1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar coronavirus vaccine latest update health department started statistics game in covid vaccination certificate online registration avh

बिहार में टीकाकरण के नाम पर आंकड़ों का खेल शुरू? वैक्सीन लिए बिना मोबाइल पर आ रहा है Vaccination का Certificate

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुजफ्फरपुर के एक केंद्र पर टीकाकरण के लिए खड़े लोग
मुजफ्फरपुर के एक केंद्र पर टीकाकरण के लिए खड़े लोग
फोटो : माधव, प्रभात खबर

बिहार में कोरोना वैक्सीन और सर्टिफिकेट के नाम पर फर्जीवाड़ा शुरू हो गया है. राज्य में कई लोगों के मोबाइल पर बिना टीका लिए ही सर्टिफिकेट जारी हो जा रहा है. इस तरह सर्टिफिकेट जारी होने से लोग हतप्रभ हैं. बता दें कि बिहार में 9 मई से 18+ के लोगों को वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

जानकारी के अनुसार दरभंगा सदर थाना क्षेत्र के गांधीनगर निवासी 58 साल की सीता देवी के नाम पर एप्वाइंटमेंट बुक किया गया गया. बारिश के कारण वह टीका लेने नहीं जा सकी. इसी बीच रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर लाभार्थी के वैक्सीनेशन का प्रमाण- पत्र पहुंच गया. यह देख परिजन हतप्रभ रह गये. परिजनों के बीच चर्चा होने लगी कि टीकाकरण केन्द्र पर गये नहीं, आखिर वैक्सीनेशन का प्रमाण- पत्र कैसे आ गया. टीकाकरण केंद्र सदर पीएचसी लिखा था. इसकी जानकारी संबंधित पदाधिकारी को दी गयी. फिर अगले दिन मंगलवार को सीता देवी को टीका दिया गया. लेकिन इसके बाद कोई प्रमाण- पत्र नहीं प्राप्त हुआ. कर्मियों ने एक सादा कागज पर कुछ अंकित कर लिया.

लाभार्थी के पुत्र राकेश कुमार ने बताया कि 10 मई को मां के वैक्सीनेशन के लिये सदर पीएचसी में एप्वाइंटमेंट बुक किया. उसके कुछ देर बाद ही वैक्सीनेशन पूरा होने का प्रमाण- पत्र मिलने से सभी आश्चर्यचकित रह गये. प्रमाण- पत्र में लिखा था कि आधार कार्ड सत्यापित होने के बाद को-वैक्सीन वायल से 10 मई को टीकाकर्मी शबरून खातून ने टीका दिया. जबकि असलियत में टीकाकरण हुआ ही नहीं था.

वहीं मोतिहारी के मोहम्मद एकरामुल्लाह ने ट्वीट कर लिखा कि हमने कोरोना कि वैक्सीन नहीं लिय. फिर भी हमारी सर्टिफिकेट आ गई है. यह हमारे साथ बिहार सरकार की बड़ी धोखाधड़ी है. नीतीश जी आपको इस पर ध्यान देना होगा.

बिहार में जारी है टीकाकरण- कोरोना महामारी के बीच बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन जारी है. राज्य में 9 मई से 18-44 उम्र की लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण का अभियान चलाया गया है. बिहार स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी डेटा के मुताबिक 1 लाख 46 हजार लोगों को टीका दिया गया है.

Posted By: Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें