1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. coronavirus crisis indian railway strict against covid cases 500 fine without mask in railway station irctc 45 special trains from mumbai upl

रेलवे ने बढ़ाई सख्‍ती, स्‍टेशन परिसर में बिना मास्‍क मिले तो 500 रुपए जुर्माना, मुंबई से चलेंगी 45 स्पेशल ट्रेन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
स्‍टेशन परिसर में बिना मास्‍क मिले तो 500 रुपए जुर्माना
स्‍टेशन परिसर में बिना मास्‍क मिले तो 500 रुपए जुर्माना
FIle

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की स्थिति बढ़ने से वहां रह रहे प्रवासियों की घर वापसी शुरू हो गयी है. इसे लेकर ट्रेनों में अधिक भीड़ होने की आशंका जतायी जा रही है. इसको देखते हुए रेलवे ने महाराष्ट्र से 45 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है, जो पूमरे के विभिन्न स्टेशनों तक जायेंगी. इसमें कुछ ट्रेनें पूमरे से गुजरते हुए दूसरे जोन में भी जायेंगी.

वहीं, कोविड-19 की गाइड लाइन का सख्ती से पालन कराने के लिए स्टेशन परिसर में बिना मास्क के पकड़े जाने पर 500 रुपये जुर्माना वसूला जायेगा. हालांकि रेलवे कार्यालयों व अस्पतालों में बिना मास्क वाले पर 500 रुपये जुर्माना का पहले से प्रावधान है. इस संबंध में पूमरे के जीएम ललित चंद्र त्रिवेदी ने वेबिनार के माध्यम से आयोजित प्रेस काॅन्फ्रेंस में पत्रकारों को संबोधित किया.

उन्होंने कहा कि कोरोना के दूसरे लहर को देखते हुए देश के अन्य शहरों में रह रहे बिहार-झारखंड राज्य के लोग अपने घर आ रहे हैं . ऐसे में सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग सहित इसके रोकथाम के सभी हरसंभव उपाए किये जा रहे हैं.

Indian Railway News: चलायी जा रही स्पेशल ट्रेनें

जीएम ने मुंबई में ट्रेनें उपलब्ध नहीं होने जैसी भ्रामक खबरों का खंडन करते हुए कहा कि यह बिल्कुल गलत है. पहले से लगभग 180 स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं. इसके अलावा मुंबई से 17 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. इसमें से 14 ट्रेनें पूर्व मध्य रेलवे के अलग–अलग स्टेशनों तक आयेंगी, जबकि तीन ट्रेनें पूमरे के विभिन्न स्टेशनों पर रुकते हुए यहां से गुजरेगी. इसके अलावा मुंबई से विभिन्न स्टेशनों के लिए अतिरिक्त 28 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. महाराष्‍ट्र से सेंट्रल रेलवे के लिए 13 और वेस्‍टर्न रेलवे के लिए 17 स्‍पेशल ट्रेनें चलेगी.

Corona: बगैर जांच के नहीं निकलेंगे यात्री

उन्होंने कहा कि कोरोना नियंत्रण व सफर के दौरान किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए रेलवे ने हर 200 किमी पर एक स्‍टेशन पर सभी व्‍यवस्‍था करने का निर्देश दिया है. मुंबई से आनेवाले सभी यात्री बगैर जांच के नहीं निकलेंगे. इसके लिए पूमरे के सभी स्टेशनों पर विशेष सुरक्षा इंतजाम किये जा रहे हैं, जहां महाराष्‍ट्र से चलने वाली ट्रेनें आयेगी.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें