कटरहिया मोहल्ले में नाले का निर्माण शुरू

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मिसिंग प्वाइंट को निर्माण में किया शामिल, 7.29 लाख रुपये का एस्टीमेट किया गया तैयार

दरभंगा : गांधीनगर में जलजजमाव की स्थायी समस्या के निदान में का अवरोध गुरुवार को समाप्त हो गया. नाला निर्माण को लेकर जारी गतिरोध को विरोध कर रहे लोगों के साथ बात कर समाप्त करा लिया गया है. गांधीनगर कटरहिया से जलनिकासी के लिये निर्माण कार्य शुरू करने के लिये दोपहर में जेसीबी मंगाया गया. चिन्हित स्थल को चीरने के साथ ही कच्चा नाला से कचरा निकालने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है. स्थल पर पार्षद अजय जालान, सोहन यादव, एइ सउद आलम, जेइ उदयनाथ झा संवेदक के साथ पहुंचे.

इसके बाद काम शुरु कराया. नाला निर्माण पूरा होने में करीब 20 से 25 दिन लगने की संभावना है. करीब चार सौ फीट मिसिंग प्वाइंट में नाला निर्माण के लिये साल लाख 29 हजार का एस्टीमेट तैयार किया गया है. स्थायी समिति से स्वीकृति मिलना शेष है. पार्षद व अधिकारियों ने बीआरसी मुख्य पथ व आस-पास क्षेत्र में जमा पानी को निर्माण किये गये आउटलेट से निकास के लिये जलकुंभी व कचरा को निगम मजदूर लगाकर हटवाया.

मिसिंग प्वाइंट को समाहित कर आउटलेट दिशा से अंतिम सिरे तक नाला निर्माण कार्य शुरु करने पर अड़े रह कटरहिया वासी 11 फरवरी को काम को बंद करा दिया था. स्थल पर अधिकारियों के पहुंचने पर लोगों ने औधोगिक परिसर से सटे डबरानुमा स्थल तक नाला निर्माण पर आपत्ति जताते हुये दिये जा रहे आश्वासन पर भी नहीं मानने को तैयार नहीं थे.

वहीं गांधीनगर मोहल्ला के मुख्य सड़क पर जमा तथा घरों में घुसा पानी सड़ने से दुर्गंध उठने लगा है. इससे लोगों की मुसीबत बढ़ गयी है. सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है. पानी का रंग काला पड़ गया है. लगातार जलजमाव की समस्या से जूझ रहे मोहल्लावासियों ने निदान नहीं होते देख शुक्रवार को दरभंगा-बेनीपुर मुख्य पथ को जाम कर आंदोलन की चेतावनी पहले से दे रखी है. पानी निकलने तक आंदोलन जारी रखने की बात कह रहे हैं.

जलजमाव से आजिज लोगों ने आंदोलन के लिये मोहल्ला में माइकिंग कर प्रचार-प्रसार भी कराया है. बता दें कि 20 जनवरी को निगम का घेराव कर मोहल्लावासी ने उग्र आंदोलन किया था. इसमें मिले आश्वासन के बाद दिया गया समय बीत जाने के बाद भी समस्या यथावत रहने के कारण 10 फरवरी को निगम सहित जिला प्रशासन को आवेदन दिया था. निदान के लिये 72 घंटे का अल्टीमेटम देते हुये दरभंगा-बेनीपुर मुख्य पथ को जाम कर भूख हड़ताल का ऐलान कर रखा है.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें