बोधगया : बुद्ध जयंती पर बोधगया में सात दिन तक चलेगा कार्यक्रम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बोधगया : भगवान बुद्ध की 2563वीं त्रिविध पावन जयंती के अवसर पर इस वर्ष बोधगया में सात दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. इसके तहत जयंती समारोह की शुरुआत 13 मई को बोधगया स्वच्छता अभियान से किया जायेगा. दूसरे दिन नि:शुल्क चिकित्सा शिविर व तीन-चार गांवों में जहां काफी गरीबी है, सूखा भोजन वितरित किये जायेंगे.

इसके साथ ही, अहिंसा यात्रा निकाली जायेगी, जिसमें बोधगया के तीन किलोमीटर के दायरे में हिंसात्मक गतिविधि पर रोक लगाने की अपील की जायेगी. अन्य कार्यक्रमों के तहत अस्पतालों में रोगियों के बीच फलों का वितरण, श्रद्धालुओं पर पवित्र जल का छिड़काव व स्कूली बच्चों के बीच विभिन्न तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी.
पहली मर्तबा बोधगया में बुद्ध के 2563वें जयंती समारोह में यहां स्थित बौद्ध मठों के साथ ही महाबोधि मंदिर प्रबंधन व विभिन्न संगठनों की सामूहिक रूप से भागीदारी होगी. इसमें बुद्ध जयंती के अवसर पर आने वाले श्रद्धालुओं को भोजन की व्यवस्था भी की जा रही है. आयोजन को लेकर मंगलवार को महाबोधि सोसाइटी ऑफ इंडिया में एक बैठक की गयी.
इसकी अध्यक्षता सोसाइटी के महासचिव भंते पी सिवली थेरो ने की. इसमें होटल एसोसिएशन, टूर ट्रैवल्स एंड गाइड एसोसिएशन, नागरिक विकास मंच, एनजीओ एसोसिएशन सहित स्थानीय लोग शामिल हुए. ट्रैवल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश सिंह ने बताया कि बुद्ध जयंती के अवसर पर होटल एसोसिएशन द्वारा 50 प्रतिशत डिस्काउंट की घोषणा की गयी है. इस दौरान पहली मर्तबा बुद्ध जयंती के अवसर पर श्रीलंका बौद्ध मठ में रखे बुद्ध व उनके दो शिष्यों के अस्थिकलश श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ रखे जायेंगे.
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें