34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीएम नीतीश कुमार ने बगहा को राजस्व जिला बनाने का दिया आश्वासन, जातीय गणना पर कांग्रेस को घेरा

सीएम नीतीश कुमार ने वाल्मीकिनगर से एनडीए प्रत्याशी सुनील कुमार के समर्थन में एक जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने जातीय जनगणना को उपलब्धि बताया. साथ ही बगहा को राजस्व जिला बनाने का आश्वासन दिया.

मौसम की तपिश के साथ ही वाल्मिकीनगर लोकसभा क्षेत्र में चुनावी सरगर्मी तेज हो गयी है. इसी क्रम में एनडीए समर्पित जदयू प्रत्याशी सुनील कुमार की जीत सुनिश्चित करने के लिए एनडीए अपनी पूरी ताकत लगा रही है. इसी कड़ी में शनिवार को सीएम नीतीश कुमार, शिक्षा मंत्री विजय चौधरी और राज्यसभा सांसद संजय झा के साथ वाल्मिकी नगर के गंडक दियारावर्ती भीतहा रूपही में आयोजित चुनावी जनसभा को संबोधित करने और लोगों से जदयू प्रत्याशी सुनील कुमार को जिताने का आग्रह करने पहुंचे.

इस दौरान उन्होंने बगहा को राजस्व जिला बनाने का आश्वासन भी दिया. बता दें कि बगहा को राजस्व जिला बनाना यहां का सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा है, ऐसे में सीएम नीतीश कुमार द्वारा मंच से बगहा को जिला बनाने का आश्वासन दिए जाने के बाद यहां का चुनावी माहौल बदल गया है.

सीएम नीतीश कुमार ने सुनील कुमार के लिए मांगा वोट

भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप के बावजूद जनसभा में उमड़ी भीड़ को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि सुनील कुमार के तीर निशान पर बटन दबाने से दिल्ली में कमल खिलेगा. उन्होंने एनडीए को 400 सीटों का आंकड़ा पार करने के लिए समर्थन की अपील की. इस दौरान उन्होंने बिहार में कराए गए जातीय जनगणना को अपनी सरकार की बड़ी उपलब्धि बताया और कहा कि कांग्रेसिया कभी जातीय जनगणना करा सकता है जी…!

सीएम ने सभा में मौजूद लोगों से हामी भरवाते हुए कहा कि जब मैं महागठबंधन के साथ था तो कांग्रेस जातीय जनगणना के पक्ष में नहीं थी और जब मैं फिर से एनडीए गठबंधन के साथ हूं तो कांग्रेस जातीय जनगणना की राग अलाप रहीं है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चंपारण की धरती से जंगलराज को खत्म करते हुए बिहार में सुशासन के साथ-साथ हर क्षेत्र में विकास की बात की और महिला सशक्तिकरण पर सरकार की उपलब्धियां गिनाईं.

नीतीश कुमार ने कहा कि पंचायत और नगर निकायों में 50% आरक्षण के साथ-साथ सरकारी नौकरियों में 35% आरक्षण जीविका दीदियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक सराहनीय प्रयास था. उन्होंने कहा कि जातीय आधारित जनगणना करा कर बिहार में आबादी के आधार पर एससी/एसटी अति पिछड़ा पिछड़ा वर्ग को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 65 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है. साथ ही सामान्य वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण मिल रहा है.

10 लाख युवाओं की नौकरी देने का किया काम

सीएम ने कहा कि शिक्षित युवाओं को पहले 8 लाख और 2020 में 10 लाख युवाओं की नौकरी देने काम किया और आगे भी करेंगे. इको टूरिज्म का बढ़ावा के साथ सड़क पुल, पुलिया अनुमंडल में डिग्री कॉलेज बेतिया में दो सौ बेड का मेडिकल कॉलेज को प्रोन्नत कर पांच सौ बेड का किया गया है. ताकि अधिक से अधिक मरीजों को स्वास्थ्य लाभ मिल सके.

विजय चौधरी ने दीपक यादव को लिया आड़े हाथ

वहीं दूसरी तरफ़ शिक्षा मंत्री विजय चौधरी नें वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र से आरजेडी प्रत्याशी व चीनी मिल मालिक दीपक यादव को आड़े हाथों लेते हुए कहा की बिहार में जब बिहार में नीतीश कुमार की सरकार बनी तो उन्होंने सुशासन सरकार के संरक्षण में यहां अपना कारोबार बढ़ाया, जबकि आज वे सरकार की जड़ें खोदने में लगे हैं. आप सभी ने भी ऐसे दोहरे चरित्र वाले व्यक्ति को देखा होगा. आपको बता दें कि यहां छठे चरण में 25 मई को मतदान होना है, जिसके लिए एनडीए और महागठबंधन की ओर से आरोप-प्रत्यारोप का तूफानी दौर जारी है.

रिपोर्ट- चंद्रप्रकाश आर्य बगहा

Also Read : दरभंगा में दिनदहाड़े सीएसपी संचालक से लाखों की लूट, ग्रामीणों ने खदेड़कर दो को पकड़ा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें