24.8 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनबिहार शिक्षा विभाग करेगी अभियान की शुरुआत, बच्चों को धाराप्रवाह पढ़ने की आदत दिलाने के लिए किए जाएंगे ये...

बिहार शिक्षा विभाग करेगी अभियान की शुरुआत, बच्चों को धाराप्रवाह पढ़ने की आदत दिलाने के लिए किए जाएंगे ये कार्य

Bihar News: बिहार में शिक्षा विभाग की ओर से कई काम तरह के कार्य किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में बच्चों को धाराप्रवाह पढ़ने की आदत दिलाने के लिए अब नए अभियान की शुरुआत की जाएगी.

Bihar News: बिहार में शिक्षा विभाग की ओर से कई काम तरह के कार्य किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में बच्चों को धाराप्रवाह पढ़ने की आदत दिलाने के लिए अब नए अभियान की शुरुआत की जाएगी. बच्चों को धाराप्रवाह पढ़ने की आदत दिलाने के लिए प्रयास किए जाएंगे. इस संबंध में डीपीओ श्याम नंदन ने जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि बिहार के स्कूलों में पठन अभियान की शुरुआत बच्चों की पढ़ने की क्षमता को विकसित करने और उन्हें शब्दों पर बेहतर पकड़ बनाने के लिए आयोजित करायी जा रही है. इससे स्कूली बच्चों की समझ बढ़ने के साथ ही उनकी लेखनी भी बेहतर की जायेंगी. पढ़ने की क्षमता विकसित कराने के लिए कई तरह की गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा. इससे बच्चों को पढ़ने में आसानी आएगी. साथ ही उनका विकास भी होगा. बता दें कि सरकार की ओर से बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए लगातार कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में बिहार शिक्षा विभाग की ओर से नए अभियान की शुरुआत की जा रही है.

‘पढ़ता बिहार, बढ़ता बिहार’ अभियान की होगी शुरुआत

राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को किताबें पढ़ने में बढ़िया होने और शब्दों पर बेहतर पकड़ बनाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से विशेष पठन अभियान का शुभारंभ होने जा रहा है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के सहयोग से स्कूलों के शिक्षकों को भी इसके लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है. विशेष पठन अभियान कक्षा एक से पांचवीं के बच्चों के लिए आयोजित किया जायेगा. पठन अभियान का नाम ‘पढ़ता बिहार, बढ़ता बिहार’ रखा गया है. राज्य के सभी प्रारंभिक स्कूलों में 13 अक्तूबर से पठन अभियान की शुरुआत की जायेगी. इस अभियान के तहत बच्चों के पढ़ने की क्षमता को देखा जायेगा. इसके लिए कक्षा तीन के बच्चों को 60 शब्द समझ के साथ पढ़ना आना चाहिए. वहीं, कक्षा दो के बच्चों को 45 से 60 शब्द समझ के साथ पढ़ना आना चाहिए. पठन अभियान के दौरान सर्वप्रथम उपरोक्त दक्षता की ही जांच की जायेगी. इसके बाद ही बच्चों को किताबें बेहतर ढंग से पढ़ने की आदत दिलाने के लिए अलग- अलग गतिविधी का आयोजन किया जाएगा.

Also Read: नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस हादसे के बाद सीएम नीतीश कुमार ने की मुआवजे की घोषणा, मृतक के परिजन को मिलेंगे चार लाख
स्कूलों में प्रतियोगिता का होगा आयोजन

बिहार के स्कूली बच्चों की पढ़ने की क्षमता को देखने के बाद जिन बच्चों को किताबें पढ़ने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. उनके लिए विशेष अभियान की शुरुआत की जाएगी. उन्हें मुखर वाचन, समूह पठन, जोड़े बनाकर पढ़ाना, एकल पठन जैसी गतिविधियां आयोजित करा कर उनके पढ़ने की क्षमता को विकसित किया जाएगा है. इनके लिए प्रयास किए जाएंगे. इन गतिविधियों के लिए प्रतिदिन एक पीरियड का संचालन किया जायेगा. जिन बच्चों को किताबें पढ़ने में दिक्कत आएगी. उन्हें शब्दों से परिचित कराते हुए बच्चों के बीच प्रतियोगिता भी आयोजित की जायेगी. यह गतिविधियां स्कूलों में 26 अक्तूबर से 28 दिसंबर तक आयोजित करायी जायेंगी. इसके साथ ही बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से जारी निर्देश में यह भी बताया गया कि पठन अभियान के बाद भी अगर किसी बच्चे को पढ़ने में दिक्कत हो रही हो, तो आगे भी इस अभियान को जारी रखना होगा. बच्चों में पठन कौशल की निर्धारित दक्षता विकसित हो जाने तक पठन अभियान स्कूलों में जारी रहेगी. पठन अभियान के बाद 29 और 30 दिसंबर को प्रगति मूल्यांकन का आयोजन किया जायेगा.

Also Read: बिहार ट्रेन हादसा: बोगियों को गैस कटर से काटकर देर रात निकाला गया शव, तेज रफ्तार से पटना की ओर आ रही थी ट्रेन
स्कूलों में 75 प्रतिशत की उपस्थिति अनिवार्य

इधर, बिहार बोर्ड ने इंटर सेंटअप परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है. परीक्षा 30 अक्तूबर से शुरू होने जा रही है. बच्चों के लिए स्कूलों में 75 प्रतिशत की उपस्थिति भी अनिवार्य है. परीक्षा में वैसे ही विद्यार्थी शामिल होंगे, जिनकी उपस्थिति 75 प्रतिशत होगी. विद्यार्थियों की उपस्थिति जानने के लिए परीक्षा समिति ने स्कूलों एवं शिक्षण संस्थानों को एक फॉर्मेट भेज दिया है. इसमें विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज करनी होगी. यह फॉर्मेट जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराया गया है.

Also Read: Bihar Train Accident Live: ट्रेन हादसे की जांच करेंगे रेलवे सुरक्षा आयुक्त, लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें