25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लोकसभा चुनाव : अब पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे बुजुर्ग, दिव्यांग व मीडिया कर्मी

अब बुजुर्ग, दिव्यांग और मीडिया कर्मियों को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कर सकेंगे. इतना ही नहीं, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा केंद्रीय व राज्य स्तरीय 16 कार्यालय के पदाधिकारी व कर्मियों को भी पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करने की अनुमति दी गयी है.

गोपालगंज. अब बुजुर्ग, दिव्यांग और मीडिया कर्मियों को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कर सकेंगे. इतना ही नहीं, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा केंद्रीय व राज्य स्तरीय 16 कार्यालय के पदाधिकारी व कर्मियों को भी पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करने की अनुमति दी गयी है. आयोग द्वारा स्पष्ट रूप से कहा गया है कि आवश्यक सेवाओं में कार्यरत कर्मियों व अधिकारियों का मतदान पोस्टल बैलेट के माध्यम से कराया जायेगा, जिनमें मुख्य रूप से विद्युत विभाग, दूरसंचार, रेलवे, डाक, दूरदर्शन, रेडियो, भारतीय खाद्य निगम, कम्फेड दूध उत्पादन, ट्रांसपोर्ट, अग्निशमन, यातायात विमानन एवं एंबुलेंस सर्विसेज के पदाधिकारी व कर्मी पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करेंगे. इतना ही नहीं, मतदान तिथि कवरेज में संलग्न मीडिया कर्मियों को भी पोस्टल बैलेट से मतदान करने की अनुमति प्रदान की गयी है. वहीं, 85 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले बुजुर्ग मतदाता के साथ-साथ दिव्यांग मतदाताओं को भी पोस्टल बैलेट पर मतदान करने की सुविधा दी गयी है. पोस्टल बैलेट पर मतदान करने वाले दिव्यांग मतदाता की दिव्यांगता 40 फीसदी से कम नहीं होनी चाहिए. पोस्टल बैलेट कोषांग के नोडल पदाधिकारी ने बताया कि इन मतदाताओं को अपने बीएलओ से फॉर्म 12 प्राप्त करने होंगे और उसे भरकर पुनः बीएलओ को वापस करना होगा, जिसके आधार पर उन्हें पोस्टल बैलेट निर्गत किया जायेगा. उन्होंने बताया कि फाॅर्म 12 प्राप्त होने के बाद उसकी जांच करायी जायेगी. इसके बाद ही पोस्टल बैलेट से मतदान करने वाले मतदाताओं की सूची तैयार की जायेगी. सूची के आधार पर ही पोस्टल बैलट निर्गत किये जायेंगे या फिर पोलिंग पार्टी बुजुर्ग, दिव्यांग मतदाताओं के घर पर जाकर उनका मतदान करायेगी. नोडल पदाधिकारी ने बताया कि मतदान को लेकर अधिसूचना जारी होने के पांच दिनों के अंदर मतदाता फॉर्म 12 भरकर बीएलओ के पास जमा करेंगे, तभी उन्हें मतदान करने के लिए पोस्टल बैलेट निर्गत किया जायेगा. उन्होंने बताया कि आम निर्वाचन के छठे चरण में गोपालगंज में मतदान होना है, जिसको लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी म. मकसूद आलम के निर्देश पर प्रशासन द्वारा मतदान की बेहतर तैयारी की जा रही है. एक भी मतदाता अपने मताधिकार से वंचित नहीं होने पायें, इसका भी ख्याल रखकर पोस्टल बैलेट से मतदान की तैयारी शुरू कर दी गयी है. जो भी मतदाता पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपना मतदान करना चाहेंगे, वह मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान करने से वंचित रह जायेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें