1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. coronavirus in bihar news latest live updates daily testing figures so far 20 thousand more than 285 deaths read covid 19 cases district wise news related to lockdown in bihar

Coronavirus in Bihar Updates : कोरोना काल सेंटर में 2000 रुपये प्रतिदिन मानदेय पर ली जायेगी जिलों में निजी डॉक्टरों की सेवा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में पिछले 24 घंटे में 20 हजार नमूनों की जांच की गयी
बिहार में पिछले 24 घंटे में 20 हजार नमूनों की जांच की गयी
FILE PIC

Coronavirus in Bihar, Lockdown Live Updates : पटना. राज्य सरकार ने अगले 16 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर दी है. दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग ने प्रतिदिन 20 हजार सैंपलों की जांच का लक्ष्य भी प्राप्त कर लिया है. इसीबीच राज्य में कोरोना के 2028 नये मामले पाये गये. ये नये संक्रमित दो दिनों में पाये गये. बुधवार को 1445 तो मंगलवार को 637 नये संक्रमित पाये गये. इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 48,001 हो गयी है. इन 31673 स्वस्थ हो गये हैं. राज्य का रिकवरी रेट गुरुवार को 65.98 रहा. कोरोना संक्रमित होनेवालों में अब तक 285 की मौत हो गयी है. कोरोना से संबंधित सभी अपडेट जानकारी के लिए बने रहे हमारे साथ..

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना काल सेंटर में 2000 रुपये प्रतिदिन मानदेय पर ली जायेगी जिलों में निजी डाक्टरों की सेवा

पटना : स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य के सभी जिलों में कोविड संक्रमितों को डॉक्टरी सलाह देने के लिए नियंत्रण कक्ष की स्थापना की है. राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सभी जिलाधिकारियों व सिविल सर्जनों को निर्देश दिया है कि वह इस नियंत्रण कक्ष में प्राइवेट डाक्टरों की सेवाएं ले सकते हैं. प्राइवेट डाक्टरों को नियंत्रण कक्ष में कोविड संक्रमितों या अन्य रोगियों को डॉक्टरी सलाह देने के लिए प्रति दिन दो हजार रुपये मानदेय दिया जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना काल में जीविका निभा रही महत्वपूर्ण जिम्मेदारी : मंत्री श्रवण कुमार

कोरोना संकट की विषम परिस्थिति में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा बखूबी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया जा रहा है. कोरोना से निबटने के लिए जागरूकता तथा सुरक्षात्मक पहलू महत्वपूर्ण है. ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जीविका के माध्यम से जागरूकता एवं बचाव संबंधी विभिन्न प्रकार के कार्यों के साथ रोजगार सृजन एवं सामाजिक तथा आर्थिक गतिविधियां संचालित की जा रही हैं. जीविका द्वारा गठित नौ लाख से अधिक स्वयं सहायता समूहों में से आठ लाख 60 हजार से ज्यादा समूहों से जुड़ीं दीदियों को कोविड-19 के संक्रमण के लक्षण एवं उससे बचाव की जानकारी प्रदान की गयी है. इससे लगभग एक करोड़ से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं. उक्त बातें ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य विभाग के मंत्री श्रवण कुमार ने कहीं. उन्होंने कहा कि 20 लाख से अधिक जीविका दीदियों के मोबाइल नंबरों के माध्यम से कोरोना महामारी से संबंधित विभिन्न जानकारियों को ग्रामीण क्षेत्र के जन-जन तक पहुंचाने के लिए 25 ऑडियो संदेश, पांच वीडियो संदेश भी प्रसारित किये गये हैं. जीविका द्वारा 70 हजार 890 कैडर एवं 50 लाख 52 हजार से अधिक दीदियों को कोरोना के लक्षण एवं उससे बचाव के उपाय के लिए प्रशिक्षित किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिना मास्क के बाहर घूमने वालों पर सख्त हुआ प्रशासन

शेखपुरा: जिलाधिकारी के द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सशक्त कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने सभी दंडाधिकारियों और प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देशित किया कि बिना मास्क के बाहर घूमने वालों पर सख्त पाबंदी लगाएं.

email
TwitterFacebookemailemail

लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से अनुपालन कराने का निर्देश

मोतिहारी: जिलाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एसडीओ, एसडीपीओ, अंचलाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से अनुपालन कराने का निर्देश दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

अपर सचिव ने लिया जायजा

आरा-स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव डॉ राजीव कुमार आरा सदर अस्पताल पहुंचे. उन्होंने वहां कोरोना वार्ड में कोरोना मरीजों से मुलाकात की. अपर सचिव सदर अस्पताल के व्यवस्था का लिया जायजा लिया. अस्पताल प्रबधंक से बातचीत की.

email
TwitterFacebookemailemail

डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर को 2 दिनों में तैयार करने का निर्देश

दरभंगा: डीएम ने सिविल सर्जन, उपाधीक्षक एवं डी.पी.एम स्वास्थ्य को कोरोना पॉजिटिव मरीजों के इलाज के लिए जिला स्कूल के परीक्षा भवन में बनाए जा रहे ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ 100 बेड वाला डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर को 2 दिनों में तैयार करने का निर्देश दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

स्वास्थ्य मंत्री ने लिया जायजा

स्वास्थ्य मंत्री ने किया आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण कंगन घाट के गुरुद्वारा के पर्यटक भवन में लिया जायजा PPE किट पहनकर मरीजों से हाल चाल जाना.

email
TwitterFacebookemailemail

मौत के बाद एक और मरीज पाया गया कोरोना पॉजिटिव

मुंगेर शहर के पूरबसराय में एक और मरीज मौत के बाद कोरोना पॉजिटिव पाया गया. बताया जाता है कि हाजी सुभान निवासी 72 वर्षीय धनिक प्रसाद की मौत हो गयी. जो पूर्व में डायबीटिज और हृदयरोग से पीड़ित थे. जबकि पिछले कुछ दिनों से सर्दी-खांसी और तेज बुखार से भी पीड़ित थे. मौत के बाद परिजनों के अनुरोध पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मृतक का कोविड-19 जांच किया गया. वहीं 30 जुलाई को पीसीआर रिर्पोट में मृतक धनिक प्रसाद को कोरोना पॉजिटिव पाया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

सासाराम में अब तक 1160 संक्रमित ठीक हुए

जिले में कुल 2013 संक्रमित मरीजों में से 1160 संक्रमित मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं. इस आलोक में सिविल सर्जन ने बताया कि जिले के संक्रमित मरीजों में से 1160 संक्रमित मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. अब जिले में एक्टिव केस 839 हैं, जिसमें 98 आइसोलेशन वार्ड में भर्ती व 742 होम कोरेंटिन हैं. जिले में कोरोना से संक्रमित मरीज में से 15 लोगों की मौत हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंगेर में एक हजार के करीब पहुंचे कोरोना संक्रमित

मुंगेर : जिले में जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. गुरुवार को जिले में 14 नये पॉजिटिव मरीज पाये गये. इसमें नौ पुरुष व पांच महिलाएं शामिल हैं. इसमें अधिकांश मरीज जहां मुंगेर शहर के निवासी है. इसके साथ ही जिले में कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा एक हजार के काफी पास पहुंच गया है. गुरूवार को 14 नये पॉजिटिव मरीज पाये जाने के बाद जहां जिले में कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 982 से बढ़ कर 996 हो गया है. वहीं जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या भी 140 से बढ़ कर 146 हो चुकी है. हालांकि, सात मरीजों को इलाज के बाद घर भेज दिया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

अस्पतालों में सपोर्ट टीम से मिली राहत

सूचना सचिव अनुपम कुमार और स्वास्थ्य सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी बाढ़ग्रस्त जिलों के डीएम को राहत केंद्रों में रह रहे लोगों को मास्क उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. उन्होंने बताया कि अस्पतालों में सपोर्ट टीम के काम करने से मरीजों को बड़ी राहत मिली है. जिलों में सरल तरीके से इलाज सुलभ हो, इसके लिए नये कदम उठाये जा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

50% ही कर्मियों के साथ खुलेंगे सरकारी व निजी दफ्तर

पटना. राज्य सरकार ने काेरोना के इलाज के लिए जिलों में अधिक सुविधाएं देने का निर्णय लिया है. इसके तहत सभी जिलों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 10 हंटिंग लाइन वाली कॉल सेंटर खोलने का फैसला लिया है. कॉल सेंटर 24 घंटे चालू रहेंगे. यहां 10 टेलीफोन नंबर उपलब्ध कराये गये हैं, जो टोल फ्री होंगे. कॉल सेंटरों में डॉक्टर भी उपलब्ध रहेंगे. इन नंबरों पर कोई भी व्यक्ति फोन कर कोरोना के इलाज के लिए कभी भी जानकारी और परामर्श हासिल कर सकेगा. स्वास्थ्य विभाग ने इसका आदेश जारी कर दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

अब तक पांच लाख 25 हजार 430 सैंपलों की जांच

विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि गुरुवार को मिली रिपोर्ट के मुताबिक 20,801 सैंपल की जांच की गयी है. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को प्रतिदिन 20 हजार टेस्टिंग करने का टास्क दिया था. सभी जिलों में चार वेंटिलेटर युक्त आइसीयू की व्यवस्था की गयी है. स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि अब तक पांच लाख 25 हजार 430 सैंपलों की जांच की गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रदेश में कोरोना के 2082 नये केस मिले

पटना. नये संक्रमितों में सबसे अधिक पटना के 411 केस हैं. इसके अलावा पूर्वी चंपारण में 140, नालंदा में 137, रोहतास में 105, भागलपुर में 96, सारण में 79, पश्चिम चंपारण में 87, भोजपुर में 76, बेगूसराय में 72, वैशाली 71, गया में 66, सुपौल में 57, बक्सर में 52, जमुई में 50, नवादा व कैमूर में 46-46, खगड़िया में 44, सीवान में 40, कटिहार व समस्तीपुर में 32-32, किशनगंज, अररिया, औरंगाबाद व गोपालगंज में 29-29, सहरसा में 25, बांका में 23, मुजफ्फरपुर 21, अरवल व मधेपुरा में 19-19, दरभंगा व शेखपुरा में 18-18, जहानाबाद व शिवहर में 17-17, पूर्णिया में 16, लखीसराय में 13, मुंगेर में 12, मधुबनी में सात और सीतामढ़ी में दो नये मामले पाये गये.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें