मधेपुरा के छोटे से गांव से निकलकर अरविंद कुमार IB चीफ की संभालेंगे कमान, जानें कुछ खास बातें...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कुमारखंड (मधेपुरा) : केंद्र सरकार ने मधेपुरा के कुमारखंड प्रखंड स्थित इसरायण बेला पंचायत निवासी अरविंद कुमार को आईबी (खुफिया एजेंसी) के नये प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया है. वे 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. अरविंद कुमार 30 जून से अपना पद संभालेंगे और वे राजीव जैन की जगह लेंगे. श्री कुमार अभी तक IB की कश्मीर डेस्क पर नंबर टू की पोजिशन पर कार्यरत थे और उन्हें जम्मू-कश्मीर एक्सपर्ट माना जाता है.

जानकारी के अनुसार सीमांत किसान परिवार में जन्मे अरविंद कुमार ने पिता सचिदानंद सिंह के साथ रहकर प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की थी. पिता पूर्णियां में कार्यालय सहायक के तौर पर पद स्थापित थे. प्राथमिक शिक्षा के बाद उन्होंने रांची के नेतरहाट से बोर्ड परीक्षा पास कर पटना साइंस कालेज से बीएससी और फिर दिल्ली विश्विद्यालय से एमएससी की डिग्री ली.

उन्‍होंने 1984 बैच में आसाम कैडर के आईपीएस ऑफिसर बनकर जिले का नाम रोशन किया था. अब आईपीएस के बाद देश की सबसे संवेदनशील जांच एजेंसी के प्रमुख के रूप में उनके नियुक्ति से पूरा जिला गौरवान्वित है. इस संबंध में उनके चचेरे भाई अभिजीत सिंह ने बताया कि अरविंद कुमार का स्वभाव हमेशा सरल रहा है और ईमानदारी पूर्वक आईपीएस ऑफिसर के रूप में देश की सेवा की है. इनकी उपलब्धि पर पूरा परिवार गौरवान्वित है.

कुमारखंड के दो लाल हुए राष्‍ट्रीय स्तर पर चर्चित

मधेपुरा के कुमारखंड प्रखंड के आईपीएस ऑफिसर एन के सिंह सीबीआई के संयुक्त निदेशक और अरविंद कुमार आईबी के निदेशक बनकर चर्चित हुए. जिले के सुदूर देहात कुमारखंड पंचायत में जन्मे एन के सिंह के आईपीएस ऑफिसर और फिर सीबीआई के संयुक्त निदेशक बनने से मधेपुरा जिला चर्चा में आया.

वहीं अब दूसरी बार इसरायण बेला पंचायत के वार्ड संख्या-13 में जन्मे अरविंद कुमार को देश के प्रमुख जांच एजेंसी आईबी के निदेशक बनाये जाने से प्रखंड से लेकर पूरा जिला चर्चे में है. बता दें कि कुमारखंड निवासी एन के सिंह सीबीआई के संयुक्त निदेशक पद पर रहने के बाद दिल्ली पुलिस के डीजीपी पद से सेवानिवृत हुए थे. वहीं इसरायण बेला पंचायत निवासी अरविंद कुमार को 26 जून 2019 को आईबी के नये प्रमुख के पद पर नियुक्त किया गया है.

मालूम हो कि स्वच्छ छवि और निर्भीकता से लबरेज सीबीआई के पूर्व निदेशक एन के सिंह ने एस पी के रूप में तीन अक्तूबर 1977 को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार कर देश में सुर्खियां बटोरी थी. वहीं नवनियुक्त आईबी प्रमुख अरविंद कुमार 1984 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं. इन्होने भी इंटेलिजेंस ब्यूरो में बतौर पदाधिकारी कई कामयाब ऑपरेशन कर नक्सल और आतंकवादियों के फन को कुचला है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें