1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. gaya smoke free district declared now cannot smoke cigarettes at public place asj

गया धूम्रपानमुक्त जिला घोषित, अब पब्लिक प्लेस पर नहीं पी सकते सिगरेट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
घोषणा करते जिलाधिकारी
घोषणा करते जिलाधिकारी
प्रभात खबर

गया : जिला समाहरणालय के सभागार में डीएम अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को धूम्रपानमुक्त घोषणा समारोह का आयोजन किया गया. समारोह में जिले के सभी वरीय पदाधिकारियों द्वारा धूम्रपानमुक्त घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किया गया तथा संपूर्ण जिले को धूम्रपान - तंबाकू मुक्त बनाये रखने की शपथ ली गयी.

राज्य के 13 जिले पहले से हैं धूम्रपानमुक्त

राज्य के 13 जिले मुंगेर, कटिहार, पटना, लखीसराय, मधेपुरा, सहरसा, वैशाली, गोपालगंज, मधुबनी, खगड़िया, दरभंगा, समस्तीपुर और वैशाली को पूर्व में ही धूम्रपानमुक्त घोषित किया जा चुका है. डीएम ने मंगलवार को राज्य के 14वें जिले के रूप में गया को धूम्रपानमुक्त जिला घोषित किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डीएम अभिषेक सिंह ने समस्त जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि धूम्रपान के बाद अब हमलोगों को जिले को तंबाकू मुक्त जिला बनाने की मुहिम शुरू करनी है, ताकि हमारी आने वाली पीढ़ियों को तंबाकू के दुष्प्रभावों से बचाया जा सके.

2016 से चलाया जा रहा है अभियान

डीएम ने कहा कि गया जिले को धूम्रपानमुक्त जिला घोषित करते हुए प्रसन्नता हो रही है. जिले में 2016 से यह अभियान चलाया जा रहा है. वर्ष 2003 में कोटपा अधिनियम के कारण देश में तंबाकू नियंत्रण पर काफी हद तक सफलता प्राप्त की जा सकी है. उन्होंने कहा कि धूम्रपानमुक्त जिला घोषित होने के बाद अब सार्वजनिक स्थलों सिनेमा हॉल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सार्वजनिक सड़क, शिक्षण संस्थानों, कार्यालयों सहित अन्य स्थानों पर धूम्रपान करना एक दंडनीय अपराध होगा. उन्होंने कहा कि लोगों को भी इस विषय पर लगातार जागरूक किया जायेगा.

त्रिस्तरीय छापामार दस्ता गठित

डीएम ने तंबाकू नियंत्रण के लिए जिले में गठित त्रिस्तरीय छापामार दस्ते के सभी सदस्यों को शैक्षणिक संस्थानों के 100 गज के अंदर अवस्थित सभी तंबाकू उत्पाद बेचने वाले दुकानदारों को हटवाते हुए नियमित रूप से छापेमारी करने का निर्देश दिया. धूम्रपानमुक्त घोषणा कार्यक्रम में एसएसपी राजीव मिश्रा, डीडीसी किशोरी चौधरी, नगर आयुक्त सावन कुमार, सदर एसडीओ इंद्रवीर कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक नीलेश कुमार व अन्य मौजूद थे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें