28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में अवैध बालू खनन के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, छापेमारी में 15 ट्रैक्टर जब्त, दो गिरफ्तार

नवादा डीएम आशुतोष कुमार वर्मा और एसपी अंबरीश राहुल के निर्देश पर जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में अवैध बालू खनन के खिलाफ अभियान चलाया गया. इस दौरान बालू लदे करीब 15 ट्रैक्टरों को जब्त किया गया है. वहीं, बालू लदा तीन डाला भी बरामद किया गया है. पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

बिहार में अवैध बालू खनन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए नवादा जिला पुलिस ने मंगलवार को विशेष छापेमारी कर अलग-अलग थाना क्षेत्रों से करीब 15 ट्रैक्टरों को जब्त किया गया है. इसके साथ ही तीन बालू लदे ट्रैक्टर के डाले बरामद किए गए हैं, जिनका इंजन खोलकर बालू माफिया भाग निकले. वहीं, बालू खनन में शामिल दो आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है. बताया जाता है कि डीएम आशुतोष कुमार वर्मा और एसपी अंबरीश राहुल के निर्देश पर जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में अवैध बालू खनन के खिलाफ यह विशेष छापेमारी अभियान चलाया गया.

मधुबन के पास से अवैध बालू लदे छह ट्रैक्ट जब्त

जानकारी के अनुसार, नारदीगंज थाना क्षेत्र से मधुबन के पास से अवैध बालू लदे छह ट्रैक्टर को जब्त किया गया है. मौके से एक ट्रैक्टर चालक को गिरफ्तार किया गया है. इसकी पहचान नालंदा जिले के दीपनगर थाना क्षेत्र के जोरापुर गांव निवासी मोहन पासवान की बेटे नीतीश कुमार के रूप में की गयी है. लगभग सभी जब्त ट्रैक्टर भी नालंदा जिले के राजगीर व गिरियक इलाके का बताया जाता है, जो नवादा जिले की सीमा क्षेत्र से अवैध बालू खनन कर मात्रा 200 मीटर बाद गिरियक इलाके में प्रवेश कर जाता है.

इंजन लेकर फरार हो गये माफिया

वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के विभिन्न इलाके से छह अवैध बालू लदे ट्रैक्टरों को जब्त किया गया है. मौके से एक ट्रैक्टर चालक को गिरफ्तार किया गया है. जिसकी पहचान थाना क्षेत्र के शेखपुरवा गांव निवासी जोगेंद्र यादव के बेटे राजवल्लभ यादव के रूप में की गयी है. इसके अलावा कदीरगंज सहायक थाना पुलिस द्वारा जमुआवां गांव की पास सकरी नदी से दो ट्रैक्टरों जब्त किया गया है. मौके पाकर बालू धंधेबाजों ने तीन ट्रैक्टरों का डाला खोलकर इंजन लेकर फरार हो गए हैं. बालू लदे तीन डाला को पुलिस ने जब्त कर लिया है. बालू धंधेबाज के ट्रैक्टर के डाला में कोई नंबर नहीं है.

जब्त ट्रैक्टरों के मालिकों के खिलाफ दर्ज की गयी प्राथमिकी

अकबरपुर पुलिस ने भी एक अवैध बालू लदे ट्रैक्टर को जब्त किया है. खनन निरीक्षक अपूर्वा सिंह ने बताया है कि जिले की विभिन्न थाना क्षेत्र से अवैध बालू खनन में संलिप्त करीब 15 ट्रैक्टरों व तीन बालू लदे डाला को जब्त किया गया है. सभी जब्त ट्रैक्टर व बरामद डाला को विरोध संबंधित थाने में अवैध बालू खनन परिवहन, भंडारण अधिनियम की तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है. प्रति ट्रैक्टर करीब 30450 रुपये जुर्माना लगाया गया है. जबकि खनन में संलिप्त दो आरोपित को दर्ज प्राथमिकी की आधार पर न्यायिक हिरासत में जेल भी दिया गाय है.

जिले में नहीं थम रहा बालू खनन का अवैध धंधा

गौरतलब है कि जिले में अवैध बालू खनन की विरोध लगातार अभियान चलाकर पकड़ धकड़ के बावजूद अवैध बालू खनन पर विराम नहीं लग रहा है. जिले सहित पड़ोसी जिले नालंदा जिले की बालू की अवैध धंधेबाज दिन की उजाले में ही अवैध खनन कर रही है. अब तो धंधेबाज पुलिस देख नदी में बालू लदे ट्रैक्टर की डाला छोड़ ही फरार हो जाते है. बालू चोरी के लिए ही अवैध बालू धंधेबाज ने ट्रैक्टरों के डाला में नंबर ही नहीं रखता है, ताकि पुलिस को बालू चोरी में आसानी से चकमा दिया जा सके. यातायात पुलिस को भी बिना नंबर की ट्रैक्टर पर नजर रखने की जरूरत है.

Also Read: हजारीबाग में CO आवास के सामने स्टॉक है अवैध बालू, पुलिस नहीं कर रही है कोई कार्रवाई

पुलिस के लिए चुनौती बने धंधेबाज

करीब दो माह से जिले की कुल 29 बालू घाट में से तीन बालू घाट से खनन किया जा रहा है. इसमें करनपुर बालू घाट, लखमोहान बालू घाट, जमुआवां पटवासराय बालू घाट से संवेदक के द्वारा बालू का उठाव किया जा रहा है. यानि आसानी से बालू उपलब्ध होने की बावजूद अवैध बालू धंधेबाज बालू चोरी करने से बाज नहीं आ रहे है. अवैध बालू धंधेबाज पर अंकुश लगाना पुलिस को एक चुनौती बनी हुई है.

Also Read: बिहार: किशनगंज में खदेड़कर पीटते रहे बालू माफिया, दहाड़ पारकर रोते रहे खनन विभाग के कर्मी, वीडियो हुआ वायरल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें