25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मतगणना प्रक्रिया की सीसीटीवी व वीडियोग्राफी से होगी निगरानी

निर्वाची पदाधिकारी की हस्तपुस्तिका के आलोक में मतगणना हॉल में गणना प्रक्रिया का पूरा 360 डिग्री सीसीटीवी कवरेज या वीडियोग्राफी तिथि और समय के स्टैम्पिंग के साथ किया जायेगा.

कटिहार. लोकसभा चुनाव को लेकर अब मतदान प्रक्रिया भी संपन्न होने वाली है. यानी शनिवार को छठे चरण एवं एक जून को अंतिम चरण के साथ ही लोकसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया समाप्त हो जायेगी. उल्लेखनीय है कि दूसरे चरण के तहत कटिहार संसदीय क्षेत्र के लिए 26 अप्रैल को मतदान हुआ था. इस बीच जिला प्रशासन मतगणना प्रक्रिया को अंतिम रूप देने की कार्रवाई कर रही है. हालांकि जिला पदाधिकारी ने मतगणना प्रक्रिया को पारदर्शिता व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने लिए आदेश जारी किया है. आदेश के अनुसार, मतगणना की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है. डीएम की ओर से जारी विस्तृत मतगणना आदेश में कहा गया है कि निर्वाची पदाधिकारी की हस्तपुस्तिका के आलोक में मतगणना हॉल में गणना प्रक्रिया का पूरा 360 डिग्री सीसीटीवी कवरेज या वीडियोग्राफी तिथि और समय के स्टैम्पिंग के साथ किया जायेगा. वीडियोग्राफी व सीसीटीवी रिकॉर्डिंग को साक्ष्य (हार्ड डिस्क, पेन ड्राईव, डीवीडी) के रूप में निर्वाची पदाधिकारी की अभिरक्षा में जिला कोषागार में रखा जायेगा. इस वीडियो कवरेज में मतगणना हॉल की व्यवस्थाएं, गणना हॉल, केन्द्र के बाहर सुरक्षा व्यवस्थाएं, गणना केन्द्रों में उम्मीदवारों और उनके अभिकर्त्ताओं की उपस्थिति, गणना कर्मचारियों के रेंडमाईजेशन प्रक्रिया, स्ट्रांग रूम के खोलने, गणना हॉल में गणना प्रक्रिया, रिटर्निंग अधिकारी के टेबल पर गणना, दो सीयू की जांच, परिणाम की घोषणा, निर्वाचित उम्मीदवार को निर्वाचित होने का प्रमाण-पत्र का प्रदान, वीवीपैट स्लिप को काले लिफाफों में स्थानांतरण व गणना वीवीपैट और निर्वाचन के पत्रों की सिलिंग के बाद और गणना प्रक्रिया के किसी भी महत्वपूर्ण घटनाओं को शामिल किया जाना आवश्यक है. गणना की प्रक्रिया का कोई भी वेबकास्टिंग (वीडियो रिकॉर्डिंग की प्रसारण) नहीं होगा.

आज आकलन रिपोर्ट समर्पित करें

डीएम ने नोडल पदाधिकारी वज्रगृह व मतगणना प्रबंधन कोषांग को निर्देश दिया गया है कि मतगणना हॉल में मतगणना प्रक्रिया को लेकर सीसीटीवी कवरेज या वीडियोग्राफी के लिये सीसीटीवी एवं वीडियोग्राफर की आवश्यकता आकलन कर प्रतिवेदन शनिवार तक जिला निर्वाचन कार्यालय कटिहार को उपलब्ध करायेंगे. ताकि ससमय आकलन के अनुरूप मतगणना हॉल में सीसीटीवी का अधिष्ठापन एवं वीडियोग्राफर की व्यवस्था की जा सके.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय को भेजी जायेगी रिपोर्ट

डीएम के आदेश के अनुसार, गणना परिणाम से संबंधित सभी प्रतिवेदन (हार्ड एवं सॉफ्ट कॉपी) निर्वाचन विभाग बिहार पटना को भेजने के लिए नगर निगम के नगर आयुक्त सह सहायक निर्वाची पदाधिकारी कुमार मंगलम, विधानसभावार निर्वाची पदाधिकारी को प्राधिकृत किया गया है. प्राधिकृत सहायक निर्वाची पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि है कि निर्धारित प्रपत्र की हिन्दी एवं अंग्रेजी हार्ड एवं सॉफ्ट प्रति के साथ विभागीय वाहन से चार जून को अपराह्न में निर्वाचन विभाग, बिहार पटना के लिए प्रस्थान करेंगे एवं दिनांक पांच जून के पूर्वाह्न में निर्वाचन विभाग, बिहार पटना में सभी कागजात समर्पित कर जिला पदाधिकारी को संसूचित करेंगे.

मीडिया कोषांग रहेगा सक्रिय

डीएम की ओर से जारी मतगणना आदेश में कहा गया है कि मतगणना परिसर में मीडिया कोषांग कार्यरत रहेगा. कोषांग प्रभारी विभिन्न प्रिंट मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के संवाददाताओं के साथ समन्वय स्थापित कर उन्हें चक्रवार मतगणना परिणाम उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे. मीडिया कर्मी के लिये पास नोडल पदाधिकारी मीडिया कोषांग के द्वारा निर्गत किया जायेगा. नोडल पदाधिकारी मीडिया कोषांग को निर्देश दिया गया है कि मतगणना स्थल पर उपस्थित होने वाले मीडिया कर्मी की संख्यात्मक सूची नोडल पदाधिकारी कार्मिक कल्याण कोषांग सह जिला कल्याण पदाधिकारी को मतगणना से एक दिन पूर्व उपलब्ध करायेंगे तथा मतगणना दिवस को अधियाचित संख्या के अनुरूप अल्पाहार, भोजन, पानी आदि का पैकेट प्राप्त कर अपने कोषांग के कर्मियों के माध्यम से उपस्थित मीडिया कर्मी को उपलब्ध करायेंगे. साथ ही मीडिया कोषांग में एलईडी डिस्प्ले अन्य व्यवस्था उप निर्वाचन पदाधिकारी, कटिहार द्वारा की जायेगी.

मोबाइल व अन्य सामग्री रखने की होगी व्यवस्था

अपने आदेश में डीएम ने कहा है कि निर्वाची पदाधिकारी की हस्तपुस्तिका में दिये गये निर्देश के आलोक में उम्मीदवारों, उनके अभिकर्त्ताओं, गणना कर्मचारियों आदि को उनके मोबाईल फोन का उपयोग किसी आवश्यकता के मामले में करने के लिए एक अलग सार्वजनिक संचालन कक्ष का निर्माण किया जायेगा. जिसमें उम्मीदवारों, उनके अभिकर्ताओं और गणना कर्मचारियों के मोबाइल फोन व अन्य सामग्री को सुरक्षित रखने की व्यवस्था की जायेगी. संबंधित सार्वजनिक संचालन कक्ष का निर्माण मीडिया कोषांग कक्ष में संचालित रहेगा. मीडिया कोषांग में प्रतिनियुक्त सभी कर्मी को निर्देश दिया गया है कि उम्मीदवारों, उनके अभिकर्त्ताओं, गणना कर्मचारियों आदि को उनके मोबाईल फोन व अन्य सामग्री को अपने पास सुरक्षित जमा रखेंगे तथा मोबाइल फोन व अन्य सामग्री का प्राप्ति टोकन संबंधित को उपलब्ध करायेंगे. मतगणना के पश्चात संबंधित उम्मीदवारों, उनके अभिकर्त्ताओं, गणना कर्मचारियों आदि से टोकन प्राप्त कर उनके द्वारा जमा किये गये सामग्री को वापस करेंगे. इस कार्य के पर्यवेक्षण के लिए सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक अमरेश कुमार प्रतिनियुक्त रहेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें