डुमरांव स्टेशन पर दिव्यांगों का नम्मा टॉयलेट हो गया बदहाल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

डुमरांव : दानापुर-बक्सर रेलखंड के डुमरांव रेलवे स्टेशन पर एक वर्ष पूर्व रेल विभाग ने करीब 2 लाख 50 हजार की राशि से नम्मा टॉयलेट का निर्माण कराया था ताकि दिव्यांग यात्रियों को सुविधापूर्वक शौच की सुविधा मिल सके लेकिन पानी के अभाव में यह टॉयलेट दम तोड़ने लगा.

दिव्यांगों को यह सुविधा तो नहीं मिली, लेकिन बने-बनाये इस टॉयलेट में ताला लटक गया. बताया जाता है कि डुमरांव रेलवे स्टेशन पर मात्र दो सीट वाले शौचालय की सुविधा दी गयी है, जिस वजह से आज भी दिव्यांग यात्रियों को शौच के लिए काफी फजीहत झेलनी पड़ती है.
शारीरिक अक्षमता के कारण वैसे यात्री उस शौचालय को उपयोग नहीं कर पाते जबकि रेल विभाग ने ए और बी ग्रेड के स्टेशनों पर दिव्यांगों के लिए नम्मा टॉयलेट बनाने का निर्णय लिया था, जिसमें डुमरांव रेलवे स्टेशन भी शामिल है. यहां बनाये गये नम्मा टॉयलेट दिव्यांगों की सुविधा के अनुसार तैयार किया गया है. इसकी बनावट ऐसी है कि दिव्यांग व्हील चेयर के साथ ही इसका उपयोग कर सकते है.
डीआरएम ने दिया था निर्देश
डुमरांव रेलवे स्टेशन पर पिछले 13 दिसंबर को दानापुर डीआरएम सुनील कुमार ने औचक निरीक्षण किया था. इस दौरान दैनिक यात्रियों ने कई यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के साथ ही नम्मा टॉयलेट को लेकर शिकायत किया था, जिसमें डीआरएम ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों को इस मामले में दिशा-निर्देश दिया था.
यात्रियों का कहना है कि इस टॉयलेट से बदबू जैसी समस्या उतपन्न होती है जबकि रेल विभाग को इस टॉयलेट को स्थानीय प्लेटफॉर्म पर लगाना चाहिए. दिव्यांगों को ओवरब्रिज के सहारे शौच के लिए बाहर आना काफी मुश्किल बन जाता है.
बी ग्रेड में शामिल है डुमरांव स्टेशन
डुमरांव रेलवे स्टेशन बी ग्रेड के स्टेशनों में शामिल है. इस रेलवे स्टेशन से रेल विभाग को आठ करोड़ की राशि सालाना आय की रूप में प्राप्त होती है. यहां से करीब दस हजार यात्री हर दिन विभिन्न ट्रेनों के जरिये यात्रा करते है.
यात्री कल्याण समिति के दानापुर संयोजक राजीव रंजन सिंह ने बताया कि यात्री सुविधाओं को लेकर डीआरएम दानापुर के यहां ज्ञापन सौंप सुविधा बढ़ाने की मांग की गयी है. इस रेलवे प्लेटफॉर्म पर टॉयलेट और शौचालय की सुविधा नदारद है. खासकर महिला यात्रियों को हर दिन शर्मसार होना पड़ता है लेकिन विभाग उदासीन है.
कहते हैं अधिकारी
स्थानीय सहायक स्टेशन प्रबंधक एस सिंह ने बताया कि नम्मा टॉयलेट के लिए अलग से पानी की सुविधा को लेकर वरीय अधिकारियों को लिखा गया है. जल्द ही पानी की समस्या दूर की जायेगी.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें