ऑल सोल डे पर ईसाई समुदाय ने पूर्वजों को किया याद

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बेतियाः ऑल सोल डे पर शनिवार को ईसाई समुदाय के लोगों ने अपने पूर्वजों को याद किया. इसको लेकर नगर के कमलनाथ नगर स्थित कब्रिस्तान में जगह-जगह से आये ईसाइयों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी. लोगों ने अपने रिश्तेदारों व पूर्वजों के कब्र पर मोमबत्तियां जलायी और फूल-माला अर्पित की. देर दोपहर बाद कब्रिस्तान में ही आत्माओं की शांति के लिए विशेष मिस्सा पूजा भी आयोजित किया गया. फादर लॉरेंस पास्कल ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि परमपिता परमेश्वर जिससे ज्यादा प्रेम करता है, उसी को अपने पास बुलाता है. इस पापी दुनिया में उसी को मुक्ति मिलती है, जिसे वह चाहता है. पवित्र आत्माओं के शांति के लिए आओं हम सब प्रार्थना करें. देर शाम तक कब्रिस्तान में लोगों का आना-जाना लगा रहा.

याद में छलका आंसू

कब्रिस्तान में आने से पहले लोगों के चेहरे पर कोई शिकन नहीं दिख रहा था. लेकिन जैसे वे कब्र के पास बैठ कर प्रार्थना करना शुरू किये कि दर्जनों महिला व पुरुषों के आंखों से स्वत: ही आंसू निकल आये. कई तो कब्र से लिपट कर अपनों को याद कर रहे थे.

खूब हुई फूलों की बिक्री

सुबह से ही कमलनाथ नगर मुहल्ला स्थित कब्रिस्तान के मुख्य द्वार पर दर्जनों फूल की दुकाने सज गयी थी. कब्रिस्तान की साफ-सफाई के बाद लोगों ने अपने रिश्तेदारों व अपनों के कब्र पर फूल-माला अर्पित की. वहीं कई कब्रों को फूलों से आकर्षित ढंग से सजाया गया था. इसको लेकर ईसाई समुदाय के लोगों ने जम कर फूलों की खरीदारी की.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें