1. home Hindi News
  2. national
  3. bird flu latest updates many states in grip of bird flu virus ban on sale of poultry bihar jharkhand alert up mp rajasthan uttarakhand news prt

Bird Flu Latest Updates: बर्ड फ्लू की चपेट में कई राज्य, मुर्गे-अंडे बेचने पर लगा प्रतिबंध, बिहार-झारखंड में भी अलर्ट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Bird Flu, H5N1 Virus बर्ड फ्लू की चपेट में कई राज्य
Bird Flu, H5N1 Virus बर्ड फ्लू की चपेट में कई राज्य
प्रतीकात्मक तस्वीर

Bird Flu Latest Updates: कोरोना महामारी का संकट अभी थमा भी नहीं है कि बर्ड फ्लू की दस्तक ने लोगों की नींद उड़ा दी है. मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और केरल बर्ड फ्लू की चपेट में आ गया है. इन राज्यों में अबतक हजारों पक्षियों में की मौत हो चुकी है. जिसमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. इसके बाद से यहां की सरकारों ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है. कई राज्यों में बर्ड फ्लू दस्तक देने के कारण मुर्गे-अंडे बेचने पर प्रतिबंध लगाने से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

वहीं, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और केरल में बर्ड फ्लू को देखते हुए बिहार, झारखंड, उत्तराखंड समेत कई और राज्यों की सरकारों ने सतर्कता बढ़ा दी है. और अलर्ट जारी कर दिया है. गौरतलब है कि एन5एच1 वायरस से सिर्फ पक्षियों को ही नहीं इंसानों को भी खतरा है. जिसको देखते हुए हिमाचल प्रदेश में मछली, मुर्गे और अंडों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

आंकड़ों पर गौर करें तो, केरल में अब तक 1700 से ज्यादा बतखों की मौत हो चुकी है. वहीं राजस्थान में अब तक 6 सौ से ज्यादा पक्षियों की मौत हो चुकी है. मध्य प्रदेश में भी करीब 4 सौ कौवों की मौत हो गई. वहीं, केरल बढ़ते बर्ड फ्लू संक्रमण को देखते हुए संक्रमित पक्षियों को मार दिया जैा रहा है. हरियाणा के पंचकूला बीते 15 दिनों में करीब दो लाख मुर्गियों की मौत हो चुकी है.

राजस्थान कौवों की मौत के बाद राज्यपाल ने मांगी रिपोर्ट : राजस्थान में कौवों की मौत के साथ बर्ड फ्लू की जो दस्तक हुई वो बदस्तूर चालू है. पर रोज कौवों के मरने का सिलसिला जारी है. प्रदेश में अब तक 5 सौ से अधिक कौओं की मौत हो चुकी है. जिसके बाद राज्यपाल कलराज मिश्र ने राज्य सरकार के बर्ड फ्लू पर नियंत्रण को लेकर सरकार के प्रयासों की रिपोर्ट मांगी है.

मध्य प्रदेश में भी कौवों की मौत : कौवों की मौत का सिलसिला सिर्फ राजस्थान में जारी नहीं है. मध्य प्रदेश में भी बर्ड फ्लू के कारण कोवों की मौतें हुई हैं. बीते एक सप्ताह के अंदर इंदौर के डेली कालेज परिसर में करीब 150 कौओं की मौत हो चुकी है. जांच में इनमें बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि हुई थी.

गुजरात में मृत पक्षी पाये गये : बर्ड फ्लू की आहट गुजरात में भी सुनाई ददे रही है. गुजरात के जूनागढ़ स्थित खारो जलाशय में 50 से ज्यादा पक्षी मृत पाये गये. आशंका जताई जा रही है कि इन पक्षियों की मौत भी बर्ड फ्लू के कारण हुई है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें