1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar board 12th result 2021 students will be able to increase their marks in this way if bihar board 12th comes in lower number rdy

Bihar Board 12th Result 2021: बिहार बोर्ड 12वीं में कम नंबर आने पर छात्र ऐसे बढ़वा सकेंगे अपने मार्क्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 Inter Result 2021:  बीएसईबी बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021
Inter Result 2021: बीएसईबी बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021
Prabhat Khabar Graphics

Bihar Board 12th Result 2021: बिहार बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट आज 3 बजे जारी करेगा. रिजल्ट जारी होते ही स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट onlinebseb.in और biharboardonline.bihar.gov.in के अलावा थर्ड पार्टी वेबासइट्स bsebssresult.com पर भी चेक कर सकेंगे. छात्र अपने रोल नंबर की मदद से रिजल्ट चेक कर सकते है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट अपने मोबाइल पर भी चेक कर पाएंगे.

बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड (BSEB) सभी स्ट्रीम (विज्ञान, कला और कॉमर्स) के लिए एक साथ रिजल्ट घोषित किया जाएगा. बिहार बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली है. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी परीक्षा का परिणाम घोषित करेंगे. इस बार बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 30 लाख से अधिक छात्र शामिल थे. इसमें 10वीं में 16.8 लाख छात्र शामिल हुए थे.

ग्रेस से भी पास होते हैं स्टूडेंट्स

बिहार बोर्ड इंटर छात्रों को पासिंग मार्क्स के बारे में भी पता होना चहिए. पास होने के लिए एक विद्यार्थी को हर पेपर में कम से कम 33-33 प्रतिशत मार्क्स लाने होंगे. एक कोई विद्यार्थी एक या दो सब्जेक्ट में कुछेक नंबरों से फेल हो जाता है, तो बिहार बोर्ड उसे ग्रेस मार्क्स से पास कर सकता है. अगर कोई परीक्षार्थी कंपल्सरी विषय में फेल हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में बोर्ड परीक्षार्थी के चुने गए अतिरिक्‍त विषय के अंक को लेकर उसे पास कर देता है.

बिहार बोर्ड की परीक्षा में पास होने के लिए विद्यार्थियों को न्यूनतम 33 प्रतिशत नंबर लाना जरूरी है. इससे कम नंबर पाने पर विद्यार्थी फेल घोषित किए जाएंगे. अगर कोई भी विद्यार्थी एक से दो विषय में पास नहीं होता है, तो उसे इस वर्ष पास होने के लिए से कंपार्टमेंट परीक्षा देने का मौका मिलेगा. अगर कोई छात्र एक या दो अंक से फेल होता है तो उसे ग्रेस मार्क्स देकर पास किया जाता है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें