21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारगयागया-बोधगया में पहली बार इस दिन से शुरू होने जा रहा हेलीकॉप्टर से एरियल व्यू, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

गया-बोधगया में पहली बार इस दिन से शुरू होने जा रहा हेलीकॉप्टर से एरियल व्यू, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

गया व बोधगया का हवाई नजारा देखने की सुविधा 10 दिसंबर से सेवा शुरू की जाएगी. गया में पहली बार यह सेवा बहाल की जा रही है. इसके तहत गया एयरपोर्ट से हर दिन सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक सात सीटों वाले हेलीकॉप्टर से पर्यटकों व शौकीन लोगों को गया व बोधगया का एरियल व्यू कराया जायेगा.

  • बोधगया में हेलीकॉप्टर से एरियल व्यू की सुविधा 10 दिसंबर से होगी बहाल

  • आगे की सीट के लिए सात हजार व पीछे के लिए छह हजार रुपये किराया निर्धारित

  • गया एयरपोर्ट से हर दिन उड़ेगा हेलीकॉप्टर, ऊपर से दिख सकेंगे विष्णुपद, प्रेतशिला, ढूंगेश्वरी व महाबोधि मंदिर का नजारा

बिहार के किसी शहर में पहली बार हेलिकॉप्टर से एरियल व्यू (Arieal View) देखने के लिए नई सुविधा शुरू होने जा रही है. महाबोधि एविएशन हेलीकॉप्टर सर्विस द्वारा हवाई नजारा देखने की यह सुविधा गया व बोधगया में 10 दिसंबर से शुरू होगी. यह सेवा बिहार के आम नागरिकों के साथ ही देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए भी उपलब्ध होगी ताकि इसका प्रचार प्रसार हो सके. इसके साथ ही महाबोधि एविएशन इस सुविधा को कम से कम दर पर उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है. इस सुविधा के शुरू होने से बिहार में पर्यटन (Bihar Tourism) को भी बढ़ावा मिलेगा.

सात सीटों वाले हेलीकॉप्टर से दिखाया जाएगा हवाई नजारा

इस संबंध में सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस करते हुए एविएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि गया में पहली बार यह सेवा बहाल की जा रही है. इसके तहत गया एयरपोर्ट से हर दिन सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक सात सीटों वाले हेलीकॉप्टर से पर्यटकों व शौकीन लोगों को गया व बोधगया का एरियल व्यू कराया जायेगा.

इतना होगा किराया

इस सेवा के तहत पहले चरण में गया व बोधगया स्थित प्रेतशिला, विष्णुपद मंदिर, रामशीला, ढूंगेश्वरी व बोधगया की हवाई यात्रा करायी जायेगी. इसके लिए प्रारंभिक रूप से सात हजार व छह हजार रुपये का किराया रखा गया है. इसके साथ ही गया से राजगीर, कुशीनगर, सारनाथ की हवाई यात्रा की भी सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी.

बौद्ध सर्किट पैकेज से घूम सकेंगे बुद्ध के जीवन से जुड़ी चार महत्वपूर्ण जगह

एविएशन के लोगों ने बताया कि सरकार की बुद्ध सर्किट पर विशेष रुचि को देखते हुए इसमें बुद्धिस्ट सर्किट के पर्यटन स्थलों को शामिल किया गया है. इसके लिए एक दिवसीय पैकेज के तहत वैशाली, राजगीर, नालंदा और उत्तर प्रदेश के सारनाथ की यात्रा कराई जाएगी. इसमें चार यात्रियों का समूह होगा और भोजन, गाइड सहित सभी खर्च प्रस्तावित पैकेज का हिस्सा होंगे.

यह पैकेज उन पर्यटकों के लिए होगा जो कम समय में इन जगहों पर जाना चाहते हैं. बौद्ध सर्किट पैकेज लुंबिनी, बोधगया, वाराणसी और कुशीनगर के लिए चार दिन और तीन रात का पैकेज होगा, जो भगवान बुद्ध के जीवन की चार महत्वपूर्ण घटनाओं का गवाह है. इसके तहत एक समय में चार पर्यटकों का समूह एक साथ यात्रा कर सकेगा. पैकेज में गाइड, होटल सुविधाएं, कैटरिंग, सुरक्षा समेत सभी खर्च शामिल हैं. यह पैकेज प्रति पर्यटक करीब 2 लाख रुपये का होगा.

Also Read: एशिया के सबसे बड़े सोनपुर पशु मेले में इस बार नहीं पहुंचे एक भी हाथी और ऊंट, पशु-पक्षी बाजार भी पड़े वीरान

इन चीजों के लिए भी उपलब्ध होगी हेलिकॉप्टर

एविएशन के लोगों ने बताया कि कंपनी शादी – ब्याह, प्री – वेडिंग शूट, दूल्हा – दूल्हन की विदाई व इमरजेंसी रेस्क्यू के लिए भी हेलीकॉप्टर को किराये पर उपलब्ध करायेगी. इसके निदेशक रवि कुमार ने बताया कि बोधगया व बुद्धिस्ट सर्किट का भ्रमण करने वाले देश-विदेश के श्रद्धालुओं व सैलानियों के लिए यह सुविधा काफी आनंददायक होने वाली है.

Also Read: राजगीर महोत्सव के खेल-कूद प्रतियोगिता की देखें PHOTOS, दंगल में महिला और पुरुष पहलवानों ने दिखाया दम

यहां से कर सकते हैं बुकिंग

कंपनी के को-फाउंडर अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि बोधगया स्थित नोड वन स्थित शॉप नंबर 136 में इसका कार्यालय है. जहां से एरियल व्यू के लिए बुकिंग की जा सकती है. इसके अलावा ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है. इस अवसर पर एविएशन के बिपिन सालोना, सिक्यूरिटी हेड रजनीश कुमार भी मौजूद थे. उन्होंने बताया कि 10 दिसंबर को गया एयरपोर्ट से पहली उड़ान भरी जायेगी, जिसमें पर्यटन विभाग के पदाधिकारी, कंपनी के सीइओ विपुल कुमार, शशांक शेखर व अन्य मौजूद होंगे.

Also Read: राजगीर में लगेगी सम्राट जरासंध की 20 फुट ऊंची प्रतिमा, बोले नीतीश कुमार- अगले छह माह में करें स्थापित

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें