32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नागरिकता संशोधन अधिनियम देश हित में, महात्मा गांधी के विचार को नहीं मान रही है कांग्रेस : मंगल पांडेय

आरा: बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि कांग्रेस कभी भी राष्ट्र नीति के अनुसार नहीं चलती है. केवल वोट नीति करती है. उसे देश से कुछ भी लेना देना नहीं है. नागरिकता संशोधन अधिनियम देश हित में है, पर तथाकथित धर्मनिरपेक्षता का स्वांग करने वाली कांग्रेस, वामपंथी पार्टियां व इनके साथ चल […]

आरा: बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि कांग्रेस कभी भी राष्ट्र नीति के अनुसार नहीं चलती है. केवल वोट नीति करती है. उसे देश से कुछ भी लेना देना नहीं है. नागरिकता संशोधन अधिनियम देश हित में है, पर तथाकथित धर्मनिरपेक्षता का स्वांग करने वाली कांग्रेस, वामपंथी पार्टियां व इनके साथ चल रहे अन्य दल लोगों में भ्रम की स्थिति पैदा कर रहे हैं.

नागरी प्रचारिणी सभागार में नागरिकता संशोधन अधिनियम पर आयोजित संवाद कार्यक्रम में उक्त बातें स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कही. उन्होंने कहा कि लोगों को गलत तरीके से समझा कर, भ्रम फैलाकर विपक्षी पार्टियां उकसा रही हैं और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचवा रही हैं. यह कानून नागरिकता देने के लिए है.नागरिकता छीनने के लिए नहीं है.

महात्मा गांधी के विचार को नहीं मान रही है कांग्रेस

मंगल पांडेय ने कहा कि आजादी के बाद महात्मा गांधी ने कहा था कि पाकिस्तान से प्रताड़ित होकर आनेवाले अल्पसंख्यकों को भारत में नौकरी सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराना चाहिए. जवाहरलाल नेहरू ने कहा था कि प्रधानमंत्री आकस्मिक निधि का उपयोग पाक से आनेवाले अल्पसंख्यकों के लिए किया जाना चाहिए. कांग्रेस के दो पूर्व अध्यक्ष पट्टाभि सीतारमैया ,जेबी कृपलानी ने भी इस तरह की बात कही थी. इंदिरा गांधी ने कहा था कि पूर्वोत्तर के राज्यों में भ्रमण कर बांग्लादेश व पाक से आये अल्पसंख्यकों के दुख को साझा करना चाहती हूं. यह सब दस्तावेज में है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कांग्रेस जनता के बीच में आकर कहे की महात्मा गांधी की बातों को नहीं मानेंगे. अपने नेताओं की बातों को नहीं मानेंगे. इतना ही नहीं राजीव गांधी, मनमोहन सिंह और उनके कई मंत्रियों ने भी इस तरह की बातें कहीं हैं.

हमने लागू किया तो विरोध करने का क्या मतलब
उन्होंने कहा कि कांग्रेस कह रही थी. पर हमने लागू कर दिया. फिर किस बात का विरोध हो रहा है. अल्पसंख्यकों को अनावश्यक क्यों गुमराह किया जा रहा है. कांग्रेस का मतलब केवल हिंदू और मुसलमानों के बीच भेद पैदा करना है.

भारत में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग

भारत में वसुधैव कुटुंबकम की भावना चलती है. यहां अल्पसंख्यक कल्याण विभाग है. इसके माध्यम से अल्पसंख्यकों के सुख-सुविधा का ध्यान रखा जाता है. इसके लिए योजनाएं बनायी जाती है. पर पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों को प्रताड़ित किया जाता है. नेहरू व लियाकत समझौता में अल्पसंख्यकों को सुरक्षा देने की बात थी. पाक ने इसका पालन नहीं किया. भारत में इसका पालन किया.

योगेंद्र मंडल मजबूर होकर आ गये थे भारत

देश विभाजन के बाद योगेंद्र मंडल पाकिस्तान में कानून मंत्री बनायेगये थे. पर वहां अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार को लेकर उन्होंने वर्ष 1950 में इस्तीफा दिया था और शरणार्थी के रूप में भारत के बंगाल में रह रहे थे. शरणार्थी के रूप में ही उनकी मौत हुई .इससे पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की स्थिति के बारे में जाना जा सकता है.

इस अवसर पर विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि विपक्ष अंधकार फैला रहा है. भाजपा कार्यकर्ता अपने ज्ञान से लोगों को सच्चाई बताकर प्रकाश फैलाएं. जब लोग सच्चाई जान जायेंगे तो तोड़फोड़ और हिंसा नहीं करेंगे. विपक्षियों के झांसे में नहीं आयेंगे. घुसपैठियों को नागरिकता देने का कोई प्रावधान नहीं है. प्रदेश प्रवक्ता संजय टाइगर ने कहा कि कानून में देश में वैध तरीके से आये हिंदू, सिख, ईसाई, बौद्ध को नागरिकता देने का प्रावधान किया गया है. भारत के नागरिकों पर इसका कोई असर नहीं होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें