1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news alert in bihar for doubt of bird flu avian influenza giriraj singh said this is not the disease of india but of birds from europe upl

Bihar News: बिहार में Bird Flu की आशंका के बीच अलर्ट, गिरिराज सिंह बोले- ये भारत के नहीं, यूरोप के पक्षियों का रोग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल और राजस्थान  में बर्ड फ्लू की पुष्टि
हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल और राजस्थान में बर्ड फ्लू की पुष्टि
Social media

Bihar News: कोरोना संकट (Corona crisis) अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है और इस बीच एक और परेशानी आ गयी है. इसका नाम है बर्ड फ्लू (Bird Flu). ये कोरोना वायरस (Coronavirus) से कहीं ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल और राजस्थान में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गयी है. हालात के मद्देनजर बिहार सरकार (Bihar Govt.) ने भी अलर्ट जारी कर दिया है.

इधर, एक टीवी चैनल से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj singh) ने कहा है कि बर्ड फ्लू भारत के नहीं बल्कि यूरोप के पक्षियों का रोग है. उन्होंने कहा कि लोगों में बर्ड फ्लू का संक्रमण नहीं है लेकिन फिर भी हमें सचेत रहने की जरूरत है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राज्य सरकारों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. जो राज्य जितना सतर्क रहेगा उतना ही सुरक्षित रहेगा. कहा कि ये बीमारी माइग्रेटरी बर्ड से फैली है. केंद्रीय मंत्री ने लोगों से सतर्कता बरतने और मीट और अंडों को अच्छे से पकाकर खाने का आग्रह किया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने सभी जिलों के पशुपालन पदाधिकारियों को सचेत रहने का निर्देश दिया है. कहा गया है कि कहीं से भी ऐसी कोई सूचना प्राप्त होती है तो फौरन विभाग को सूचित करें साथ ही आवश्यक कदम उठाएं. इधर, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार ने कहा है कि बिहार के किसी भी वन्य प्राणी अभयारण्य में या कही से भी किसी पक्षी की बर्ड फ्लू से मौत की खबर अब तक नहीं मिली है. हम लगातार पशुपालन विभाग के संपर्क में है और अगर ऐसी कोई घटना होती है तो, उसके लिए हम पूरी सावधानी बरत रहे हैं. उनके मुताबिक, बिहार में बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षियों का आना-जाना इस मौसम में होता है. इससे बर्ड फ्लू फैलने की आशंका है.

दिल्ली में बना कंट्रोल रूम

हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल और राजस्थान में बर्ड फ्लू की पुष्टि करते हुए केंद्रीय मंत्री संजीव बाल्यान ने कहा कि बर्ड फ्लू का प्रकोप भारत में कोई नई बात नहीं है. देश में 2015 से हर साल सर्दियों के दौरान बीमारी के कुछ मामले सामने आते हैं. हालांकि, आज तक भारत में किसी व्यक्ति के इससे संक्रमित होने का मामला सामने नहीं आया है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राज्य सरकारों को इसके प्रसार को रोकने के लिए सभी उचित उपाय करने के लिए कहा गया है. दिल्ली में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें