26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पंचायत समिति की बैठक में छाया रहा आंगनबाड़ी व मनरेगा का मुद्दा

डुमरिया प्रखंड के इ-किसान भवन के सभाकक्ष में पंचायत समिति की बैठक प्रखंड प्रमुख आशा देवी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई. बीडीओ राजू कुमार के नेतृत्व में बैठक की गयी. वहीं कार्यवाही का संचालन पूर्व प्रमुख सह पंचायत समिति सदस्य रामचंद्र सिंह ने किया.

डुमरिया. डुमरिया प्रखंड के इ-किसान भवन के सभाकक्ष में पंचायत समिति की बैठक प्रखंड प्रमुख आशा देवी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई. बीडीओ राजू कुमार के नेतृत्व में बैठक की गयी. वहीं कार्यवाही का संचालन पूर्व प्रमुख सह पंचायत समिति सदस्य रामचंद्र सिंह ने किया. बैठक आरंभ होते ही प्रखंड क्षेत्र में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों, मनरेगा, पेयजल संकट व कृषि विभाग में गड़बड़ी का मुद्दा उठा. आंगनबाड़ी केंद्रों में मनमानी व धांधली का मामला प्रकाश में आया. भंगिया पंचायत के मुखिया महेंद्र यादव ने प्रखंड के अधिकतर आंगनबाड़ी केंद्रों के बंद रहने की शिकायत की. मेनू के अनुसार बच्चों को दिये जानेवाले भोजन, पढ़ाई नहीं होना, आंगनबाड़ी केंद्र खोलने से लेकर अधिकारी द्वारा प्रतिदिन जांच नहीं किये जाने का मामला उठाया. उन्हाेंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों से लाभुकों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. पंसस अजय कुमार ने शिकायत की कि आंगनबाड़ी केंद्र की जांच करने के पूर्व बाल विकास परियोजना कार्यालय द्वारा आंगनबाड़ी सेविका को सूचना मिल जाती है कि केंद्र का आज निरीक्षण किया जायेगा. कृषि विभाग की मनमानी का भी मुद्दा उठा. पूर्व प्रखंड प्रमुख सह नंदई पंचायत समिति सदस्य रामचंद्र सिंह ने कहा कि कृषि विभाग में कब किसानों को प्रशिक्षण दिया जाता है, क्या-क्या योजनाएं चलायी जा रही हैं जानकारी नहीं. पेयजल के अभाव में कई विद्यालयों में दोपहर को बच्चों को दिये जानेवाला मध्याह्न भोजन बंद की शिकायत मिली. इस पर प्रखंड विकास पदाधिकारी राजू कुमार ने कहा कि जिस किसी भी विद्यालय में पानी की समस्या हो रही है, तत्काल उसे ठीक करें. किसी भी हाल में मध्याह्न भोजन पानी के अभाव में बंद नहीं होना चाहिए. बैठक में मध्य विद्यालय नबीगढ़ का मामला प्रकाश में लाया गया. इस पर प्रखंड शिक्षा प्रभारी पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार ने कहा कि इस विद्यालय के साथ-साथ शिक्षक की बदनामी है. छकरबंधा पंचायत के मुखिया इम्तेयाज अंसारी ने मुद्दा उठाया कि पंचायत के अधिकतर विद्यालय में बैठने की व्यवस्था नहीं है.मनरेगा में कार्य को लेकर तमाम मुखिया द्वारा शिकायत की गयी कि मुखिया के बिना अनुमति के कई योजना खोल दिया जा रहा है. छकरबंधा पंचायत के अनरवन सलैया में पानी की समस्या को लेकर मुखिया इम्तेयाज अंसारी ने शिकायत की. प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी नितेश कुमार द्वारा नये राशन कार्ड धारकों का नाम जोड़ने का कार्य किया जा रहा की जानकारी दी. जन वितरण प्रणाली से मिलनेवाले योजना की जानकारी दी. पशुपालन विभाग के चिकित्स ने विभाग से मिलनेवाली दवाइयाें की जानकारी दी. वहीं 15वे वित्त आयोग से एक करोड़ 80 लाख व षष्टम् से लगभग 80 लाख रुपये बचत की जानकारी विभाग के अधिकारी द्वारा सदन को दी गयी. प्रखंड विकास पदाधिकारी राजू कुमार ने बताया कि बैठक में सूचना के बाद भी अनुपस्थित रहे पदाधिकारी व अधिकारी के विरुद्ध निंदा का प्रस्ताव पारित किया गया. बैठक में उप प्रखंड प्रमुख सुनैना कुमारी, अपूर्ति पदाधिकारी नितेश कुमार, कृषि पदाधिकारी विंदेश्वर राम, पशुपालन चिकित्सक अमिताभ सिन्हा, रेफरल अस्पताल के स्वास्थ्य प्रबंधक पूजा कुमारी सहित बैठक में 16 में 11 पंचायत समिति व 11 मुखिया में छह मुखिया मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें