26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

355 हेक्टेयर में कलस्टर में लगेगी नई बागवानी

जिले में बागवानी कलस्टर में लगेगी. उद्यान विभाग किसानों को कलस्टर में बागवानी के लिए आम, लीची, केला आदि का पौधा उपलब्ध करायेगा.

मोतिहारी.जिले में बागवानी कलस्टर में लगेगी. उद्यान विभाग किसानों को कलस्टर में बागवानी के लिए आम, लीची, केला आदि का पौधा उपलब्ध करायेगा. इसके अलावे गेंदा फूल की खेती भी किसान कलस्टर में कर सकेंगे. विभाग ने बागवानी के लिए 335 हेक्टेयर में बागवानी का औपबंधिक लक्ष्य जारी किया है. वही लक्ष्य को 28 कलस्टर में बांटा है. इसके तहत 35 हेक्टेयर में आम के अलावे पांच-पांच हेक्टेयर के तीन कलस्टर में लीची, 10-10 हेक्टेयर के 20 कलस्टर में केला, 10-10 हेक्टेयर के पांच कलस्टर में गेंदा फूल की खेती किसान कर सकेंगे. इस योजना के तहत चयनित लाभुकों को अनुदान का भी लाभ मिलेगा. विभाग द्वारा किसानों के भौतिक लक्ष्य के सापेक्ष पौधे उपलब्ध कराया जायेगा. वही पौधा की लागत राशि कटौती कर किसानों को तीन वार्षिक किस्त में अनुदान राशि मुहैया करायी. फूल खेती को 153 किसानों ने किया आवेदन मुख्यमंत्री बागवानी मिशन के अंतर्गत 2024-25 में जिले के विभिन्न प्रखंडों से 153 किसानों ने फूल की खेती के लिए आवेदन किया है. वही केला की खेती के लिए 231 किसानों के आवेदन विभाग को प्राप्त है. इसके अलावे आम व लीची बागवानी के लिए करीब डेढ़ सौ आवेदन हुए हैं. कहते हैं अधिकारी जिले में बागवानी के लिए 370 हेक्टेयर का औपबंधिक लक्ष्य प्राप्त हुआ है. इस बार किसान कलस्टर में बागवानी कर सकेंगे. आवेदन करने वाले किसानों को वर्क ऑडर देने की तैयारी चल रही है. जुलाई से अगस्त माह में किसानों को पौधा मुहैया कराया जायेगा. विकास कुमार, सहायक निदेशक उद्यान,पूर्वी चंपारण.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें