25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बुद्ध जयंती समारोह में शामिल होंगे राज्यपाल व थाइलैंड की काउंसुल जनरल

बुद्ध जयंती के अवसर पर बोधगया मंदिर प्रबंधकारिणी समिति की ओर से तैयारी शुरू कर दी गयी है व मंदिर क्षेत्र में सजावट को लेकर पंचशील पताखे तैयार किये जा रहे हैं. बीटीएमसी कार्यालय से मिली सूचना के अनुसार तीन दिनों तक बोधगया में गहमागहमी बनी रहेगी.

बोधगया. विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर में पवित्र बोधिवृक्ष की छांव तले 23 मई को आयोजित होनेवाले बुद्ध जयंती समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के साथ ही थाइलैंड की काउंसुल जनरल सिरिपोर्न तांतीपाव्याथेप भी सम्मानित अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगी. बुद्ध जयंती के अवसर पर बोधगया मंदिर प्रबंधकारिणी समिति की ओर से तैयारी शुरू कर दी गयी है व मंदिर क्षेत्र में सजावट को लेकर पंचशील पताखे तैयार किये जा रहे हैं. बीटीएमसी कार्यालय से मिली सूचना के अनुसार तीन दिनों तक बोधगया में गहमागहमी बनी रहेगी. इसके लिए महाराष्ट्र व अन्य प्रांतों से आने वाले बौद्ध श्रद्धालुओं के लिए गया जंक्शन से बोधगया तक के लिए नि:शुल्क में तीन दिनों तक बस की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी. श्रद्धालुओं के लिए चिकित्सा शिविर के साथ ही कालचक्र मैदान में टेंट-पंडाल व लगभग 10 हजार श्रद्धालुओं के लिए भोजन की व्यवस्था की जायेगी. गर्मी को देखते हुए बीटीएमसी कार्यालय के पास ही पानी व शरबत भी उपलब्ध कराया जायेगा. जयंती समारोह में शामिल होने वाले बौद्ध भिक्षुओं के लिए संघदान का इंतजाम होगा व बोधगया में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए कालचक्र मैदान व आसपास में टैंकर से पानी की व्यवस्था की जिम्मेदारी बोधगया नगर पर्षद की होगी. सुरक्षा को लेकर बोधगया थाने के साथ ही अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात किया जायेगा. उल्लेखनीय है कि इन दिनों बोधगया में उच्चकों की करतूत बढ़ती जा रही है व बुद्ध जयंती समारोह में आने वाले श्रद्धालुओं के मोबाइल फोन के साथ ही उनके बैग आदि को सुरक्षित रखने को लेकर स्थानीय पुलिस को पूर्व से ही तैयारी की जरूरत महसूस की जा रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें