26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार को अराजकता के दलदल से बाहर निकाला, नालंदा में बोले सीएम नीतीश कुमार, रोड शो भी किया

सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नालंदा में थे. इस दौरान उन्होंने रोड शो किया, साथ ही हिलसा में एक जनसभा को भी संबोधित किया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि भाजपा के साथ मिलकर उन्होंने बिहार को जंगल राज एवं अराजकता के दलदल से बाहर निकाला है. पिछले 18 वर्षों के शासनकाल में बिहार में चौतरफा विकास हुआ है. विकास कार्यों को देखते हुए यहां के लोग निश्चित रूप से अपना समर्थन देंगे. नीतीश कुमार सोमवार को नालंदा जिला के हिलसा के योगीपुर रोड में एनडीए प्रत्याशी कौशलेंद्र कुमार के समर्थन में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे.

सांप्रदायिक सद्भाव बनाने का काम किया : सीएम नीतीश कुमार

सीएम ने राजद पर निशाना साधते हुए कहा कि ये लोग हिंदू-मुस्लिम का झगड़ा कराते थे. हमारी सरकार ने पूरे प्रदेश में सांप्रदायिक सद्भाव बनाने का काम किया. मदरसा की मान्यता एवं कब्रिस्तान की घेराबंदी कराई . जबकि दूसरे लोग मुसलमानों की हिमायती बने हुए हैं. उन्होंने कहा कि 2005 में भाजपा के साथ मिलकर बिहार में काम करना शुरू किया. इसके पूर्व बिहार की क्या हालत थी, इसको बताने की जरूरत नहीं है. सूर्यास्त होने के बाद कोई घर से नहीं निकलता था. सड़क, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाएं कोसों दूर थी. अपहरण का उद्योग चल रहा था. बिहार का क्राइम ग्राफ पूरे देश में सबसे ऊपर था.

हमने विकास के लिए काम किया : सीएम नीतीश कुमार

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हमने सरकार में आने के बाद कानून व्यवस्था के साथ-साथ विकास कार्यों को प्रमुखता से किया. सभी गांवों को पक्की सड़क, बिजली, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधा मुहैया कराई गई. लड़के लड़कियों के लिए साइकिल एवं पोशाक योजना चलाई गई. लड़कियों को इंटर पास होने पर 25 हजार एवं स्नातक पास होने पर 50 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी गई. सात निश्चय योजना के तहत सभी घरों में नल का पानी पहुंचाया गया. इसी प्रकार जल जीवन हरियाली के तहत सभी प्रकार के जल स्रोतों की साफ सफाई कराई गई.

नालंदा विश्वविद्यालय की पुरानी गरिमा फिर से हुई बहाल : सीएम नीतीश कुमार

सीएम ने कहा कि बिहार में जातिगत गणना के साथ आर्थिक सर्वेक्षण कराई गई. इससे समाज के हर तबके के लिए विकास योजना बनाने में काफी सहूलियत होगी. नालंदा में मेडिकल कॉलेज इंजीनियरिंग कॉलेज पॉलिटेक्निक कॉलेज फार्मेसी कॉलेज समेत दर्जनों तकनीकी संस्थाओं का निर्माण कराया गया. अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल राजगीर के साथ नालंदा विश्वविद्यालय की पुरानी गरिमा को फिर से बहाल किया गया.

महिलाओं को दिया आरक्षण

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि 2006 में पंचायत एवं नगर निकाय चुनाव के दौरान महिलाओं को 50 फ़ीसदी का आरक्षण दिया गया. इसी प्रकार स्वयं सहायता समूह का नाम बदलकर जीविका किया गया. आज जीविका समूह से 1.31 करोड़ महिलाएं जुड़ कर अपने एवं अपने परिवार का भरण पोषण कर रही है. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि इस चुनाव इसके बाद देश में एक बार फिर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनने जा रही है.

सीएम ने रोड शो भी किया

जनसभा से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सात निश्चय रथ पर सवार होकर रोड शो भी किया. यह रोड शो एकंगरसराय से होते हुए इस्लामपुर, बेन ,परवलपुर, दीपनगर ,सिलाव, राजगीर, गिरियक, बिहारशरीफ, हरनौत मुख्य मार्गों से होते हुए गुजर. सीएम नीतीश कुमार कुमार ने नालंदा में करीब 70 किलोमीटर का रोड शो किया. इस रोड शो में हर जगह भारी भीड़ देखी. इस रोड शो में एनडीए कार्यकर्ताओं का जन सैलाब उमड़ पड़ा.

Also Read: ‘आम आदमी की जेब काट रही एनडीए सरकार’, जगदीशपुर में पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी, जानें क्या कहा…

इनपुट- नालंदा से सुनील कुमार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें