33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएम किसान के लाभार्थी को मिलेगा दुर्घटना बीमा

कुमारखंड : पीएम किसान के लाभार्थी को अब दुर्घटना बीमा के साथ-साथ सस्ते ब्याज पर कृषि ऋण मिलेगा. इसके लिए बैंकों में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. जानकारी के अनुसार अब पीएम किसान के लाभार्थियों को दुर्घटना बीमा के साथ-साथ किसान क्रेडिट कार्ड के अधिकतम चार फीसदी की ब्याज दर पर फसल व […]

कुमारखंड : पीएम किसान के लाभार्थी को अब दुर्घटना बीमा के साथ-साथ सस्ते ब्याज पर कृषि ऋण मिलेगा. इसके लिए बैंकों में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. जानकारी के अनुसार अब पीएम किसान के लाभार्थियों को दुर्घटना बीमा के साथ-साथ किसान क्रेडिट कार्ड के अधिकतम चार फीसदी की ब्याज दर पर फसल व पशु-मत्स्य पालन के लिए अल्प अवधि ऋण उपलभ कराया जायेगा.

सरकारी निर्देश के साथ ही बैंकों में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. जिन्हें किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है वैसे किसानों के लिए किसान क्रेडिट बनाने का अभियान 10 फरवरी 2020 से शुरू किया गया है जो अगले 15 दिनों तक चलाया जायेगा.
कृषि ऋण के लिए बैंक सखी का होगा उपयोग : पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन (एनआरएलएम) योजना के तहत ‘बैंक सखी’ का उपयोग किया जायेगा. पीएम किसान के लाभार्थियों को प्रेरित करने के लिए दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा दिया जायेगा.
कैसे मिलेगा ऋण : पीएम किसान के वंचित लाभुक केसीसी लोन के लिए आवेदन देकर प्राप्त कर सकते हैं. इसमें जमीन रिकॉर्ड, फसल विवरण व एक घोषणा देना होगा कि उन्होंने पहले किसी बैंक शाखा से केसीसी ऋण नहीं लिया है.
किसी भी तरह के जमानत की आवश्यकता नहीं : अग्रणी जिला प्रबंधक ने बैंकों को निर्देश दिया कि पीएम किसान के लाभुकों से केसीसी ऋण के लिए आवेदन तथा आवश्यक कागजात मिलने के 14 दिन के अंदर ऋण स्वीकृत करें. भारतीय रिजर्व बैंक तथा भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार एक लाख 60 हजार केसीसी ऋण के लिए किसी भी तरह के जमानत की आवश्यकता नहीं है.
मत्स्य पालन व पशुपालन के लिए मिलेगा ऋण : अग्रणी जिला प्रबंधक ने बैंकों को निर्देश दिया कि ऐसे किसानों को चिह्नित करें, जो पीएम किसान योजना के लाभुक हैं. अभी तक केसीसी ऋण नहीं मिला है अथवा जिनका केसीसी कार्ड इनएक्टिव हो चुका है या जो अपने केसीसी ऋण में बढ़ोतरी चाहते हैं या मत्स्य पालन और पशुपालन के लिए आवश्यक कार्यकारी पूंजी के लिए केसीसी लोन लेना चाहते हैं, वो शाखा से संपर्क कर ऋण प्राप्त कर सकते है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें