32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आरा, बक्सर, काराकाट और सासाराम में स्थानीय विकास के मुद्दे हैं गौण, कहीं पेयजल व सिंचाई तो कहीं बेरोजगारी बड़ा मुद्दा

पटना : राज्य के लोकसभा चुनाव में इस बार आरा, बक्सर, काराकाट और सासाराम लोकसभा क्षेत्रों में स्थानीय विकास के मुद्दे गौण हैं. इन सभी क्षेत्रों में सातवें और अंतिम चरण में चुनाव होना है. इनमें प्रमुख रूप से पेयजल, सिंचाई, औद्याेगिक विकास की कमी और बेरोजगारी मुद्दा है. एनडीए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री […]

पटना : राज्य के लोकसभा चुनाव में इस बार आरा, बक्सर, काराकाट और सासाराम लोकसभा क्षेत्रों में स्थानीय विकास के मुद्दे गौण हैं. इन सभी क्षेत्रों में सातवें और अंतिम चरण में चुनाव होना है. इनमें प्रमुख रूप से पेयजल, सिंचाई, औद्याेगिक विकास की कमी और बेरोजगारी मुद्दा है.

एनडीए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को विकास पुरुष बताकर चुनाव मैदान में हैं. वहीं, महागठबंधन के नेता मोदी और नीतीश को नाकामयाब बताकर लोगों की बेहतरी का वादा कर वोट मांग रहे हैं.

आरा लोकसभा क्षेत्र

आरा लोकसभा क्षेत्र के छह प्रखंडों में ग्राउंड वाटर लेवल लगभग खत्म हो चुका है. वहां बोरिंग की मनाही है. ऐसे में वहां पेयजल सहित सिंचाई का संकट है. नहर में पानी नहीं होने से इंद्रपुरी में डैम बनाने की मांग की जा रही है. आरा जिले के सात प्रखंड इस बार सूखाग्रस्त घोषित किये गये थे. यहां से वर्तमान सांसद भाजपा के राजकुमार सिंह हैं. इस बार भी वे एनडीए के उम्मीदवार हैं और उनका मुकाबला भाकपा-माले के राजू यादव से है.

बक्सर लोकसभा क्षेत्र

बक्सर लोकसभा क्षेत्र मुख्य रूप से कृषि आधारित है. यहांभी कई इलाकों में आर्सेनिक की समस्या होने से पेयजल संकट है. चौसा और गेरूआ नहर से सिंचाई का पर्याप्त पानी नहीं मिलने से खेती प्रभावित होती है. इस क्षेत्र में उद्योगों की कमी से बेरोजगारी भी बड़ी समस्या है. यहां के वर्तमान सांसद भाजपा के अश्विनी चौबे हैं. उनका मुकाबला राजद के उम्मीदवार और वरिष्ठ नेता जगदानंद से है.

काराकाट लोकसभा क्षेत्र

काराकाट लोकसभा क्षेत्र को धान का कटोरा कहा जाता है. इस क्षेत्र में डालमिया नगर की चीनी, कागज और सीमेंट के कारखाने बंद हो चुके हैं. इससे यहां बेरोजगारी बढ़ी है. इस क्षेत्र के कई ग्रामीण इलाकों में सड़कें ठीक नहीं हैं. यहां के वर्तमान सांसद रालोसपा के उपेंद्र कुशवाहा हैं. इस बार वे रालोसपा की टिकट पर महागठबंधन से उम्मीदवार हैं. उनका मुकाबला जदयू के उम्मीदवार महाबली सिंह से है.

सासाराम लोकसभा क्षेत्र

सासाराम लोकसभा क्षेत्र में कइ तरह की समस्याएं हैं. इनमें किसानों को उपज का वाजिब दाम दिलाना, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, पर्यटन स्थलों का विकास आदि प्रमुख हैं. यहां मुंडेश्वरी-आरा रेललाइन का निर्माण भी बड़ा मुद्दा है. यहां के वर्तमान सांसद भाजपा के छेदी पासवान हैं. वे इस बार भी भाजपा के उम्मीदवार हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस की उम्मीदवार मीरा कुमार से है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें