18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारगोपालगंजगोपालगंज में खेत से निकली भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति, ग्रामीणों ने बना दी सड़क, अब बनेगा मंदिर

गोपालगंज में खेत से निकली भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति, ग्रामीणों ने बना दी सड़क, अब बनेगा मंदिर

गोपालगंज के सोनिकपुर गांव में एक खेत की जुताई के दौरान भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति मिली है. जिसे देखने के लिए आसपास के ग्रामीणों का तांता लग गया. सूचना मिलने पर प्रशासनिक अधिकारी भी वहां पहुंचे. प्रतिमा में दिख रहे भगवान विष्णु अपने हाथों में शंख, चक्र, गदा और पुष्प धारण किये हुए हैं.

गोपालगंज जिले के गोपालपुर थाना क्षेत्र के सोनिकपुर गांव में जुताई के दौरान खेत से निकली भगवान विष्णु की प्रतिमा के दर्शन के लिए लोग दूर-दूर से पहुंच रहे हैं. शुक्रवार को प्रतिमा के दर्शन के लिए संतों की टोली भी पहुंची. क्षेत्र के अलग-अलग मठों से पहुंचे साधु-संतों ने मूर्ति का दर्शन किया. इसके बाद विधिवत पूजा-अर्चना हुई. पहले जल तथा बाद में दूध से प्रतिमा को स्नान कराया गया. इसके बाद फूल-फल तथा अन्य पूजन सामग्री के साथ पूजा हुई. पूजा में साधु-संतों के अलावा सैकड़ों की संख्या में महिला व पुरुष श्रद्धालु शामिल थे.

Undefined
गोपालगंज में खेत से निकली भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति, ग्रामीणों ने बना दी सड़क, अब बनेगा मंदिर 3

मूर्ति में भगवान विष्णु के सभी 24 अवतारों के विग्रह हैं मौजूद

संतों की टोली का नेतृत्व कर रहे महंत पदम दास जी महाराज ने बताया कि यह आदि नारायण की मूर्ति है, जिसमें भगवान विष्णु के सभी 24 अवतारों का विग्रह मौजूद है. मौके पर बाबूलाल दास, अवध बिहारी दास समेत अन्य साधु-संत व ग्रामीण मौजूद रहे. बता दें कि गुरुवार को सोनिकपुर में खेत की जुताई के दौरान भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति मिली, जिसे देखने के लिए आसपास के ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी. जांच के लिए प्रशासनिक अधिकारी भी वहां पहुंचे. प्रतिमा में भगवान विष्णु अपने हाथों में शंख, चक्र, गदा और पुष्प धारण किये हुए हैं. मुख्य प्रतिमा के तीन तरफ किनारे-किनारे अन्य देवी-देवताओं के छोटे-छोटे चित्र बने हैं.

ग्रामीणों ने मिट्टी भरकर बना दी 500 मीटर की सड़क, बनेगा मंदिर

खेत से प्रतिमा मिलने के बाद ग्रामीणों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है. मंदिर बनाने की तैयारी जोरों पर है. ग्रामीणों ने ट्रैक्टर-ट्राली का सहारा लेकर तथा खुद श्रमदान करके महज एक दिन में 500 मीटर की सड़क बना दी. यह सड़क मंदिर निर्माण के लिए चयनित जगह को गांव से गुजर रही पक्की सड़क से जोड़ती है. उधर, ग्रामीणों की एक टीम चंदा इकट्ठा करने में लग गयी है. जल्द ही मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होने की बात कही गयी है.

Undefined
गोपालगंज में खेत से निकली भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति, ग्रामीणों ने बना दी सड़क, अब बनेगा मंदिर 4

खेत से पहले भी मिल चुकी हैं दो मूर्तियां व ईंट

ग्रामीणों ने बताया कि यहां तीन वर्ष पहले भी जुताई के क्रम में हनुमान जी की मूर्ति मिली थी. वहीं, दो वर्ष पूर्व राधाकृष्ण की मूर्ति मिली थी. हालांकि ग्रामीणों ने उस समय इतनी सक्रियता नहीं दिखायी. अब भगवान विष्णु की मूर्ति मिलने के बाद लोगों का कहना है कि खेत के नीचे प्राचीन मंदिर रहा होगा. लोगों को प्राचीन मंदिर के अवशेष के रूप में ईंट भी मिले हैं.

Also Read: BPSC TRE 2.0: दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा की बदली तारीख, अब इस दिन होगा एग्जाम, जानें क्यों हुआ बदलाव
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें