24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather Report: बिहार में मौसम का मिजाज क्यों बदला? अपने जिले में बारिश होने की जानकारी भी जानिए..

Bihar Weather: बिहार में मौसम का मिजाज अब बदल गया है. जानिए कब से बारिश शुरू होगी और क्या है वेदर रिपोर्ट..

Bihar Weather Report: मौसम विज्ञान केंद्र के पुर्वानुमान के मुताबिक सोमवार को पटना सहित अन्य जिलों में मौसम का मिजाज में बदलाव आया है. देर शाम तक पटना में भी हवाएं चली है. इस कारण से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बिहार के कई जिलों में हल्की व तेज बारिश 11 मई तक होगी. इस दौरान तेज हवा, मेघगर्जन, वज्रपात की संभावना बनी रहेगी. इसको लेकर जिलों में सतर्कता के लिए पूर्व में ही अपील की गयी है.

चक्रवात के कारण बदल रहा है बिहार में मौसम का मिजाज

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक चक्रवाती परिसंरचना समुद्र तल से औसत 1.5 किमी ऊपर उप हिमालय पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्र में बना हुआ है वहीं, एक ट्रफ रेखा मेघालय से लेकर उप हिमालय पश्चिम बंगाल के पास बने चक्रवात से होकर झारखंड, ओडिशा,दक्षिण छतीसगढ़ होते हुए अन्य जगहों से गुजर रही है. इस कारण से यहां पूर्वा हवा का प्रवाह बढ़ गया है, ऐसे में राज्य के अधिकांश भागों में छह से 11 मई तक अनेकों स्थान पर 10-15 मिली मीटर बारिश होने की संभावना है. वहीं, 40-50 किलो मीटर प्रति घंटे से चलने की उम्मीद है.

ALSO READ: Lok Sabha Election Phase 3 Voting Live: पीएम मोदी ने अहमदाबाद में डाला वोट, तीसरे चरण का मतदान जारी

तापमान में होगी पांच डिग्री तक की गिरावट

बिहार के मौसम में बदलाव से पांच डिग्री तक तापमान में गिरावट होने की संभावना है. वहीं, तापमान में गिरावट होने से लोगों को ग्ररमी से कुछ दिनों के राहत मिलेगी. मंगलवार को पटना में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है.

गया का मौसम

गया जिले का मौसम भी करवट ले चुका है. रविवार की रात मौसम में आयी नरमी और आसमान में छिटपुट बदली छाने के बाद सोमवार को अधिकतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया. लेकिन, दिन में कड़ी धूप व गर्म तेज हवा बहने के कारण लोग परेशान रहे, जबकि शाम में हवा के अचानक से बंद होने के बाद उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेचैन कर दिया. इधर, मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक मौसम में बदलाव आया है. मंगलवार से बारिश के आसार थे. पर, अब नौ व 10 मई को बारिश की संभावना जतायी गयी है. आठ मई को आसमान में छिटपुट बदल छाये रहने की आशंका जतायी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें