29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राहत: आटा तीन रुपये, रिफाइंड 10 रुपये व सरसों तेल पांच रुपये प्रति लीटर हुआ सस्ता, जानें मंडी का भाव

ब्रांडेड आटा के भाव घटने के बजाय पिछले चार-पाचं दिनों से लगभग 20 रुपये प्रति किलो तक बढ़ गये. हालांकि, आमलोगों को कुछ राहत मिली है. खुला आटे के भाव में दो से तीन रुपये तक की गिरावट दर्ज की गयी है. अब खुला आटा 40 रुपये से घटकर 37 से 38 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.

ब्रांडेड आटा के भाव घटने के बजाय पिछले चार-पाचं दिनों से लगभग 20 रुपये प्रति किलो तक बढ़ गये. हालांकि, आमलोगों को कुछ राहत मिली है. खुला आटे के भाव में दो से तीन रुपये तक की गिरावट दर्ज की गयी है. अब खुला आटा 40 रुपये से घटकर 37 से 38 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. जबकि ब्रांडेड आटा (पांच किलो) 236 रुपये प्रति पैकेट बिक रहा है जो पहले 217 रुपये था. इस तरह ब्रांडेड आटे के कीमत में चार रुपये प्रति किलो का इजाफा दर्जकिया गया है. बिहार खुदरा विक्रेता महासंघ के महासचिव ने बताया कि हर दिन 60 से 70 टन आटे की खपत, आटा फैक्ट्री, थोक एवं खुदरा मार्केट से होती है. खुला आटे का भाव गिरने से आमलोगों को राहत मिली है.आने वाले दिनों में कीमत में और कमी आ सकती है, लेकिन ब्रांडेड आटा का भाव कम होने की उम्मीद कम है.

शादी के सीजन के बावजूद खाद्य तेल के दाम में आयी गिरावट

खाद्य तेलों के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है. खास बात यह है कि इन दिनों वेडिंग सीजन होने के बावजूद खाद्य तेलों के दाम में मंदी आमजन को थोड़ी राहत दे रही है. पिछले चारपांच दिनों में खाद्य तेलों के दाम पांच से 10 रुपये लीटर तक गिर चुके हैं. ऐसे में बाजार में बिकने वाला ब्रांडेड रिफाइंड तेल 150 से घटकर 140 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जबकि सरसों तेल की कीमत 155 रुपये से घटकर 150 रुपये प्रति लीटर हो गयी है.

सोना 1450 रुपये प्रति 10 ग्राम व चांदी 3300 रुपये प्रति किलो टूटी

केंद्रीय आम बजट के बाद से सोना व चांदी के दाम में उठापटक देखने को मिल रही है. पिछले चार दिनों में पटना सर्राफा मार्केट में सोना 1450 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 3300 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ती हुई. गुरुवार को जहां सोने (22 कैरेट) के दाम में 1300 रुपये प्रति 10 ग्राम, तो चांदी के दाम में 1500 रुपये प्रति किलो की तेजी देखी गयी थी. सोने के दाम तो पटना सर्राफा मार्केट में नया स्तर छूते हुए 55 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पर जा पहुंचे थे, लेकिन एक दिन बाद ही शुक्रवार को जहां सोना (22 कैरेट) 550 रुपये प्रति 10 ग्राम टूट गया, वहीं चांदी के दाम भी 1000 रुपये प्रति किलो कम हो गये. शनिवार को सोना 950 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता हो गया, तो चांदी के दाम में 2300 रुपये प्रति किलो की गिरावट आयी़ सोना 53550 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 71 हजार रुपये प्रति किलो पर बंद हुई. रविवार को सोना व चांदी के भाव में कोई फेरबदल नहीं हुआ. पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के महासचिव शशि कुमार ने बताया कि वेडिंग सीजन में सोना-चांदी के दाम की उठापटक से किसी को भी कुछ समझ नहीं आ रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें