36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार: गांधी मैदान स्थित बस स्टैंड हुआ बंद, जेपी गंगा पथ पर आज से बसों का चलना शुरु, जानिए कारण

Bihar News: बिहार के पटना में स्थित जेपी गंगा पथ से आज से बसों का परिचालन शुरु किया जा रहा है. वहीं, गांधी मैदान इलाके से अब बसों का संचालन नहीं होगा. लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है.

Bihar News: बिहार के पटना में स्थित जेपी गंगा पथ से आज से बसों का परिचालन शुरु हुआ है. वहीं, गांधी मैदान इलाके से अब बसों का परिचालन नहीं किया जाएगा. लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है. इसके बाद अब बांकीपुर बस स्टैंड से बस नहीं खुलेगी और यहां पर बस नहीं जाएगी. जेपी गंगा पथ से बस चलेगी. इसी के साथ ही गांधी मैदान से बस स्टैंड को हटा दिया गया है. वहीं, मरीन ड्राइव पर बसों को ठहराव दिया गया है. ऐसा होने से अब लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी. बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. गांधी मैदान इलाके में जाम की समस्या अक्सर होती है. इस कारण लोगों को परेशानी झेलनी पड़ती है. गांधी मैदान के पास मेट्रों के निर्माण का काम भी चल रहा है. इसे लेकर रास्ते को ब्लॉक भी किया गया है. वहीं, अशोक राजपथ से बस चलेगी. ट्रैफिक पुलिस की ओर से यह निर्णय लिया गया है.

गांधी मेदान के पास होती है जाम की समस्या

वहीं, इससे पहले गांधी मैदान स्थित बांकीपुर बस स्टैंड से प्रतिदिन 350 बसें खुलती थी. इनमें 160 बसें नगर सेवा की थी. इसके साथ ही अन्य बसें पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, बिहारशरीफ, दरभंगा, समस्तीपुर सहित अन्य कई जिलों के लिए जाती थी. सबसे खास बात यह है कि पटना जंक्शन से बस स्टैंड पास होने के कारण यहां यात्रियों का दबाव अधिक होता है. यहां से बसें अब नहीं खुलेगी. बसों का परिचालन जेपी गंगा पथ से होगा. इसी स्थान से बस अब खुलेगी भी. जाम से लोगों को राहत मिलेगी. मालूम हो कि गांधी मैदान के पास लोगों को कई घंटों तक अक्सर जाम में फंसा रहना होता था.

Also Read: Makar Sankranti 2024: विदेशों तक मशहूर है बिहार के गया का तिलकुट, खरीदारी शुरू, जानिए खासियत
जेपी गंगापथ पर होगी बसों की पार्किंग

कारगिल चौक से सरकारी व निजी बसों के परिचालन पर रोक लगा दी गई है. पटना मेट्रो निर्माण कार्य के कारण गांधी मैदान के आसपास लग रहे जाम को लेकर फैसला लिया गया है. अब यह बसें गंगापथ पर पार्क की जाएगी और वहीं से ही ्पने मंजिल तक जाएगी. अशाेक राजपथ पर पहले की तरह बसें चलेगी. आकस्मिक स्थिति या शादी- विवाह को लेकर गांधी मैदान व उसके आसपास के इलाकों में बसों के परिचालन की अनुमति मिलेगी. जेपी गंगा पथ से लोगों को बस पकड़ने के लिए जाना होगा. सभी बसें, जिनके करगिल चाैक से चलने पर राेक लगा दी गयी है, वह अब जेपी गंगापथ पर पार्क की जायेगी और वहीं से ही इधर- उधर के लिए चलेगी. जिन लोगों काे सरकारी या निजी बसों में सवारी करनी है. लोगों को अब जेपी गंगापथ या फिर चिल्ड्रन पार्क के पास बस पकड़ना होगा. बसों का परिचालन गोरिया टोली, भट्टाचार्या राेड होते हुए रामगुलाम चौक से जेपी गोलंबर होते हुए कारगिल चौक से बस स्टैंड में होता था. वह अब जेपी गोलंबर से चिल्ड्रन पार्क, आयुक्त कार्यालय होते हुए जेपी गंगापथ जायेंगी. जेपी गंगापथ पर ही बसों की पार्किंग भी की जाएगी और इसी रूट से लौटेंगी. पटना जंक्शन व डाकबंगला चौराहे से आने वाली बसें जेपी गोलंबर होते हुए चिल्ड्रन पार्क, आयुक्त कार्यालय होते हुए जेपी गंगापथ पर पार्क हाेंगी. किसी भी बस का परिचालन छज्जूबाग होकर नहीं होगा. ट्रैफिक एसपी पूरन कुमार झा ने जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि बसों की पार्किंग अब जेपी गंगापथ पर ही हाेगी. बता दें कि इस रुट को पहले ही तय किया गया था.

Also Read: बिहार: दरभंगा में व्यवसायी का अपहरण, जानिए कैसे पुलिस ने नाकाबंदी कर किया बरामद
आवागमन में लोगों को होगी आसानी

यातायात विभाग की ओर से नई व्यवस्था को तय पहले ही कर लिया गया था. जेपी गंगा पथ का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था. यहीं से अब बसें खुलेगी. इसके चालू होने से गायघाट तक आवागमन काफी बढ़िया हो गया है. अशोक राजपथ पर भी ट्रैफिक का दवाब काफी कम हुआ है. वहीं, अब बस स्टैंड के शिफ्ट हो जाने से गांधी मैदान थाना इलाके में जाम की समस्या कम हो जाएगी और लोगों को आवागमन में काफी आसानी होगी.

Also Read: BPSC 68वीं परीक्षा का 14 जनवरी तक इंटरव्यू, दिव्यांग अभ्यर्थी के लिए अहम नोटिस जारी, इस लिंक से करें चेक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें