25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार सरकार के मंत्रियों ने वन महोत्सव का किया आगाज, जिलेभर में लगाये गये पौधे

गोपालगंज. वन महोत्सव को लेकर सोमवार को जिलाभर में अभियान चलाकर पौधारोपण किया गया. बिहार सरकार के मंत्री, अधिकारी तथा आम लोगों ने भी पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया.

गोपालगंज. वन महोत्सव को लेकर सोमवार को जिलाभर में अभियान चलाकर पौधारोपण किया गया. बिहार सरकार के मंत्री, अधिकारी तथा आम लोगों ने भी पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया. गन्ना उद्योग सह जिला के प्रभारी मंत्री कृष्ण नंदन पासवान तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति विभाग के मंत्री जनक राम 20 सूत्री कार्यक्रम को लेकर गोपालगंज पहुंचे थे. जिला अतिथि गृह में डीएम मो. मकसूद आलम ने दोनों मंत्रियों को पौधा देकर स्वागत किया. इसके बाद मंत्रियाें ने अतिथि गृह परिसर में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया तथा वन महोत्सव का आगाज किया. डीएम तथा डीडीसी ने भी पौधा लागया. मौके पर डीपीआरओ मंकेश्वर कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे. बैकुंठपुर संवाददाता के अनुसार, वन महोत्सव अभियान के तहत प्रखंड की 22 पंचायतों में मनरेगा योजना के तहत 242 यूनिट पौधे लगाये जायेंगे. सोमवार को प्रखंड मुख्यालय में बीडीओ अशोक कुमार ने पौधारोपण कर अभियान की शुरुआत की. बताया कि मनरेगा योजना के तहत पंचायत में पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. 242 यूनिट में कुल 48400 पौधे हैं. प्रति पंचायत 11 यूनिट पौधे लगाये जायेंगे. पंचायतवार लक्ष्य निर्धारित करते हुए अभियान शुरू कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2024- 25 चालू वर्ष पूरा होने से पहले पौधारोपण अभियान हर हाल में पूरा कर लिया जायेगा. प्रखंड प्रमुख उर्मिला देवी ने कहा कि पंचायत में पौधारोपण के बाद उसकी देखभाल की समुचित जिम्मेदारी मनरेगा कार्यालय से जुड़े कर्मियों की होगी. वन विभाग एवं मनरेगा के कर्मी पौधों की देखभाल करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि पौधारोपण अभियान से हरियाली योजना को बढ़ावा मिलेगा. मौके पर जीविका बीपीएम सुरेंद्र मांझी, मनरेगा के लेखपाल मिथिलेश कुमार भगत, वनरक्षी दिलीप कुमार, मनरेगा के जेइ मोहम्मद असद, पीटीए राकेश कुमार रंजन सहित कई लोग मौजूद थे. पंचदेवरी संवाददाता के अनुसार, ग्रामीण विकास विभाग के निर्देश पर सोमवार को सभी पंचायतों में वन महोत्सव का आगाज हुआ. पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीणों के साथ पौधारोपण कर इस अभियान की शुरुआत की. सिकटिया पंचायत में वन महोत्सव में काफी संख्या में लोग शामिल हुए. यहां चार सौ से अधिक पौधे लगाये गये. बीडीओ राहुल रंजन, पूर्व प्रमुख वीरेंद्र मधेशिया, जेइ अभय मिश्रा आदि ने ग्रामीणों के साथ पौधारोपण किया. बीडीओ ने पेड़-पौधों के महत्व को बताते हुए इस अभियान को सफल बनाने के लिए लोगों को प्रेरित किया. उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि पेड़-पौधे हमारे जीवन के लिए संजीवनी हैं. ये प्रकृति के ऐसे उपहार हैं, जिनके बिना हमारे जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. वायुमंडल में ऑक्सीजन का संतुलन इन पेड़-पौधों के कारण ही बना हुआ है. यदि हम इनके महत्व को नहीं समझेंगे, तो हमारा भविष्य संकट में पड़ जायेगा. अन्य पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने भी लोगों को पौधारोपण करने के लिए जागरूक किया. मौके पर शुभम मिश्रा, बालेश्वर प्रसाद, शशि शर्मा, वासुदेव सिंह सहित काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें