29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : वाल्मीकि टाइगर रिजर्व क्षेत्र में घुसे कई नक्सली, वन्यजीवों की सुरक्षा पर भी मंडरा रहा खतरा

बेतिया : वाल्मीकिनगर टाइगर रिजर्व क्षेत्र (वीटीआर) में अत्याधुनिक हथियारों से लैस नक्सलियों की चहलकदमी इन दिनों बढ़ गयी है. नक्सलियों की संख्या 80 से 90 बतायी जा रही है. इनमें महिला नक्सलियों की भी अच्छी-खासी तादाद है. सूचना के अनुसार वे वीटीआर के जंगलों में भ्रमण कर रहे हैं. जंगल के आसपास के गांवों […]

बेतिया : वाल्मीकिनगर टाइगर रिजर्व क्षेत्र (वीटीआर) में अत्याधुनिक हथियारों से लैस नक्सलियों की चहलकदमी इन दिनों बढ़ गयी है. नक्सलियों की संख्या 80 से 90 बतायी जा रही है. इनमें महिला नक्सलियों की भी अच्छी-खासी तादाद है. सूचना के अनुसार वे वीटीआर के जंगलों में भ्रमण कर रहे हैं.
जंगल के आसपास के गांवों में रह रहे ग्रामीणों में दहशत है. वाल्मीकिनगर के वन संरक्षक सह क्षेत्रीय निदेशक (भारतीय वन सेवा) एस चंद्रशेखर की ओर से डीएम व वरीय पुलिस अधिकारियों को लिखे पत्र में इसकी पुष्टि हुई है. वीटीआर में नक्सलियों के विचरण करने की सूचना पर पुलिस व प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया है.
इससे वन क्षेत्र के अधिकारियों की सुरक्षा पर भी खतरा उत्पन्न हो गया है. उनमें त्राहिमाम की स्थिति है. नक्सलियों से उत्पन्न खतरे से बचने के लिए वन संरक्षक ने डीएम-एसपी व डीआईजी को पत्र भेज कर सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की है.
नक्सलियों के वन में भ्रमण करने से वन्यजीवों की सुरक्षा पर भी खतरा मंडरा रहा है. बता दें कि भारत-नेपाल सीमा से सटे रहने के कारण पड़ोसी मुल्क नेपाल से अंतरराष्ट्रीय गिरोह के हथियार से लैस अपराधियों तथा शिकारियों की गतिविधि वाल्मीकिनगर के व्याघ्र आरक्ष में होती रही है. पूर्व में भी नक्सली वीटीआर में कई बड़ी घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें