1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. automatic funeral plant to be built in darbhanga with the help of american organization proposal came after talks with dm asj

अमेरिकी संस्था के सहयोग से दरभंगा में बनेगा ऑटोमेटिक अंत्येष्टि संयंत्र, डीएम से वार्ता के बाद आया प्रस्ताव

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 दरभंगा डीएम डॉक्टर त्यागराजन
दरभंगा डीएम डॉक्टर त्यागराजन
फाइल

दरभंगा. बिहार झारखंड संघ ऑफ नाॅर्थ अमेरिका की ओर से कबीर सेवा संस्थान को मदद करने की पहल की गयी है. कोरोना मरीजों की मौत के बाद अंतिम संस्कार में आ रही परेशानी के विषय में संस्था की ओर से कबीर सेवा संस्थान के सदस्यों से फीड बैक लिया गया.

संस्थान के नवीन सिन्हा की ओर से बिहार झारखंड संघ ऑफ नाॅर्थ अमेरिका के सदस्यों को बताया गया कि अभी वर्तमान विधि से अंत्येष्टि के लिए स्थानीय सहयोग की आवश्यकता है. आगे ऑक्सीजन कंटेनर व शव की अंत्येष्टि के लिए ऑटोमैटिक संयत्र की आवश्यकता हो सकती है. इसकी उपलब्धता के लिए जिलाधिकारी या अन्य दूसरे श्रोत के माध्यम की जरूरत बताया.

जानकारी के अनुसार नवीन सिन्हा से फीड बैक लेने के बाद संस्था के आलोक कुमार व एक अन्य सदस्य ने जिलाधिकारी और मंत्री संजय झा से बात की. मंत्री संजय झा ने भी संस्था के सदस्यों के साथ वर्चुअल बात कर वर्तमान में इन दोनों सामग्री की उपलब्धता को जरूरी बता राज्य सरकार की ओर से सहयोग का आश्वासन दिया.

जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एस एम ने भी इसमें रुचि लेकर संयंत्र अधिष्ठापन में सहयोग का आश्वासन दिया. कबीर सेवा संस्थान की आपात बैठक में अमेरिका संस्था के इस प्रस्ताव पर आभार व्यक्त कर कहा गया कि ऑर्गेनाइजेशन राशि की जगह दोनों संयंत्र उपलब्ध कराने में सहयोग करे.

बताया जाता है कि सबकुछ ठीक रहा तो दरभंगा को शीघ्र ही ऑक्सीजन कंटेनर और ऑटोमेटिक शव अंत्येष्टि सयंत्र मिलने की संभावना है. रविवार होने के बावजूद संस्था के भारतीय सहयोगियों एवं मंत्री संजय झा के एक प्रतिनिधि ने फरीदाबाद की कंपनी, जिसने शव डिस्पोजल सयंत्र का कोटेशन दिया है, उसका भौतिक निरीक्षण किया.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें