32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मोदी सरकार ने रेलवे में बिहार में किया तीन गुना ज्यादा निवेश : रेल मंत्री

– रेल मंत्री जिले के सोनो में नयी रेल लाइन परियोजना का किया शिलान्यास, हमसफर एक्सप्रेस का किया शुभारंभ– पीयूष गोयल ने कहा, यूपीए की सरकार से तीन गुना ज्यादा निवेश कर बिहार में रेलवे की स्थिति को बनाया जा रहा है समृद्ध– तेज गति से हो रहा विकास कार्य– साढ़े चार सालों में प्रधानमंत्री […]

– रेल मंत्री जिले के सोनो में नयी रेल लाइन परियोजना का किया शिलान्यास, हमसफर एक्सप्रेस का किया शुभारंभ
– पीयूष गोयल ने कहा, यूपीए की सरकार से तीन गुना ज्यादा निवेश कर बिहार में रेलवे की स्थिति को बनाया जा रहा है समृद्ध
– तेज गति से हो रहा विकास कार्य
– साढ़े चार सालों में प्रधानमंत्री मोदी ने ईमानदार विकास से प्रेरित सरकार दी है
जमुई:
भारतवर्ष में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए की सरकार ने रेलवे को लेकर बिहार में जितना निवेश किया था नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वर्तमान की भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने उससे तीन गुना ज्यादा निवेश कर रेलवे की स्थिति को सुधारने का प्रयास किया है और उसका असर भी अब देखने को मिल रहा है. जिस कारण अब बिहार में बड़ी तेजी के साथ रेलवे का विकास हो रहा है. उक्त बातें भारत सरकार के रेल सह कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को जिले के सोनो प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत आदर्श मध्य विद्यालय सोनो में रेल-लाइन परियोजना के शिलान्यास सभा को संबोधित करते हुए कही.

इस दौरान रेल मंत्रीपीयूष गोयल ने 496.37 करोड़ की लागत से बनने वाले झाझा-सोनो-बटिया रेल लाइन का शिलान्यास किया तथा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये पटना से केएसआर बेंगलुरु सिटी/वानसवाड़ी तक सप्ताहिक ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस का शुभारंभ भी किया. रेल मंत्री गोयल ने मौके पर मौजूद रेलवे के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि उक्त परियोजना क्रियान्वयन में तेज गति बरकरार रखें और जल्दी से इस योजना को क्रियान्वित करें. उन्होंने बताया कि वर्तमान में रेलवे में विद्युतीकरण का कार्य बड़ी तेजी से चल रहा है और उसमें ईस्ट कोस्ट रेलवे में सबसे अधिक 700 किलोमीटर विद्युतीकरण का कार्य किया गया है और यही गति बरकरार रही तो आगामी दिसंबर तक शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा.

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यकाल में समाज के सामरिक विकास का सफल प्रयास किया है. इसे लेकर आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, उज्जवला योजना सहित कई अन्य योजनाएं चलायी गयी, जिसका लोगों को लाभ हुआ. वहीं प्रधानमंत्री किसान निधि योजना से देश के 12 करोड़ किसानों को सीधा लाभ पहुंचा है. इस दौरान उन्होंने भारत-पाक के मौजूदा हालात पर कहा कि भारत पर इससे पहले भी हमले हुए थे. मुझे याद है मैं मुंबई का रहने वाला हूं तथा जब वर्ष 2008 में मुंबई में हमले हुए थे तब हमारी तरफ से जवाबी कार्रवाई नहीं की जा सकी थी. पर हमारी सरकार ने सेना को खुली छूट देकर एयर फोर्स के जरिये पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है. इस दौरान उन्होंने जमुई में तीन नई ट्रेनों के ठहराव की की घोषणा भी की.

कार्यक्रम को लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद चिराग पासवान ने भी संबोधित किया. उन्होंने कहा कि भारतीय रेल मंत्रालय ने जमुई जिले वासियों की मांग पर ध्यान देते हुए चकाई तक रेल लाइन बिछाने की जो परियोजना बनाई है, इसके लिए हम जमुई जिले वासियो की तरफ से उनका धन्यवाद करते हैं. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह रेल लाइन नये चकाई की नींव रखने में काफी महत्वपूर्ण होगा.

इस दौरान दानापुर रेल मंडल के जीएम एलएस त्रिपाठी ने बताया कि जमुई जिले में रेलवे स्टेशन के निर्माण को लेकर 20 करोड़ की लागत से यात्री शेड सहित अन्य चीजों का निर्माण कराया गया है. इसके अलावा 33 करोड़ की लागत से अन्य कार्य जारी है व आने वाले बजट में 60 करोड़ के राशि का आवंटन भी प्रस्तावित किया गया है. मौके पर डीआरएम आरके ठाकुर, रंजन भादुर, विधान पार्षद संजय प्रसाद, झाझा विधायक रवींद्र यादव, पूर्व मंत्री दामोदर रावत, पूर्व बांका सांसद पुतुल देवी, पूर्व विधायक सुमित कुमार सिंह, जदयू प्रदेश महासचिव ई. शंभू शरण, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य प्रकाश भगत विकास प्रसाद सिंह, जदयू जिलाध्यक्ष शिव शंकर चौधरी, भाजपा जिलाध्यक्ष भास्कर सिंह, लोजपा जिला अध्यक्ष सुभाष पासवान, सांसद प्रतिनिधि जीवन सिंह सहित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जिले को दी सौगात

जमुई/सोनो. जिले के सोनो में नयी रेल लाइन परियोजना का शिलान्यास करने पहुंचे रेल मंत्री पीयूष गोयल जाते-जाते जमुई जिले को चार नयी ट्रेनों के ठहराव की सौगात दे गये. इसकी घोषणा करते हुए उन्होंने बड़े ही रोचक अंदाज में कहा कि मैंने जमुई में खड़े होकर पटना से बेंगलुरु तक चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस का शुभारंभ किया है. पर यह ट्रेन जमुई से होकर नहीं जायेगी.

रेल मंत्री ने कहा कि पर इसके लिए जमुई जिले वासियों को दुखी होने की कोई आवश्यकता नहीं है. मैंने आप लोगों के पटना तक पहुंचने का बंदोबस्त भी कर दिया है और जमुई में 3 तथा शेखपुरा में एक नई ट्रेन के ठहराव की घोषणा की. रेल मंत्री ने बताया कि शनिवार से 13021 अप एंड 13022 डाउन हावड़ा-रक्सौल मिथिला एक्सप्रेस के जमुई में भी ठहराव होगा, इसके अलावा 70005 अप एंड 70006 डाउन रक्सौल-हैदराबाद स्पेशल ट्रेन के शेखपुरा में ठहराव की घोषणा की. इसके अलावा 13331 अप एंड 13332 डाउन धनबाद-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस के सिमुलतला में ठहराव की घोषणा की.

साथ ही उन्होंने बताया कि बीते शुक्रवार को मैंने भागलपुर से रांची तक चलने वाली एक नई ट्रेन का शुभारंभ किया है जिसका ठहराव भी झाझा में होगा. उन्होंने कहा कि जमुई जिले में रेलवे को लेकर बड़ी तेजी से विकास का काम किया जा रहा है और आने वाले समय में सभी परियोजनाओं को जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा.

अगली बार आऊंगा, तो जाऊंगा क्षत्रिय कुंड जन्मस्थान
जमुई. रेल लाइन परियोजना के शिलान्यास को लेकर जमुई पहुंचे भारत सरकार के रेल सह कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने जिले के खैरा प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत 24 वें जैन तीर्थंकर भगवान महावीर के जन्म स्थान क्षत्रिय कुंड के दर्शन की इच्छा जाहिर की. उन्होंने कहा कि भगवान महावीर के दर्शन इस बार तो मेरे लिए मुनासिब नहीं हो सका, पर अगली बार जब इस रेल परियोजना का उद्घाटन करने में आऊंगा तब मैं भगवान महावीर के जन्म स्थान जाकर दर्शन करूंगा और उनसे आशीर्वाद भी लूंगा. उन्होंने कहा कि मेरी मां जैन धर्म के अनुयायी हैं और बीते 35 वर्षों से एक भी साल ऐसा नहीं हुआ होगा कि राजस्थान के दिलवाड़ा में प्रसिद्ध जैन मंदिर जाकर मैंने दर्शन नहीं किया होगा. इसके अलावे मुझे एक बार पारसनाथ जी जाने का भी अवसर मिला है.

उन्होंने कहा कि जमुई आकर मैं खुद को धन्य महसूस कर रहा हूं, जहां जैन धर्म के 24 वे तीर्थंकर भगवान महावीर का जन्म हुआ था और मैं उस जगह के दर्शन भी करना चाहता हूं. पर अगर रेलवे के तमाम अधिकारी झाझा-बटिया रेल लाइन के निर्माण कार्य में तेजी दिखा कर जल्दी से इसका काम पूरा कर ले, तब मैं इसके उद्घाटन के लिए आऊंगा और महावीर जन्म स्थली जाकर भगवान महावीर के दर्शन भी करूंगा. उन्होंने कहा कि मैं भगवान महावीर से यह प्रार्थना करता हूं कि आप सभी को इतनी ताकत दें कि इस महत्वपूर्ण परियोजना को बहुत जल्द पूरा कर सकें. बताते चलें कि खैरा के क्षत्रिय कुंड जन्म स्थान में भी राजस्थान के अति प्रसिद्ध दिलवाड़ा जैन मंदिर की तर्ज पर मंदिर का निर्माण कार्य किया जा रहा है जो जल्द ही पूरा भी कर लिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें