1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. lakhisarai
  5. in view of the corona virus infection the health department is fully alert with the increasing number of migrants returning to their home district from abroad and other states

विदेशों व अन्य प्रदेशों से लौटे लोगों का हो रहा है भौतिक सत्यापन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
विदेशों व अन्य प्रदेशों से लौटे लोगों का हो रहा है भौतिक सत्यापन
विदेशों व अन्य प्रदेशों से लौटे लोगों का हो रहा है भौतिक सत्यापन

लखीसराय : कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर विदेशों व अन्य राज्यों से अपने गृह जिला लौटने वाले प्रवासियों की संख्या लगातार बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क है. ऐसे लोगों के स्वास्थ्य जांच करवाने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग दिन प्रतिदिन पूरी मुस्तैदी से लगा है. इस दिशा में स्वास्थ्य विभाग अपने डेवलपमेंट पार्टनर्स के साथ विभिन्न प्रखंडों में ऐसे लोगों को चिह्नित करने का काम कर रहा है. इन लोगों को चिह्नित करने के साथ इनका भौतिक सत्यापन भी किया जा रहा है. विदेशों से लौटने वालों की संख्या लगभग 50 है, वहीं 3000 लोग दूसरे राज्यों से अपने घर वापस लौट गये हैं.प्रभारी सिविल सर्जन डॉ सुरेश शरण ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मी व केयर इंडिया, यूनिसेफ व अन्य संस्थाओं के पदाधिकारियों व कर्मियों के साथ भौतिक सत्यापन के कार्य में लगे हैं. लॉकडाउन से पहले घर वापस आने वालों के लिए भौतिक सत्यापन किया जाना जरूरी है. विदेश और अन्य राज्यों से लौटे लोगों के होम ट्रैकिंग का काम किया जा रहा है.

संदिग्ध निकलने वालों के घर एंबुलेंस भेजकर उनके सैंपल लिये जा रहे हैं. पॉजेटिव होने की स्थिति में मरीज को आगे अस्पताल में भर्ती कराने की प्रक्रिया होती है. स्वास्थ्यकर्मियों सहित स्वास्थ्य विभाग की अन्य सहायक संस्थाएं ऐसे लोगों को चिह्नित करने का काम कर रही है. ऐसे लोगों का तापमान माप कर उनके परिवार को संक्रमण के विभिन्न लक्षणों के बारे में जानकारी देते हुए यह पूछा जा रहा है कि क्या व्यक्ति में संक्रमण के किसी प्रकार के लक्षणों तो नहीं दिखे हैं. इसके साथ ही ऐसे लोगों में हैंड वाशिंग व पर्सनल हाइजीन के बारे में बताया जा रहा है. फिजिकल वेरिफिकेशन कर उन्हें होम क्वारेंटिन में रहने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. साथ ही यदि बाहर से आये हैं तो सदर अस्पताल में आवश्यक जांच करावाने के लिए कहा जा रहा है. उन्हें यह बताया जा रहा है कि घर में ही अलग कमरे में 14 दिनों के रहें और किसी से प्रत्यक्ष संपर्क में नहीं आयें. ऐसा करना उनके व उनके ही परिवार वालों की सुरक्षा के लिए जरूरी है.

मेमू का परिचालन का सफल रहा ट्रायल: डीआरएम मालदाफोटो संख्या 18चित्र परिचय- अभयपुर में खड़ी मेमू ट्रेन कजरा: जहां एक ओर कोरोना वैश्विक महामारी के कारण देश लॉकडाउन है तो वहीं दूसरी ओर रेलवे इस बीच अपने आगे की रणनीति तय करने मे लगा हुआ है. मालदा डिवीजन में जमालपुर-धनौरी के बीच इलेक्ट्रिक मेमू ट्रेन का परीक्षण सोमवार को किया गया. इस लॉकडाउन में रेलवे के अधिकारियों द्वारा यह तय किया गया था, कि बिना किसी यात्री परेशानी का यह बेहतरीन मौका है जिसमें मेमू का ट्रायल हो सकता है और सोमवार को इसे कर भी लिया गया और वह पूरी तरह सफल भी रहा. वैसे बता दें कि इस क्षेत्र में पहली बार मेमू ट्रेन का परीक्षण किया गया. जिसको लेकर लॉकडाउन के बाद रेलवे बोर्ड के उच्च अधिकारियों की बैठक होगी जिसमें इस सफल परीक्षण की रिपोर्ट सौंपी जायेगी. जिसके बाद यह तय किया जायेगा कि कब से इस रूट में मेमू ट्रेन का परिचालन कराना है.बोले डीआरएममालदा रेल मंडल के डीआरएम यतेंद्र कुमार ने बताया कि जमालपुर-धनौरी के बीच चलाया गया मेमू ट्रेन का ट्रायल था जो सफल रहा. इसमें खास यह देखना था कि कहीं ट्रेन की बोगी प्लेटफॉर्म से टकरा तो नहीं रही या इस तरह की अनेक तकनीकी बातों का ध्यान देना था ताकि यात्री सेवा के वक्त किसी तरह के परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. जब मेमू ट्रेन के परिचालन की बारे पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि अभी देश कोरोना महामारी को लेकर लॉकडाउन है. इस बीच परीक्षण तो कर लिया गया है, परंतु सीआरएस से अनुमति लेना बांकी है. जिसके बाद बोर्ड के अधिकारी यह तय करेंगे कि कब से इसका परिचालन कराना है.

नप कर्मियों ने जेल एवं पुलिस केंद्र को किया सेनिटाइजफोटो संख्या 05चित्र परिचय- सैनिटाइज करते नप कर्मी लखीसराय: नपकर्मियों द्वारा सोमवार को पुलिस केंद्र एवं मंडल कारा एवं पचना रोड को सेनिटाइज किया. नप कार्यपालक पदाधिकारी डॉ विपिन कुमार ने बताया कि जेल के अंदर व बाहर सैनिटाइजर का छिड़काव के साथ-साथ जेल के चारों ओर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया. उन्होंने बताया कि पचना रोड, अष्टघट्टी एवं शहर के अन्य भागों को सोमवार की सुबह से सेनिटाइज किया गया. उन्होंने शहर वासियों से आह्वान किया है कि जिन मुहल्ले, गली को सेनिटाइज नहीं हो सका है, उस मुहल्ले के वासी इसकी सूचना अपने वार्ड पार्षद या नगर परिषद कार्यालय को अविलंब दें. नगर परिषद पूरे शहर को सेनिटाइज करने की पर्याप्त व्यवस्था कर रखा है.

अग्निपीड़ित को सहायता राशि उपलब्ध मुहैया कराने की मांगलखीसराय. टाउन थाना क्षेत्र के गढ़ी विशनपुर गांव में पांच दिन पूर्व आगलगी की घटना के पीड़ित को अब तक मुआवजा नहीं दिया गया है. जिसको लेकर राजद के वरीय जिला उपाध्यक्ष राजो यादव ने अग्निपीड़ित को अत्यंत गरीब बताते हुए उचित मुआवजा देने की मांग की है. यहां बता दें कि पांच दिन पूर्व गढ़ी विशनपुर निवासी स्व़ मौलू यादव की पत्नी कौशल्या देवी के घर में अचानक आग लग जाने से 50 हजार रुपये से अधिक की संपत्ति जलकर राख हो गयी थी.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें