1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. buxar
  5. weather alert forecast aaj ka mausam mercury crosses 45 degree in buxar district rdy

Bihar Weather: बक्सर में पारा 45 डिग्री के पार, 40 साल का टूटा रिकार्ड, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बक्सर जिले का तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. भीषण गर्मी के कारण आम जनजीवन के साथ जानवरों की स्थिति भी बेहाल हो गयी है. मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तन को लेकर मौसम विभाग ने 20 अप्रैल तक के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. जिसके अनुसार हीट वेव लगातार जारी रहेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कड़ी धूप में जाती युवतियां
कड़ी धूप में जाती युवतियां
फाइल फोटो.

बिहार में सबसे अधिक गर्म जिला बक्सर रहा. बक्सर जिले का तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. भीषण गर्मी के कारण आम जनजीवन के साथ जानवरों की स्थिति भी बेहाल हो गयी है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 20 अप्रैल तक 10 से 15 किलोमीटर की स्पीड से चलने वाली पछुआ हवा से लोगों की समस्या और भी बढ़ सकती है. अभी अगले कुछ दिनों तक लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. वहीं सुबह 9 से 10 बजे तक असहनीय गर्मी पड़नी शुरू हो जा रही है, जिससे लोग काफी प्रभावित हो रहे हैं. पशु पक्षियों व कामगारों को भी जीवन यापन की परेशानी सामने आने लगी है. ग्रामीण क्षेत्रों में ताल तलैया का पानी भी सूखने लगा है. वहीं शनिवार को पूरे दिन पछुआ हवा चलता रहा. जिसके कारण लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली.

लू के शिकार हो रहे लोग

भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए लोग बगीचे में शरण ले रहे हैं. वहीं पंखा की हवा तक लोगों को राहत पहुंचाने में विफल साबित हो रहा है. बक्सर जिले में शनिवार को तापमान 43 डिग्री तक बना रहा. जिसके कारण दिन में नगर से ग्रामीण क्षेत्रों की सभी सड़कें पूरे दिन वाहनों व यात्रियों के लिए वीरान पड़ा रहा. मौसम विभाग के अनुसार 19 अप्रैल को सबसे ज्यादा गर्म होने की संभावना जताया गया है. गर्मी की वजह से सब्जी सफल पर बुरा प्रभाव पड़ा है. फूल पौधे से झड़ जायेंगे. मानव स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है. डिहाइड्रेशन की संभावना बढ़ गयी है. जिससे लोग लू के शिकार हो सकते हैं.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तन को लेकर मौसम विभाग ने 20 अप्रैल तक के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. जिसके अनुसार हीट वेव लगातार जारी रहेगा. वहीं 19 अप्रैल को 15 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से पछुआ हवा चलने की संभावना है. जिसको लेकर विभाग ने अलर्ट जारी किया है. भारतीय मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार अगले चार दिन तक गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है. जारी आंकड़े के अनुसार 17 अप्रैल 22 को अधिकतम 41 व न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस एवं 10 किलोमीटर की रफ्तार से पछुआ हवा, 18 अप्रैल को अधिकतम 42 एवं न्यूनतम 24 डिग्री के साथ 10 किलोमीटर की रफ्तार से पछुआ हवा 19 अप्रैल को अधिकतम तापमान 41 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रहने की संभावना जताया है.

कहते हैं कृषि वैज्ञानिक

कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक डॉ देवकरण ने बताया कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार जिले में हीट वेव अगले कुछ दिनों तक जारी रहने की संभावना जताया है. फिलहाल चार दिनों का मौसम अपडेट जारी किया गया है. जिसमें लू चलने की संभावना जताया है. उन्होंने बताया कि लू की वजह से न केवल जन जीवन बल्कि पक्षी पशुओं का जीवन भी प्रभावित हो गया है. जिले में आगे भी जारी हीट वेव को देखते हुए किसान को सलाह दिया है. जिसमें पानी पशुओं को ठंडा और ताजा पानी पिलाने, पानी के साथ ढाई सौ ग्राम गुड़ पशु को प्रतिदिन देने से दूध उत्पादन भी ठीक रहेगा. गर्मा फसलों में टीड्डे व लाल कीट से बचाव के लिए मिथाइलपैराफेन 4 किलोग्राम प्रति बीघा की दर से सुबह के समय फसल पर डाल दें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें