25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार में बूंदाबांदी से बदला मौसम का मिजाज, कुहासे में लिपटा पटना, आज भी बारिश के आसार

सोमवार को शहर का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री हो गया. जिसके कारण पूरे दिन लोगों ने एक बार फिर ठंड का एहसास कराया. तेज हवा से क्षेत्र में काफी ठंड का असर रहा. पटना समेत आसपास के जिलों में एक बार फिर से ठंड लौट आया है. पटना में मंगलवार की सुबह कुहासा लगा रहा.

पटना. बिहार में रविवार की आधी रात से मौसम में अचानक बदलाव आया है. बादल से घिरे आसमान के बीच रात करीब 11 बजे से बारिश शुरू हुई, जो कुछ देर बाद थम थम कर हो रही है. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो मंगलवार को भी बारिश होने की संभावना है. बारिश से मौसम में आयी नमी के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गयी, जिससे ठंड एक बार फिर बढ़ गयी है. बीते एक सप्ताह से लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिली थी. लेकिन, सोमवार को शहर का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री हो गया. जिसके कारण पूरे दिन लोगों ने एक बार फिर ठंड का एहसास कराया. तेज हवा से क्षेत्र में काफी ठंड का असर रहा. पटना समेत आसपास के जिलों में एक बार फिर से ठंड लौट आया है. पटना में मंगलवार की सुबह कुहासा लगा रहा.

किसानों के चेहरे खिले

इस बारिश से किसानों के चेहरे खिल गये. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले तीन दिनों तक क्षेत्र में ठंड की बढ़ोतरी के साथ बारिश की प्रबल संभावना है. कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर देवकरण के माने, तो बारिश से खेतों में लगी फसलों को संजीवनी मिली है, जबकि फूल लगी फसलों को आंशिक रूप से क्षति होने की बात बतायी गयी है. वर्तमान में हल्की बारिश नुकसान तो नहीं करेगी, लेकिन दलहन व तेलहन की फसलों में लगे फूलों के झड़ने की संभावना है. हालांकि गेहूं की अच्छी पैदावार की उम्मीद जतायी गयी है.

किसानों पटवन से बचने की सलाह

सोमवार को दक्षिण पूर्व हवाओं की गति 11.5 किमी प्रति घंटा रही. ग्रामीण इलाकों में भी नमी का असर रहा. खेतों में अधिक नमी रही. जिससे किसानों को काफी फायदा मिलेगी. वैसे बारिश के बाद तेज हवा चलने से किसान चिंतित हैं. वैज्ञानिकों की मानें तो गेहूं की फसल में यूरिया का छिड़काव करने से पैदावार अच्छी होने की संभावना रहेगी. बारिश गेहूं की फसल के लिए अधिक फायदा होगा. किसान इस बार ठंड अधिक पड़ने से खुश हैं. कृषि वैज्ञानिकों ने पटवन करने वाले किसानों को इंतजार करने की सलाह दी है.

Also Read: Bihar Weather: बिहार में फिर बढ़ेगी सर्दी, बारिश-वज्रपात को मौसम विभाग ने किया अलर्ट

तीन दिनों तक ठंड का रहेगा एहसास

बताया जाता है कि तीन दिनों तक बारिश के साथ शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा. दिन भर घने बादल के साथ कोहरा छाए रहने की संभावना है. सोमवार को अचानक मौसम के करवट लेने से बाजार में भी सूनापन रहा. जो लोग अभी तक स्वेटर जैकेट आदि का उपयोग शाम या रात में कर रहे थे, लेकिन दिन भर लोग गर्म कपड़े में लिपटे रहे. हालांकि तापमान में इतनी गिरावट नहीं आयी है फिर भी सोमवार का दिन ठंडा रहा. सड़कों पर सन्नाटा छाया रहा. मॉर्निंग वॉक पर निकलने वालों की संख्या कम रही. वाहन भी कम चले. पछुआ हवा ठंड लेकर पहुंची. रात के तापमान में दो डिग्री तक की गिरावट महसूस की गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें