कटिहार : एटीएम में कैश डालने पहुंचे वाहन को दिनदहाड़े कब्जे में लेकर 50 लाख लूटे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कटिहार : बिहार में कटिहार जिले के कदवा थाना क्षेत्र के सोनैली बाजार स्थित रानी सती पैट्रोल पंप परिसर में अवस्थित स्टेट बैंक के एटीएम में गुरुवार की दोपहर दिन दहाड़े करीब दो बजे कैश डालने पहुंचे कैश वाहन के सुरक्षाकर्मी को कब्जे में 50 लाख की लूट की घटना को बेखौफ अपराधियों ने अंजाम दिया है. तीन बाइक पर सवार आधा दर्जन अज्ञात नकाबपोश अपराधियों ने हथियार के बल पर इतनी बड़ी लूट की घटना को अंजाम दिया है. घटना को अंजाम देने के बाद सभी अपराधी पूर्णिया की तरफ फरार हो गये.

घटना की जानकारी मिलते ही एसपी विकास कुमार घटना स्थल पर पहुंचकर एटीएम सहित आसपास में लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगालने में जुट गये हैं. अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए जिले के सीमावर्ती क्षेत्र पर नाकेबंदी कर वाहनों की जांच व छापेमारी की जा रही है. प्राप्त जानकारी के अनुसार सोनैली-पूर्णिया रोड पर अवस्थित रानी सती पैट्रोल पंप के परिसर में अवस्थित स्टेट बैंक के एटीएम में दोपहर करीब दो बजे स्टेट बैंक का कैश वाहन 50 लाख राशि डालने पहुंचा था. इसी दौरान पूर्व से घात लगाये तीन बाइक पर सवार छह-सात नकाबपोश अपराधियों ने कैश वाहन के सुरक्षा कर्मी को हथियार के बल पर कब्जे में लिया.

सुरक्षाकर्मी के विरोध करने पर अपराधियों ने हथियार के बट से सर पर प्रहार कर कैश वाहन में रखे 50 लाख रुपये लूट लिया और पूर्णिया की तरफ भाग खड़े हुए. अपराधियों ने घटना को अंजाम देने में मात्र पांच मिनट से भी कम वक्त लगाया. जब तक पेट्रोल पंप के कर्मी, स्थानीय लोग कुछ समझ पाते अपराधी लूट की घटना को अंजाम देकर काफी दूर निकल चुके थे. घटना के बाद कैश वाहन के सुरक्षा कर्मी ने हो-हल्ला कर लोगों को लूट की घटना के बारे में बताया.

घटना की खबर आग की तरह सोनैली सहित पूरे जिले में फैल गया. लोगों की भीड़ पेट्रोल पंप पर जुट आयी. जिसने भी घटना को सुना वे दौड़े वहां चले आये. घटना की सूचना कदवा पुलिस को दी गयी. कदवा पुलिस दल बल के साथ मौके पर पहुंची और पड़ताल में जुट गयी. इधर एसपी विकास कुमार को भी बड़ी लूट की घटना की जानकारी मिलते ही पहुंचे. एसपी ने तुरंत समीवर्ती क्षेत्र पर नाकेबंदी कराते हुए छापेमारी शुरू कर दी. पुलिस ने कैश वाहन, सुरक्षा कर्मी, चालक को अपने साथ थाना लाकर पूछताछ किया जा रहा है.

कैश वाहन में दो की जगह एक थे सुरक्षाकर्मी
स्टेट बैंक ने जिले के विभिन्न एटीएम में राशि डालने के लिए एसआईएस एजेंसी को लगा रखा है. गुरुवार को इसी एजेंसी के वाहन से सोनैली के रानी सती पेट्रोल पंप स्थित एटीएम में कैश डालने कर्मी गये थे. लूट की घटना जिस प्रकार हुई है उस पर कई सवाल उठ खड़े हुए हैं. 50 लाख लूट मामले में सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठ खड़ा हुआ है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लूट के शिकार हुए कैश वाहन में दो सुरक्षा कर्मी की बजाय एक सुरक्षा कर्मी थे. यही वजह रहा कि अपराधियों ने सुरक्षा कर्मी को तुरंत हथियार के बल पर कब्जे में ले लिया. यदि दो सुरक्षा कर्मी कैश वैन में रहते तो इतनी असानी से लूट की घटना को अपराधी अंजाम नहीं दे पाते. इसके साथ ही यह जानकारी भी मिली है कि कैश वाहन में कैश बक्से की जगह बैंग में रखा हुआ था. जिसके कारण अपराधियों ने लूट के दौरान कैश से भरी बैग को लेकर चलते बने. जानकारों का कहना है कि कैश यदि बक्से में बंद रहता तो इतनी बड़ी राशि लेकर अपराधियों को ले जाना मुश्किल भरा होता.

इतनी बड़ी लूट की घटना पहली बार हुई
कैश वाहन से 50 लाख की बड़ी राशि लूट की कटिहार में यह पहली घटना है. इसके पूर्व इतनी बड़ी लूट की घटना नहीं हुई है. इस लूट की घटना ने जिले में सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है. वैसे अपराधियों ने शहर के दौलतराम चौक स्थित स्वर्ण व्यवसायी के यहां इससे करीब दो वर्ष पूर्व करोड़ों रुपये के सोने-चांदी की लूट दिन दहाड़े की थी. इसके साथ ही कई अन्य लूट की घटना हुई है. लेकिन, कैश वाहन से लूट की घटना पहली बार हुई है. इससे लोगों में दहशत का माहौल छा गया है.

घटना के बाद लोगों की उमड़ी भीड़
रानी सती पेट्रोल पंप पर स्टेट बैंक के एटीएम में कैश डालने गये एसआईएस एजेंसी के वाहन को कब्जे में लेकर 50 लाख की लूट की बात जैसे ही बाहर निकली, पेट्रोल पंप के आसपास सैकड़ों लोगों की भीड़ जुट गयी. हर कोई जानना चाहता था कि आखिर इतनी बड़ी लूट की घटना कैसे हुई. दिन दहाड़े इस लूट की घटना से हर कोई स्तंभ था. लोग कह रहे थे जब कैश वाहन लूटने से नहीं बचा तो आमलोगों का क्या होगा.

पुलिस हर बिंदु पर कर रही जांच
50 लाख लूट मामले में पुलिस हर बिंदू पर जांच कर रही है. पेट्रोल पंप में लगे सीसीटीवी कैमरा, एटीएम के कैमरा सहित आसपास दूसरे एजेंसी में लगे सीसीटीवी फुटेज को पुलिस खंगाल रही है. हालांकि सीसीटीवी फुटेज व कैश वाहन के गार्ड के अनुसार छह से सात नकाबपोश अपराधीहथियार के साथ तीन बाइक पर आये थे और लूट कर चलते बने. लूट की घटना के बाद पुलिस यह भी पता लगा रही है कि कही कैश वाहन का गार्ड, चालक की संलिप्ता तो नहीं है. यह भी पुलिस पता लगा रही है कि स्थानीय अपराधी पूर्व से कही रेकी तो नहीं कर रहे थे. शक के आधार पर पुलिस हर बिंदू पर जांच कर रही है.

कहते हैं एसपी
एसपी विकास कुमार से इस संबंध में बात करने पर उन्होंने स्वीकार किया कि रानी सती पेट्रोल पंप कैंपस में स्टेट बैंक के एटीएम में कैश डालने के क्रम में छह से सात अपराधियों ने 50 लाख की लूट की घटना को अंजाम दिया है. उन्होंने कहा कि पुलिस अपराधियों की पहचान के लिए सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है. अपराधियों के गिरफ्तारी के लिए सभी जगह छापेमारी की जा रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें