25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

केके पाठक के जाते ही बदलने लगे फैसले, जानें शिक्षकों को नियुक्ति पत्र अब कब सौंपेंगे नीतीश कुमार

गांधी मैदान में नियुक्त पत्र वितरण समारोह का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए गांधी मैदान में युद्ध स्तर पर कार्यक्रम की तैयारी चल रही है. इसबीच बुधवार कोकार्यक्रम से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आई है. जानकारी के मुताबिक नियुक्ति पत्र वितरण का समय बदल दिया गया है.

पटना. शिक्षा विभाग के अवर मुख्य सचिव केके पाठक के छुट्टी पर जाने के साथ ही विभाग में पूर्व के फैसलों में बदलाव होने लगे हैं. बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया संपन्न होने के बाद 13 जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नवनियुक्त शिक्षकों के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण करनेवाले हैं. गांधी मैदान में नियुक्त पत्र वितरण समारोह का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए गांधी मैदान में युद्ध स्तर पर कार्यक्रम की तैयारी चल रही है. इसबीच बुधवार कोकार्यक्रम से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आई है. जानकारी के मुताबिक नियुक्ति पत्र वितरण का समय बदल दिया गया है.

गांधी मैदान में होना है कार्यक्रम

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिहार में पहले चरण की शिक्षक नियुक्ति संपन्न होने के बाद बीपीएससी ने शिक्षकों की बहाली के लिए दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया को संपन्न कर लिया है. नतीजे आने के साथ ही शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की ट्रेनिंग शुरू कर दी. नवनियुक्त शिक्षकों के बीच स्कूलों का भी आवंटन कर दिया गया. अब शिक्षकों को नियुक्तिपत्र पाने का इंतजार है. पहले चरण की तरह ही दूसरे चरण के नवनियुक्त शिक्षकों के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आगामी 13 जनवरी को नियुक्ति पत्र का वितरण करेंगे.

Also Read: केके पाठक की मेहनत ने दिखाया रंग, बिहार में 60 फीसदी से अधिक छात्रों की उपस्थिति वाले स्कूलों की बढ़ी संख्या

नीतीश कुमार करीब 25 हजार शिक्षकों को देंगे नियुक्ति पत्र

जानकारी के अनुसार गांधी मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करीब 25 हजार शिक्षकों के बीच नियुक्ति पत्र बांटेंगे. पहले दोपहर तीन बजे से नियुक्ति पत्र का वितरण होना था, लेकिन अब उसे बदल दिया गया है. शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मौसम के कारण अब दोपहर 12 बजे से नियुक्ति पत्र वितरण शुरू हो जाएगा. ऐसे में नवनियुक्ति शिक्षकों को सुबह 10 बजे ही गांधी मैदान पहुंचने को कहा जा रहा है.

मौसम के कारण बदला गया समय

विभागीय लोगों का कहना है कि यह बदलाव मौसम को देखते हुए लिया गया है और ऐसा समय निर्धारित किया गया है जिससे देर से देर दोपहर चार बजे तक विभिन्न जिलों से आये नवनियुक्त शिक्षकों को मुख्यमंत्री नियुक्ति पत्र सौप देंगे. कार्यक्रम को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं. उल्लेखनीय है कि मौसम के कारण स्कूल की अवधि भी दोपहर 3:30 बजे तक करने की मांग हो रही है, जिसपर केके पाठक के राजी नहीं होने की बात कही जाती रही है.

आयुक्त ने कार्यक्रम की तैयारियों का लिया जायजा

प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने 13 जनवरी को गांधी मैदान में आयोजित शिक्षक नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने पटना कलेक्ट्रेट भवन सभागार में आयोजित बैठक में सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व भीड़ प्रबंधन के मानकों के अनुसार सभी तैयारियां सुनिश्चित करने का पदाधिकारियों को निर्देश दिया. प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि गांधी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में प्रवेश से पहले शिक्षकों की पहचान सुनिश्चित की जायेगी. मैदान में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति की तलाशी होगी.

ड्रोन से कार्यक्रम की होगी फोटोग्राफी

पूरे कार्यक्रम की ड्रोन से फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी होगी. उन्होंने सीटिंग अरेंजमेंट, तकनीकी प्रबंधन, प्रोटोकॉल, पार्किंग, सुरक्षा व्यवस्था, चिकित्सा सुविधा, विधि-व्यवस्था मॉनीटरिंग सहित सभी बिंदुओं पर समीक्षा की. गांधी मैदान में गेट संख्या 10 से वाहन से आने वाले शिक्षकों का प्रवेश होगा. गेट संख्या चार व पांच से पैदल आने वाले शिक्षक जायेंगे. मीडिया का प्रवेश गेट संख्या 13 से होगा. बैठक के बाद गांधी मैदान जाकर तैयारियों का निरीक्षण किया.

अंतर्जिला समन्वय कोषांग बनेगा

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम के सफलतापूर्वक संचालन के लिए अन्तर्विभागीय व अन्तर्कोषांगीय समन्वय की आवश्यकता है. उन्होंने विभिन्न जिलों के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए अंतर्जिला समन्वय कोषांग स्थापित करने का निर्देश दिया. कोषांग में शिक्षा विभाग, प्रशासन, पुलिस, परिवहन व तकनीकी विभागों के पदाधिकारी सदस्य के तौर पर तैनात रहेंगे. उन्होंने गांधी मैदान की साफ-सफाई, पुरुष व महिला के लिए अलग-अलग शौचालय, शुद्ध पेयजल, प्रकाश, साइनेज, तकनीकी प्रबंधन, हेल्थ कैंप, अग्निशमन, अस्थायी थाना आदि पर विशेष ध्यान देने को कहा.

मानकों के अनुसार हो व्यवस्था

गांधी मैदान के सभी गेट का निरीक्षण करने को कहा गया. एनआइसी के जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, जिला आइटी मैनेजर तथा बेल्ट्रॉन के अधिकारियों के बीच समन्वय स्थापित करने की बात कही. बैठक में डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने तैयारियों के बारे में बताया कि नौ कोषांग का गठन किया गया है.सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारियों व सहायक नोडल पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करते हुए दायित्व का भी निर्धारण किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें