15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

BPSC शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण की काउंसलिंग 26 दिसंबर से, इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण के लिए सफल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 26 दिसंबर से शुरू होगी और लगातार जारी रहेगी. शिक्षा विभाग ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिया है.

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण के लिए सफल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 26 दिसंबर से शुरू होगी और लगातार जारी रहेगी. शिक्षा विभाग ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिया है. दूसरे चरण में 1 लाख 22 हजार पदों के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी. इनमें मिडिल, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों का चयन किया जाना है. दस्तावेज सत्यापन की यह प्रक्रिया शिक्षा विभाग, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा कल्याण विभाग और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग मिलकर करेगा. जिसमें शिक्षा विभाग की प्रमुख भूमिका होगी.

काउंसलिंग के लिए सुबह 9.30 बजे पहुंचना होगा

सभी अभ्यर्थी अपना परीक्षा परिणाम बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर देख सकते हैं. उम्मीदवार अपने रिजल्ट के अलावा यह भी देख सकते हैं कि उन्हें किस जिले में काउंसलिंग के लिए उपस्थित होना है. जिसके बाद निर्धारित तिथि के अनुसार सुबह 9.30 बजे आवंटित जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा निर्धारित केंद्र पर उपस्थित होंगे. विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि काउंसलिंग की तारीख का अभ्यर्थियों की प्राथमिकताओं से कोई लेना-देना नहीं है. उनकी वरीयता आयोग द्वारा मेरिट सूची के आधार पर तय की जाती है

लॉगिन के जरिए अपलोड करके डाउनलोड नहीं कर पाएंगे दस्तावेज की वॉटरमार्क कॉपी

शिक्षक नियुक्ति के पहले चरण की तरह अभ्यर्थी इस बार किसी भी दस्तावेज की वॉटरमार्क कॉपी अपने लॉगिन के जरिए अपलोड करके डाउनलोड नहीं कर पाएंगे. यदि दस्तावेज सत्यापन के दौरान विभाग को किसी अतिरिक्त दस्तावेज की आवश्यकता महसूस होती है, तो वह बीपीएससी से अनुरोध करेगा. इसके बाद ही दस्तावेज अपलोड करने के लिए पोर्टल खुलेगा और दस्तावेज अपलोड करने के बाद अभ्यर्थी इसकी डाउनलोड की गई वॉटरमार्क कॉपी को दस्तावेज सत्यापन के दौरान काउंसलर के सामने प्रस्तुत कर सकेगा.

मासिक परीक्षा को ध्यान में रख कर बनाया जायेगा काउंसलिंग केंद्र

काउंसिलिंग को लेकर पटना जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि काउंसिलिंग सेंटर के लिए अभी जगह तय नहीं हुई है. उन्होंने बताया कि 26 दिसंबर से स्कूलों में मासिक परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. इस बीच नए शिक्षकों की काउंसलिंग भी शुरू होनी है. मासिक परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए काउंसलिंग सेंटर बनाए जाएंगे, ताकि छात्रों की मासिक परीक्षाएं और कक्षाएं प्रभावित न हों. जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि परामर्श केंद्र पर कंप्यूटर, हाई स्पीड इंटरनेट की व्यवस्था एवं पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों एवं अधिकारियों की नियुक्ति की जायेगी. काउंसलिंग सेंटर पर सभी कक्षाओं के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए जाएंगे.

किसकी कब होगी काउंसिलिंग

  • 26 दिसंबर से मध्य विद्यालय शिक्षक के सभी विषय की काउंसिलिंग होगी

  • 27 दिसंबर से माध्यमिक विद्यालय शिक्षक के सभी विषय की काउंसिलिंग होगी

  • 28 दिसंबर से उच्च माध्यमिक शिक्षक के सभी विषय की काउंसिलिंग होगी

  • 30 दिसंबर से प्राथमिक शिक्षक के सभी विषय की काउंसिलिंग होगी

पूरक रिजल्ट के अभ्यर्थियों की 25 दिसंबर से होगी काउंसेलिंग

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा पहले चरण में ली गई परीक्षा के पूरक रिजल्ट में सफल हुए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 25 दिसंबर को होगी. मालूम हो कि पहले चरण में कई अभ्यर्थी रहे जो प्राथमिक के साथ-साथ माध्यमिक अथवा उच्च माध्यमिक शिक्षक के रूप में चयनित हुए. योगदान के बाद खाली रहे गये पदों के लिए आयोग ने पूरक रिजल्ट जारी किया.

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

  • स्कूल शिक्षक नियुक्ति परीक्षा 2023 का मूल प्रवेश पत्र एवं उसकी एक स्वप्रमाणित फोटो कॉपी

  • आधार प्रमाण पत्र की मूल प्रति एवं उसकी फोटो कॉपी, सभी शैक्षणिक एवं प्रशिक्षण प्रमाण पत्रों की मूल प्रति एवं बिहार लोकसभा आयोग की वेबसाइट पर प्रमाण पत्रों की अपलोड की गई कॉपी

  • सभी शैक्षिक और प्रशिक्षण उत्तीर्ण प्रमाण पत्र मूल और बीपीएससी वेबसाइट से डाउनलोड की गई वॉटरमार्क कॉपी की फोटो कॉपी

  • तीन पासपोर्ट साइज फोटो

  • जन्मतिथि में छूट से संबंधित दावे का प्रमाण पत्र

Also Read: BPSC शिक्षक बहाली फेज-2 का रिजल्ट जारी, सबसे पहले क्लास 6 से 8 तक के आए नतीजे

ओरियंटेशन की तैयारी के साथ काउंसलिंग के लिए पहुंचेंगे अभ्यर्थी

इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि काउंसलिंग के लिए उपस्थित होने वाले सभी सफल अभ्यर्थी ओरियंटेशन की तैयारी के साथ आएंगे. ओरिएंटेशन करीब 2 सप्ताह तक चलेगा. पंचायती राज ,नगर निकायों के नियुक्त शिक्षक एवं आयोग द्वारा अनुशंसित अभ्यर्थी औपबंधीक नियुक्ति के पश्चात 15 दिन के अंदर अपने नियोजन इकाई से अनापत्ति प्रमाण पत्र एवं रिलीविंग लेटर जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में जमा करेंगे. सभी अनुशंसित अभ्यर्थी अपने बैंक अकाउंट नंबर के साथ और कैंसिल चेक की प्रति भी साथ में लाएंगे.

Also Read: बिहार में शिक्षक भर्ती को लेकर केके पाठक ने दी खुशखबरी, कहा हर साल आएंगी 50 हजार वैकेंसी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें