18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारनवादाबिहार: पुलिस ने 18 साइबर शातिरों को किया गिरफ्तार, कई सामान जब्त, जानिए कैसे लोगों को बनाते थे शिकार

बिहार: पुलिस ने 18 साइबर शातिरों को किया गिरफ्तार, कई सामान जब्त, जानिए कैसे लोगों को बनाते थे शिकार

Crime News: बिहार के नवादा जिले में पुलिस ने 18 साइबर शातिरों को गिरफ्तार कर लिया है. साथ ही इनके पास से कई सामानों को जब्त किया गया है. यह कई तरह से लोगों को अपना निशाना बनाते थे.

Crime News: बिहार के नवादा जिले में पुलिस ने छापेमारी कर 18 साइबर शातिरों को गिरफ्तार किया है. साथ ही इनके पास से कई सामानों को भी बज्त किया गया है. डीएम आशुतोष कुमार वर्मा व एसपी अंब्रीष राहुल के निर्देश पर पुलिस उपाधीक्षक सह साइबर थानाध्यक्ष प्रिया ज्योति के नेतृत्व में वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के चकवाय व पैगरी गांव के अलग ठिकानों पर छापेमारी कर 18 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है. उनके पास से ठगी करने वाले विभिन्न दस्तावेज, लेपटॉप समेत कई उपकरण बरामद किये गये हैं. साइबर डीएसपी के नेतृत्व में साइबर इंस्पेक्टर सुजय विद्यार्थी, वारिसलीगंज सर्किल इंस्पेक्टर संजीव कुमार समेत थानाध्यक्ष के सहयोग से छापेमारी अभियान चलाया गया है.


कस्टमर डाटा सहित कई अन्य उपकरण बरामद

साइबर पुलिस उपाधीक्षक सह थानाध्यक्ष प्रिया ज्योति ने इस मामले में जानकारी दी है. उन्होंने बताया है कि वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के चकवाय तथा पैंगरी गांव के बाहर बगीचे की घेराबंदी कर छापेमारी की गयी है. इसमें चकवाय गांव से नौ साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. उसके पास से कस्टमर डाटा तथा लैपटॉप, मोबाइल बरामद किया गया है. थाना क्षेत्र के चकवाय गांव से भी नौ साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार साइबर अपराधियों के पास कस्टमर डाटा सहित कई अन्य उपकरण बरामद हुए है. साइबर पुलिस उपाधीक्षक ने जानकारी दी है कि लोन दिलाने के नाम पर यह भोले- भाले लोगों के साथ ठगी का काम करता था. डीएम तथा एसपी के विशेष निर्देश पर साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम गठित कर करवाई की गयी है.

Also Read: बिहार: परेशानी के साथ वापस लौट रहे प्रवासी मजदूर, नहीं मिल रहा टिकट, तस्वीरों में देखें..
गूगल मैप के माध्यम से इलाकों की लेता था जानकारी

इधर, पटना की पत्रकार नगर पुलिस द्वारा पश्चिम बंगाल का साइबर बदमाश प्रिंस कुमार पकड़ा गया है. यह काफी शातिर है. वह गूगल मैप के माध्यम से सुनसान इलाकों में स्थित एटीएम की जानकारी ले लेता था और वहां से ही रकम की निकासी करता था. पुलिस की पूछताछ में उसने यह खुलासा किया है. साथ ही उसके मोबाइल फोन से गूगल मैप से निकाले गये कई एटीएम का फोटो मिला है. प्रिंस बंगाल के पुरुलिया व आसनसाेल गिरोह का मेंबर है. वह रकम निकालने के बाद अपना हिस्सा रख कर गिरोह के सरगना को भेज देता था. प्रिंस मूल रूप से रकम निकालने का काम करता था. गिरोह का सरगना दीपक है. प्रिंस भी सरगना के गांव का रहने वाला है. प्रिंस सैदपुर के पास रामपुर नहर में किराये का कमरा लेकर रहता था. इसके पास से पुलिस ने 26 एटीएम कार्ड, सात ब्लैंक चेक, 06 माेबाइल व पांच लाख नकद बरामद किया था. इसके पास से सात ब्लैंक चेकबुक भी मिले थे, जिनमें से पांच खाते आइडीएफसी फर्स्ट बैंक में हैं और एक खाता इंडसइंड और एक यस बैंक में है. तीन खाते मनीष कुमार के नाम से हैं, जबकि एक-एक खाता राैशन कुमार, पंकज कुमार, रंजीत कुमार, गाेविंदा कुमार व पंकज कुमार के नाम से हैं. एक तरह से इन खातों को गलत कागजात के आधार पर खुलवा कर जालसाजी की रकम मंगवायी जाती थी. ये सारे खाते ऑनलाइन माध्यम से खुलवाये गये हैं.

शटर कटवा गिरोह के तीन शातिर गिरफ्तार

मुजफ्फरपुर में सदर थाने की पुलिस ने खबड़ा स्थित पावर ग्रिड के समीप छापेमारी कर चोरी के सामान के साथ शटर कटवा गिरोह के तीन शातिर को गिरफ्तार किया. पुलिस ने इनके पास से चार फीट का दो लोहे का एंगल, छह बंडल एल्मुनियम का मोटा तार पेपर इंसुलेटेड, चार बंडल अलमुनियम का पतला तार, लोहे का पतर लगभग तीन इंच चौड़ा, लोहे का रड दो पीस, लोहे का छोटा रड चार पीस, एक थ्री व्हीलर जब्त किया है. चार अन्य बदमाश वहां से भाग निकले. गिरफ्तार आरोपितों में कांटी थाना के कपरपुरा निवासी मो.सकिर, सदर थाना के परमानंद पुर के संजीत कुमार और पकड़ी स्माइल के विक्रम कुमार शामिल हैं, जबकि फरार आरोपियों में मो.नसीम, चिंटू कुमार, रोहित कुमार और मो.आजाद शामिल हैं. सभी आरोपियों के खिलाफ दारोगा प्रेम शंकर पासवान के बयान पर एफआइआर दर्ज की गयी है. बताया गया की दारोगा प्रेम शंकर पासवान खबरा स्थित पावर ग्रिड सामने पूरब रोड से गुजर रहे थे तो देखा कि दो व्यक्ति थ्री व्हीलर के केबिन में बैठा हुआ था और चार पांच उस ढाला में कुछ सामान लोड कर रहा था. उक्त सामान देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा था की बिजली का सामान था. शक होने पर जब पुलिस आगे बढ़ी तो वो सभी भागने लगे. जिसके बाद तीन को खदेड़ कर पकड़ा गया. जबकि चार मौके का फायदा उठाकर भाग निकले. थानेदार कुंदन कुमार ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के बाद उसे न्यायालय में प्रस्तुत कर जेल भेज दिया गया है. जबकि फरार आरोपियों की तलाश में छापेमारी की जा रही है.

Also Read: Bihar Breaking News: आज से शुरू होगा सोनपुर मेला, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव करेंगे उद्घाटन

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें