28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कक्षा नौंवी व दसवीं की मासिक परीक्षा में छात्र-छात्राओं को शामिल होना अनिवार्य

27 से 29 मई तक होगी परीक्षा का आयोजन

कटिहार. जिले के माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पढ़ने वाले नौवीं एवं दसवीं के छात्र-छात्राओं को मासिक परीक्षा में सम्मिलित होना होगा. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षा नियंत्रक की ओर से जारी दिशानिर्देश में कहा गया है कि शिक्षा विभाग की ओर से दिसंबर 2023 में जारी अधिसूचना के अनुसार माध्यमिक व उच्च विद्यालयों के नौवीं एवं 10 वीं।कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए मासिक व त्रैमासिक परीक्षा आयोजित किये जाने का निर्णय संसूचित है. यह मासिक व त्रैमासिक परीक्षा विद्यालय के स्तर पर संचालित होगी. कक्षा नौवीं एवं 10 वीं में अध्ययनरत् विद्यार्थियों के लिए माह मई 2024 की मासिक परीक्षा दिनांक 27-05-2024 से 29-05-2024 तक आयोजित होगी. परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है. साथ ही यह भी कहा गया है कि राज्य के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो. इसके लिए यह आवश्यक है कि विद्यार्थियों का सतत एवं व्यापक मूल्यांकन किया जाय. इसी उद्देश्य से माह मई 2024 की मासिक परीक्षा में सभी विद्यार्थियों का शामिल होना अनिवार्य है. परीक्षा नियंत्रक की ओर से यह भी कहा गया है कि इस मासिक परीक्षा के अन्तर्गत सैद्धान्तिक विषयों की परीक्षा आयोजन को लेकर गोपनीय एजेंसी द्वारा दिनांक 24-05.)-2024 तक की अवधि में गोपनीय प्रश्न-पत्र जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में प्राप्त कराया जाना संभावित है. इसलिए यह आवश्यक है कि गोपनीय मुद्रक के प्रतिनिधि द्वारा आपूरित प्रश्न-पत्र जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय के द्वारा प्राप्त कर एजेंसी प्रतिनिधि को प्राप्ति रसीद दे दिया जाय तथा प्रश्न-पत्र को जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा अपनी अभिरक्षा में सुरक्षित रखा जाय. जिला शिक्षा पदाधिकारी आपूरित गोपनीय सामग्री को दिनांक 24-05-2024 तक अपने जिलान्तर्गत सभी मान्यता प्राप्त माध्यमिक स्तर के विद्यालयों के प्रधान अथवा उनके द्वारा प्राधिकृत प्रतिनिधि को अनिवार्य रूप से प्राप्त कराने की व्यवस्था सहित सभी आवश्यक कार्रवाई ससमय कराना सुनिश्चित कराएंगे.

तीन जून को रिजल्ट घोषित करने का निर्देश

डीइओ विद्यालय के प्रधान या उनके द्वारा प्राधिकृत प्रतिनिधि को अपने स्तर से स्पष्ट निर्देश देंगे कि किसी भी परिस्थिति में इसकी गोपनीयता भंग न हो पाये. गोपनीय सामग्रियों के सुरक्षित संधारण की सम्पूर्ण जवाबदेही विद्यालय के प्रधान की होगी. विद्यालय के प्रधान का यह दायित्व होगा कि जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से दिनांक 24-05-2024 तक अचूक रूप से स्वयं अथवा विधिवत प्राधिकृत प्रतिनिधि के माध्यम से प्रश्न-पत्र प्राप्त करेंगे तथा मासिक परीक्षा से संबंधित सूचना विद्यालय के सूचनापट्ट एवं वर्ग शिक्षक के माध्यम से भी छात्र-छात्राओं को अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे. जिला शिक्षा पदाधिकारी से यह भी कहा गया है कि वे अपने जिला अवस्थित विद्यालय के प्रधानों की बैठक आहूत कर उन्हें मासिक परीक्षा आयोजित करने तथा परीक्षा परिणाम दिनांक 03-06-2024 तक तैयार करने के संबंध में निर्देशित करेंगे. मासिक परीक्षा के आयोजन के समय किसी विद्यालय की मान्यता निलंबित या रद्द की गयी हो तथा परीक्षा के परिप्रेक्ष्य में कोई मामला सामने आता हो तो जिला शिक्षा पदाधिकारी किसी निकट के मान्यता प्राप्त विद्यालय से निलंबित या रद्द वाले विद्यालय के विद्यार्थियों को सम्बद्ध कर मासिक परीक्षा में सम्मिलित कराने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए समिति को भी प्रतिवेदित करेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें