33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Bihar : गया में पितृपक्ष मेला 15 से, पिंडदान से पंडों तक जानें ऑनलाइन

पटना : हिंदू धर्म और संस्कृति में पूर्वजों और पितरों की आत्मा की शांति के लिए अश्विन महीने के कृष्ण पक्ष यानी पितृपक्ष में पिंडदान एक अहम कर्मकांड है. इस दौरान लोग अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति और मुक्ति के लिये पिंडदान करते हैं. बिहार का गया पिंडदान के लिये धार्मिक और पौराणिक रूप […]

पटना : हिंदू धर्म और संस्कृति में पूर्वजों और पितरों की आत्मा की शांति के लिए अश्विन महीने के कृष्ण पक्ष यानी पितृपक्ष में पिंडदान एक अहम कर्मकांड है. इस दौरान लोग अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति और मुक्ति के लिये पिंडदान करते हैं. बिहार का गया पिंडदान के लिये धार्मिक और पौराणिक रूप से सर्वोत्तम स्थल माना जाता है. इसके लिये इस बार सरकार ने देश-विदेश और दूर दराज के पिंडदानियों के लिये ऑनलाइन व्यवस्था की है. सरकारी वेबसाइट पर गया के पंडों के साथ-साथ होटल और ठहरने के अलावा पिंडदान से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध है. उसके लिये श्रद्धालुओं को www.gayapinddaan.com पर जाना होगा. इसे क्लिक करने पर सारी जानकारी मुहैया हो जायेगी.

15 सितंबर से 30 सितंबर तक लगेगा मेला

इस वर्ष गया में पितृपक्ष का मेला 15 सितंबर से तीस सितंबर के बीच लगने जा रहा है. इस दौरान मेले में देश और विदेश के अलावा दूर-दराज से लोग अपने पूर्वजों की मुक्ति और आत्मा की शांति के लिये पिंडदान करने आयेंगे. बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम भी ऐसे श्रद्धालुओं के लिये अपनी तैयारी शुरू कर चुका है. वहीं पिंडदान से जुड़ी जानकारी के लिये सारी सुविधाओं की सूची डॉट कॉम पर दे दी गयी है.

कई तरह के स्पेशन ऑफर और पैकेज भी

जानकारी के मुताबिक गया में लाखों लोगों के पहुंचने की संभावना है. इस बार आने वाले लोगों को ऑनलाइन सुविधा देने के अलावा सरकार के कई विभाग विशेष पैकेज भी देंगे जिसमें पर्यटन विभाग के अलावा, स्पेशल टूर पैकेज का भी ऑफर रहेगा. इसके लिये श्रद्धालु आराम से ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं. वहीं ऑन लाइन के जरिये वह पंडों के टेलीफोन नंबर लेकर उनसे सीधे संपर्क साध सकते हैं.

वेबसाइट पर बहुत सारी जानकारी

गया पिंडदान डॉट कॉम पर श्रद्धालुओं के लिये सारी जानकारी मुहैया करायी गयी है. यहां पर जाकर कोई भी श्रद्धालु पिंडदान से जुड़े किसी भी पैकेज की बुकिंग करा सकते हैं. वेबसाइट पर ईमेल आईडी के अलावा बैंक खाता संख्या की भी जानकारी दी गयी है. वेबसाइट में होटलों के अलावा आने-जाने के लिये कार, एसी कार, पूजन सामग्री और पंडों से संपर्क के अलावा पूजा के पैकेज और उनकी दक्षिणा तक की सुविधाएं शामिल हैं. बताया जा रहा है कि कई श्रद्धालुओं ने अभी से अपनी बुकिंग कर ली है.

विभिन्न तरह के है पैकेजों का ऑफर

जानकारी के मुताबिक पर्यटन निगम की ओर से पटना से गया के लिये एक व्यक्ति का एक दिन का पैकेज साढ़े आठ हजार रुपया के लगभग रखा गया है. वहीं दो दिन के लिये साढ़े ग्यारह हजार रुपये खर्च करने होंगे. इसमें गया से बोधगया, राजगीर, नालंदा और फिर वापसी के रूप में गया है. गौरतलब हो कि गया में मोक्षदायिनी भूमि में 45 वेदियां विद्यमान हैं, जहां पिंडदान किया जाता है. फल्गु नदी के तट पर बसे गया में विष्णुपद मंदिर के अलावा अन्य पिंड स्थलों में रामशिला, प्रेतशिला, मंगला गौरी, सूर्यकुंड, गो प्रचारिणी प्रमुख है.

इंटरनेट बना सुविधा का साधन

गया के पंडा समूह के सूत्रों की माने तो इंटरनेट के अलावा वेबसाइट से जानकारी लेकर कई श्रद्धालु फोन पर संपर्क में हैं. उन्होंने उन्हें फोन जानकारी हासिल की है. पूछने पर उन्होंने बताया है कि उन्हें यह जानकारी वेबसाइट से मिली है. जिला प्रशासन की माने तो इस बार भीड़ ज्यादा होने की संभावना है. इसके मद्देनजर गया में पिंडदान के दौरान सुरक्षा की व्यवस्था कड़ी की गयी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें