27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मोहम्मदपुर स्टेशन पर बेपटरी हुईं मालगाड़ी की चार बोगियां, दरभंगा-सीतामढ़ी रेलखंड पर बाधित रहा परिचालन

दरभंगा-सीतामढ़ी रेलखंड के साथ-साथ मोहम्मदपुर-पिंडारुच सड़क मार्ग पर दो घंटे ठप रहा आवागमन, तीन सवारी गाड़ियां रद्द, एक को जोगियारा से ही कर दिया गया वापस, घटनास्थल पर पहुंचे डीआरएम, घटना की जांच शुरू

दरभंगा-सीतामढ़ी रेलखंड के मोहम्मदपुर स्टेशन पर शनिवार की शाम करीब पौने चार बजे मालगाड़ी बेपटरी हो गयी. सीतामढ़ी की ओर से यह मालगाड़ी आ रही थी. उसके पीछे के चार डब्बे के पहिये पटरी से उतर गये. यह हादसा मोहम्मदपुर-पिंडारुच गुमटी के पास टर्निंग के समीप हुआ. ट्रेन बाय पार्ट हो गयी. इस कारण दरभंगा-सीतामढ़ी रेलखंड पर घंटों ट्रेन परिचालन बाधित रहा. आधा दर्जन ट्रेनें प्रभावित हुईं. कई गाड़ियों को रद्द कर दिया गया. वहीं कुछ गाड़ियां बीच से लौट गयीं, तो कुछ को परिवर्तित मार्ग से चलाया गया. इस हादसे की वजह से पिंडारुच-मोहम्मदपुर सड़क मार्ग पर भी करीब दो घंटे तक आवागमन ठप रहा. सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गयी.

घटनास्थल पर पहुंचे डीआरएम 

ट्रेन के बेपटरी होने से जोर की आवाज हुई. इससे वहां कुछ देर के लिए अफरातफरी की स्थिति उत्पन्न हो गयी. भीड़ जमा हो गयी. बताया जाता है कि माल गाड़ी के टूट कर अलग होनेवाले स्थल से के रेल लाइन के खाली जगह से लोगों को पार कराया जा रहा था. इधर, हादसे की खबर दरभंगा जंक्शन पर करीब 3.45 बजे आयी. इसके बाद एक्सीडेंटल रिलीफ ट्रेन (एआरटी) से डीआरएम आलोक अग्रवाल खुद घटनास्थल पर पहुंचे. उनके साथ रेल अधिकारियों की टीम भी मौजूद थी. माल ट्रेन के कोचों को वापस पटरी पर लाने का प्रयास आरंभ किया गया. इधर, विभागीय स्तर से इस हादसे की जांच शुरू कर दी गयी है.

Also Read: सीएम के जनता दरबार के लिए मुजफ्फरपुर से निकलेगी स्पेशल गाड़ी, जिला प्रशासन कर रही है पूरी तैयारी
आधा दर्जन ट्रेनों का परिचालन प्रभावित 

जानकारी के अनुसार ब्लास्ट (चिप्स) लेकर मालगाड़ी सीतामढ़ी की ओर से आ रही थी. इसी दौरान यह हादसा हो गया. बताया जाता है कि यह ब्लास्ट शीशो हॉल्ट पर बन रही बाइपास लाइन के लिए ले जाया जा रहा था. दुर्घटना के कारण दरभंगा-सीतामढ़ी रेलखंड पर करीब आधा दर्जन सवारी व एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहा. इसमें 05218 सीतामढ़ी-दरभंगा सवारी गाड़ी जोगियारा से ही वापस हो गयी. सीतामढ़ी से समस्तीपुर जाने वाली 05279 तथा 05280 सवारी गाड़ी को रद्द कर दिया गया. 05596 सीतामढ़ी-दरभंगा सवारी गाड़ी को परसौनी रेलवे स्टेशन से ही वापस कर दिया गया. वहीं 05266 सवारी गाड़ी को सीतामढ़ी से ही कैंसिल कर दिया गया. दरभंगा स्टेशन अधीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि हैदराबाद से दरभंगा होते हुए रक्सौल जाने वाली 17005 हैदराबाद-रक्सौल एक्सप्रेस को समस्तीपुर से ही मार्ग परिवर्तित कर मुजफ्फरपुर के रास्ते रक्सौल के लिए रवाना कर दिया गया.

समस्तीपुर जंक्शन से दुर्घटना राहत यान व क्रेन रवाना

मोहम्मदपुर स्टेशन के पास बेपटरी मालगाड़ी के डिब्बों को उठाने के लिए समस्तीपुर जंक्शन से दुर्घटना राहत यान व क्रेन को रवाना किया गया. करीब 3:35 बजे कंट्रोल रूम की सूचना पर दुर्घटना को लेकर रेल कर्मचारी अलर्ट हो गए. इसके बाद टेलीफोन की घंटी बजने लगी. सूचना मिली की मोहमदपुर स्टेशन के पास ब्लास्ट से लदी 3 बोगी पटरी से उतर गई है. डायवर्सन के निर्माण कार्य में ब्लास्ट गिराने का काम किया जाना था. पॉइंट संख्या 56 के पास ब्लास्ट गिराने के क्रम में आधा ब्लास्ट ही गिरा था. इसी दौरान डब्बे पटरी से उतर गए. इसके बाद टीआईएस के मलिक के नेतृत्व में स्टेशन कंट्रोल से एआरटी और क्रेन को रवाना किया गया. इधर समस्तीपुर रेलखंड पर किसी तरह की दुर्घटना नहीं होने की जानकारी मिलने पर रेल कर्मियों ने चैन की सांस ली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें