1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. coronavirus in bihar news latest if you do not come to the station wearing a mask you will be banned from entering

मास्क पहन कर स्टेशन नहीं आये, तो प्रवेश करने पर लगेगी रोक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गया स्टेशन
गया स्टेशन
ट्वीट

गया. पूरे देश में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. ऐसे में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए रेलवे ने एक नयी रणनीति बनायी है. अब गया रेलवे स्टेशन के पोर्टिको के पास स्क्रीन सेंसर लगाने का निर्णय लिया गया है.

मुख्य गेट पर लगेगी मशीन

मुख्य गेट पर ही सेंसर वाली स्क्रीन लोगों की स्क्रीनिंग करेगी. स्क्रीन पर चेहरा आते ही मशीन स्वतः समझ जाती है कि सामने वाले ने मास्क पहन रखा है या नहीं. यही नहीं, स्क्रीन पर सामने वाले का तापमान भी डिस्प्ले होता रहेगा. मास्क नहीं होने या अधिक तापमान रहने की स्थिति में सेंसर रुकने का इशारा व बजने लगेगा. इस संबंध में हाजीपुर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि सभी ए-वन स्टेशनों पर स्क्रीन सेंसर लगाने की निर्णय लिया गया है. इससे यात्री सुरक्षित ट्रेनों में सफर कर सकेंगे.

सेंसर के पास तैनात होंगे कर्मचारी

गया रेलवे स्टेशन स्थित गेट के पास सेंसर लगने के बाद तीन कर्मचारियों की तैनाती की जायेगी. बताया जाता है कि तीन शिफ्ट में कर्मचारियों से काम लिया जायेगा. अधिकारियों ने बताया कि सेंसर लग जाने के बाद कोरोना वायरस के मरीज अंदर नहीं आ सकेंगे. बिना मास्क पहने यात्री स्टेशन के अंदर आने से वंचित हो जायेंगे.

कंटेनमेंट जोन के सभी लोगों की बनेगी लिस्ट

इधर, समाहरणालय में गुरुवार को हुई समीक्षा बैठक में डीएम अभिषेक सिंह ने निर्देश दिया कि जिले में सभी कंटेनमेंट जोन के सभी हाउस होल्ड का सर्वे कराया जाये. मैपिंग में सभी व्यक्तियों की सूची तैयार कर उनका मोबाइल नंबर प्राप्त करना है, ताकि उस इलाके के सभी लोगों के स्वास्थ्य पर नजर बनी रहे.

मिले पांच सौ डेड बॉडी बैग

बैठक में बताया गया कि जिला को पांच सौ डेड बॉडी बैग प्राप्त हुआ है, जिसे सभी पीएचसी में भेजा जा रहा है. इस बैग का उपयोग कोरोना से संक्रमित डेड बॉडी, लावारिस डेड बॉडी इत्यादि के डिस्पोजल में किया जायेगा. बैठक में बताया गया कि जिला स्वास्थ्य समिति के पास 7000 मेडिकल किट उपलब्ध हैं. बैठक में डीएम ने कहा कि कंटेनमेंट जोन के लिए एक अलग मोबाइल वैन उपलब्ध कराया जाये, ताकि कंटेनमेंट जोन से संबंधित मरीजों का सेपरेट कोरोना टेस्ट किया जा सके.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें