28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में ”जल प्रलय”: 15 जिलों में बाढ़ से 21.45 लाख लोग प्रभावित, अब तक 73 लोगों की मौत, नौ घायल

राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी किया आंकड़ा, लोगों को राहत की दरकार पटना : बिहार में बाढ़ और जलजमाव से 15 जिलों में लगभग 21.45 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा कि अब तक बाढ़ में 73 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं नौ लोगों के […]

राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी किया आंकड़ा, लोगों को राहत की दरकार
पटना : बिहार में बाढ़ और जलजमाव से 15 जिलों में लगभग 21.45 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा कि अब तक बाढ़ में 73 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं नौ लोगों के जख्मी होने की खबर है.

वहीं, जिन जिलों में बाढ़ के पानी से जल जमाव की समस्या है. वहां पानी और बिजली का संकट अभी तक कायम है. विभाग के मुताबिक बिहार के 15 जिलों के 92 प्रखंडों के 506 पंचायतों के अंतर्गत 959 गांव बाढ़ की चपेट में है.
बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए 45 राहत शिविर एवं 324 सामुदायिक रसोई चला कर राहत पहुंचाया जा रहा है. 1124 सरकारी एवं निजी नावों को लगाया गया है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 23 टीमें लगी हैं. इसके अतिरिक्त चार टीम भी इन जिलों में काम कर रहा है. जानकारी के मुताबिक पटना में 60 मोटर वोट के साथ एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की आठ टीमें लगी हैं.
राहत-बचाव के दौरान बुधवार तक 69,752 लोगों को रेस्क्यू किया गया. 361 मरीज और 31 गर्भवती महिला को सुरक्षित निकाला गया है. अभी तक दो हेलीकॉप्टर से 7500 फूड पैकेट को गिराया जा रहा है. बाढ़ पीड़ितों के खाने के लिए पटना में जगहों पर सामुदायिक किचेन बनाया गया है. 20 चिकित्सकों को एंबुलेंस के साथ जीवन रक्षक दवाइयों के साथ तैनात किया गया है. पानी घटने के बाद बिजली आपूर्ति का निर्देश दिया गया है.
उधर, दूसरी ओर बारिश खत्म होने के तीसरे दिन बुधवार को राजधानी के कुछ हिस्सों से पानी निकाला गया. लेकिन, अब भी दर्जनों इलाकों में जलजमाव है. खासकर, पाटलिपुत्र कॉलोनी, न्यू पाटलिपुत्र कॉलोनी, राजेंद्र नगर का पूरा इलाका, पूर्वी-पश्चिमी लोहानीपुर, आर्य कुमार रोड, दिनकर गोलंबर से प्रेमचंद रंगशाला जाने वाली सड़क, कंकड़बाग के ऑटो स्टैंड, डिफेंस कॉलोनी की हालत खराब है.
पटना में 69,752 लोगों को रेस्क्यू से बचाया गया, राजेंद्र नगर में हालत खराब
14 जिलों में जलजमाव
पटना, भोजपुर, भागलपुर, नवादा, नालंदा, खगड़िया, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली, बक्सर, कटिहार, जहानाबाद, अरवल
एनडीआरएफ ने गंडक में डूब रहे तीन मजदूरों को बचाया
ठकराहा (पचं) : अमवा खास तटबंध के पास बने पीपा पुल की मरम्मत करने मोटरबोट से जा रहे तीन मजदूर बोट पलटने से डूबने लगे.
तभी तीनों को एनडीआरएफ की टीम ने बचा लिया. संयोग ही था कि एपी तटबंध पर यूपी के 11 वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल वाराणसी की टीम एक सप्ताह से तैनात थी. टीम ने बोट पलटते देख त्वरित गति से घटनास्थल की ओर रवाना हुई. एनडीआरएफ के उप कमांडेंट पीएल शर्मा ने बताया कि समय से सभी कर्मी घटनास्थल पर पहुंच कर डूब रहे तीनों मजदूरों को सकुशल बचा लिया.
नदी में चार बहे, डूबने से महिला व बच्ची की मौत
वजीरगंज (गया) : वजीरगंज प्रखंड की अमैठी पंचायत स्थित आरोपुर के निकट जकोहरी नदी में बुधवार सुबह नहाने गये तीन बच्चे व एक महिला बह गये.
इसमें एक बच्चे को बचा लिया गया, जबकि महिला व एक बच्ची का शव बरामद हुआ. एक बच्चे का पता नहीं चल सका था. बुधवार सुबह आरोपुर निवासी वीरेंद्र सिंह की पत्नी रीना (60), भाई के बच्चे आरती (12), पीयूष (9) व शिवम (10) नदी के निकट गये. यहां रीना कपड़े साफ करने लगी. बच्चे नदी में नहाने उतरे. कुछ ही पल बाद एक बच्चा बहने लगा, उसे पकड़ने के क्रम में महिला व अन्य बच्चे बहने लगे. नरावट के युवक ने बच्चे को बचा लिया.
बाढ़ पीड़ितों तक पहुंचा प्रभात खबर
पटना के जलजमाव पीड़ितों के बीच बुधवार को प्रभात खबर की टीम पहुंची. टीम ने राजेंद्र नगर व कंकड़बाग के अलग-अलग इलाकों में दिन भर घूम कर पांच हजार से अधिक राहत सामग्री पैकेट बांटी.
पीड़ितों को दूध, ब्रेड, बिस्किट, जैम, मिनरल वाटर व अखबार जैसी दैनिक जरूरत की चीजें मुहैया करायी गयीं. प्रभात खबर के कर्मियों ने ट्रैक्टर, पिकअप वान, जीप व एनडीआरएफ के बोट की मदद से राजेंद्र नगर व कंकड़बाग के वैसे इलाकों में भी राहत सामग्री बांटी, जहां अभी तक जिला प्रशासन की टीम नहीं पहुंची थी.
सांसद रामकृपाल पानी भरे गड्ढे में गिरे, चोटिल
मसौढ़ी : बाढ़ प्रभावित धनरूआ प्रखंड के दौरा करते समय बुधवार की देर रात पाटलीपुत्र के सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव हवा भरी ट्यूब के पटरा (चचरी) के पलटने से पानी में गिर पड़े और चोटिल हो गये.
ग्रामीणों व पार्टी कार्यकर्ताओं ने उन्हें पानी से बाहर निकाला. सांसद रामकृपाल यादव धनरूआ प्रखंड के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा करने के बाद धनरूआ पंचायत के रमनीबिगहा के ग्रामीणों के आग्रह पर नाव के अभाव में ग्रामीणों द्वारा प्रयोग में लायी जा रही हवा भरी ट्यूब पर रखे गये पटरे (चचरी) पर सवार होकर एसएच-01 से रमनीबिगहा जाने के लिए चल दिये . अभी कुछ ही दूर पहुंचे थे कि हवा भरी ट्यूब पर रखा पटरा (चचरी) पलटी खा गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें