1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar in the lap of cold wind people are suffering due to trembling and melting know what the meteorological department says asj

सर्द हवा के आगोश में बिहार, कपकपी और गलन से लोग बेहाल, जानिये क्या कहता है मौसम विभाग

20 तारीख को भी बिहार में शीत दिवस की स्थिति बनी रहेगी. 21 को कुछ राहत मिलेगी. इसके बाद अचानक मौसम करवट लेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अलाव ही सहारा
अलाव ही सहारा
फाइल

पटना. बेशक बिहार में ठंड का कोई रिकार्ड नहीं टूटा है, लेकिन बिहार भीषण सर्दी की आगोश में है. कनकनी पीड़ा दे रही है. दरअसल उत्तर-पश्चिमी सूखी और बर्फीली हवा की रफ्तार बुधवार को 10 किलोमीटर प्रतिघंटे की रही.

मुख्य शहर-न्यूनतम तापमान (सामान्य से कम डिग्री सेल्सियस में )

  • पटना-14.8(-7)

  • गया-15.3(-8)

  • भागलपुर-17(-6)

  • पूर्णिया- 16.7(-6)

इस हवा ने कनकनी (वातावरण की ठंड से दो से तीन डिग्री कम तापमान महसूस होना),गलन (हाथ-पांव सुन्न से अनुभव होना) और कंपकपी(शरीर में अकड़न ) ने अपने-अपने तरीके से न केवल लोगों बल्कि ,मवेशियों,पछियों के लिए भी पीड़ादायी हो चली है.

आइएमडी का पूर्वानुमान है कि 20 तारीख को भी बिहार में शीत दिवस की स्थिति बनी रहेगी. 21 को कुछ राहत मिलेगी. इसके बाद अचानक मौसम करवट लेगा. 22 से 24 जनवरी तक एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जायेगा. बारिश शुरू हो जायेगी. ठनका भी गिरेगा.

उसके बाद एक बार फिर शीत लहर और शीत दिवस की स्थिति बनी रहेगी. दरअसल इस साल पश्चिमी विक्षोभ देरी से सक्रिय हुआ,लेकिन हर हफ्ते इसकी सकियता बता रही है कि पूरे जनवरी तक सर्दी से राहत नहीं मिलने वाली है. आइएमडी ने इस आशय का पूर्वानुमान भी जारी किया था.

शीत दिवस का दौर जारी

पटना,भागलपुर, दरभंगा,मुजफ्फरपुर, पूर्णिया,गया, सुपौल,पूर्वी चंपारण और अररिया आदि शहरों में आज भी शीत दिवस की स्थिति बनी. शेष बिहार के मैदानी इलाके में लगातार शीत दिवस की स्थति बनी. दरअसल न्यूनतम और अधिकतम तापमान में पांच से छह डिग्री का रह गया है़

इधर 36 जिलों का न्यूतनतम तापमान दस डिग्री के आसपास या इससे कम रहा है. प्रदेश में न्यूनतम तापमान 7. 4 डिग्री सेल्सियस शेखपुरा का दर्ज किया गया. आइएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक यह दौर बना रहेगा. लिहाजा लोगों को इस मौसमी दशा सतर्क रहना चाहिए.

अधिकतम तापमान पांच से आठ डिग्री नीचे आया

पटना: बुधवार को प्रदेश का अधिकतम तापमान सामान्य से छह से आठ डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया है. करीब 30 जिलों में ऐसी स्थिति बतायी जा रही है. प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान 14-16 डिग्री सेल्सियस है. पिछले 24 घंटे की तुलना में बुधवार के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गयी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें