दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड के दोहरीकरण को मिले 45 करोड़

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

208 करोड़ हो चुके खर्च, 380 करोड़ की है परियोजना

दरभंगा : दरभंगा-समस्तीपुर रेल खंड की महत्वाकांक्षी दोहरीकरण परियोजना के लिए बजट में 45 करोड़ का प्रावधान किया गया है. 38 किलोमीटर लंबे इस रेल खंड के दोहरीकरण का कार्य तीन चक्र में किया जा रहा है. इसमें से एक चरण का काम पूरा हो चुका है. दूसरे चरण का अंतिम फेज में है.
मालूम हो कि समस्तीपुर से किशनपुर तक डबलिंग का काम पूरा हो चुका है. थलवारा से दरभंगा के बीच भी पटरी बिछाने का काम लगभग पूरा कर लिया गया है. अब थलवारा से किशनपुर के बीच दोहरीकरण का काम होना है. इन स्टेशनों के बीच कई मेजर पुल होने के कारण समय अधिक लगने का अनुमान है. रेलवे ने इसे अंतिम चरण में पूरा करने के लिए छोड़ रखा है. मालूम हो कि दो फरवरी 1996 को इस खंड का आमान परिवर्तन हुआ था.
उसके बाद से करीब दो दशक तक दोहरीकरण के प्रति रेलवे ने दिलचस्पी नहीं दिखायी. जरूरत व मांग को नजरअंदाज करती रही. 2015-16 के बजट में इसे स्वीकृति प्रदान की गयी. 380 करोड़ की इस परियोजना के लिए तत्काल आठ करोड़ 68 लाख 94 हजार रुपये उपलब्ध भी कराये गये. पिछले वर्ष इस परियोजना पर सौ करोड़ खर्च हुए. अब तक 208 करोड़ 25 लाख 86 हजार रुपये खर्च हो चुके हैं. इस साल 45 करोड़ का प्रावधान किया गया है.
उल्लेखनीय है कि नरकटियागंज-रक्सौल-सीतामढ़ी-दरभंगा तथा सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर खंड के दोहरीकरण को इस बार बजट में शामिल किया गया है. साथ ही बरौनी-बछवाड़ा 16 किमी में तीसरी व चौथी लाइन बिछाये जाने की परियोजना को भी जगह दी गयी है. यहां याद दिला दें कि बजट से पहले ही प्रभात खबर ने इस बाबत खबर प्रकाशित की थी.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें