16.4 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारपटनाALERT: बिहार में दुर्गा पूजा के दौरान झपटमार आपको भी बना सकते हैं शिकार, भूलकर भी ना करें ये...

ALERT: बिहार में दुर्गा पूजा के दौरान झपटमार आपको भी बना सकते हैं शिकार, भूलकर भी ना करें ये गलती..

बिहार में दुर्गा पूजा के दौरान झपटमार आपको भी अपना शिकार बना सकते हैं. आपको बेहद सतर्क रहने की जरुरत है. इन दिनों मोबाइल, सोने की चेन और बच्चों के लॉकेटों पर झपटमारों की विशेष नजर है. जानिए किस तरह ये आपको शिकार बना रहे हैं...

Bihar Crime News: बिहार में झपटमारों का आतंक बढ़ा हुआ है. पटना व भागलपुर समेत अन्य जिलों में इस गैंग ने अपना पांव पसारा है. झपटमारी में कोढ़ा गैंग से लेकर लोकल स्तर के अपराधी लिप्त हैं. पटना पुलिस ने हाल में ही झपटमारी में लिप्त कोढ़ा गैंग के बदमाशों को लेकर बड़ी जानकारी साझा की थी. वहीं कुछ बदमाशों की तस्वीरें भी जारी की गयी थी. पटना व भागलपुर समेत कई बड़े शहरों में राह चलते लोगों के गले से सोने की चेन व उनके हाथ से मोबाइल झपटमारी करके भाग जाना इन बदमाशों के लिए बेहद आम बात है. पुलिस लगातार इस ओर कार्रवाई भी करती है. कई जगहों पर येबदमाश आम लोगों के ही हत्थे चढ़ जाते हैं लेकिन पीड़ितों की संख्या इनसे काफी अधिक है जो रोजाना कहीं न कहीं शिकार बन रहे हैं. अब त्योहार के दौरान ये घटनाएं बढ़ने की आशंका है. दुर्गा पूजा शुरू होते ही अलग-अलग जगहों पर झपटमारी की घटना सामने आयी है. अगर आप भी लापरवाही करेंगे तो ऐसा संभव हो सकता है कि आप इन झपटमारों का अगला शिकार हो सकते हैं. बेहद सतर्क रहने की जरुरत है.

झपटमारों का आतंक बढ़ा

झपटमारों का आतंक इन दिनों बढ़ा हुआ है. वहीं दुर्गा पूजा के दौरान पाया गया है कि महिलाओं को अपनी बातों में उलझाकर महिला अपराधकर्मी ही उन्हें शिकार बना रही हैं.राजधानी पटना में ऐसे मामले अधिक सामने आए हैं. वहीं बच्चों को भी अब इन बदमाशों ने अपना टारगेट बनाया हुआ है. किसी भी पर्व-त्योहार में ये गिरोह अधिक सक्रिय रहते हैं. वो आपको अपना शिकार बना सकते हैं. चूंकि पर्व-त्योहार में सड़कों पर भीड़ अधिक रहती है इसलिए आसानी से ये अपना शिकार बना लेते हैं.

Also Read: PHOTOS: भागलपुर में दुर्गा पूजा पंडालों की तस्वीरें देखिए, पूजन व आरती के लिए मंदिर पहुंच रहे भक्त..
आपके सोने की चेन को झपटकर हो जाएंगे फरार

झपटमार गिरोह इन दिनों काफी सक्रिय हो गया है. ये गिरोह केवल पटना ही नहीं बल्कि कई जिलों में पसर चुके हैं और रोजाना ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं जिसमें लोगों को उनकी लापरवाही भारी पड़ रही है. इस झपटमार गिरोह के निशाने पर महिला या पुरुषों के गले में पहने हुए सोने के चेन रहते हैं. बाइक सवार या पैदल चल रहे ये झपटमार पलक झपकते ही राह चलते लोगों के गले से सोने की चेन झपटकर फरार हो जाते हैं. मंदिर या मेले में अगर आप भी सोने की चेन पहनकर जाने वाले हैं तो सतर्क हो जाइये. क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही आपको मंहगी पड़ सकती है. मेहनत-पसीने से जुटाए इस लाख रुपए मूल्य के चेन को झपटमार छीनकर भाग सकते हैं.

भागलपुर समेत अन्य जिलों में भी बढ़ा आतंक

भागलपुर में आए दिन ये घटना घट रही है. पिछले दिनों एक महिला बाइक पर सवार होकर जा रही थी. झपटमारों की नजर महिला के गले में पहने सोने के चेन पर पड़ी तो हमला बोल दिया. बीच शहर में सड़क पर बाइक सवार इन झपटमारों ने महिला के गले पर झपट्टा मार दिया. सोने की चेन खींचकर फरार हो गए. महिला बाइक से नीचे गिर पड़ी. त्योहार शुरू होते ही दूसरे जिलों की कुछ चेन स्नैचर गोपालगंज भी पहुंच गये हैं .इनमें कुछ महिलाएं भी हैं. गुरुवार को आंबेडकर चौक के पास इ-रिक्शा में सवार बुर्का पहनी महिला की चेन स्नैचिंग करते ही दो महिलाएं रंगे हाथ पकड़ी गयीं. महिला ने दोनों चेन स्नैचर को पकड़ने के बाद इ-रिक्शा से नीचे उतारा और दनादन धुनाई शुरू कर दी. इस दौरान आसपास के लोग इकट्ठा हो गये. लोगों की भीड़ को देख महिला चेन स्नैचर भागने लगीं, लेकिन बुर्का पहनीं महिला ने दौड़ाकर पकड़ लिया और फिर पिटाई कर दी.

कहीं झांसे में आकर आप भी ना कर बैठें ये भूल..

महिलाओं के जेवर उड़ाने का जालसाजों ने एक और नया तरीका निकाला है. पटना के एजी कालोनी स्थित मंदिर में पूजा करने गयी महिला का शातिरों ने लाखों के जेवर ठग लिये. फुलबदन देवी शास्त्रीनगर की रहने वाली है. मंदिर के पास ही उन्हें तीन युवक मिले, जिन्होंने महिला को रोककर कहा कि आप इतने जेवर पहन कर क्यों निकली हैं. छिनतई कितनी बढ़ गयी है. इसके बाद शातिरों के कहने पर महिला ने दो कंगन, दो टॉप और एक अंगूठी उतार दे दी. शातिर उसे रुमाल में रखकर महिला को दे दिया. महिला जब अपने घर पहुंची, तो देखा कि रुमाल में रखे जेवर नकली हैं. आप भी ऐसे शातिरों से सतर्क जरूर रहें.ब

बच्चों का लॉकेट काटने वाला गिरोह है सक्रिय..

झपटमारों के निशाने पर इन दिनों बच्चे भी हैं. पटना के आशियाना नगर के रामनगरी मोड़ स्थित मंदिर में बदमाश भक्तों को शिकार बनाने की फिराक में थे. उसके रडार पर मासूम बच्चे थे. गुरुवार को रामनगरी में मां दुर्गा की आरती के दौरान एक बच्चे के गले से सोने का लॉकेट काटते हुए बच्चे की मां ने शातिर को देख लिया. उन्होंने शोर मचाया और आसपास के लोगों ने उसे पकड़ लिया और उसकी जमकर पिटाई कर दी और इसके बाद पुलिस को सौंप दिया. गिरफ्तार शातिर प्रकाश कुमार रामनगरी के पास का ही रहने वाला है. बच्चे के चाचा रुमन कुमार के बयान पर राजीव नगर थाना में केस दर्ज किया गया है. एक ऐसी ही घटना यहां पहले भी घट चुकी है. जबकि पटना में कई बार बच्चों के लॉकेट काटे जाने के मामले आए हैं.

मोबाइल झपटमारों से रहे सतर्क..

मोबाइल झपटकर भागने वाले बदमाशों का गिरोह भी इन दिनों सक्रिय है. पलक झपकते ही आपके हाथ से महंगे फोन झपटकर ये बदमाश फरार हो जाते हैं. पटना-भागलपुर समेत अन्य जिलों में ये झपटमार सक्रिय हैं. भागलपुर के घूरन पीर बाबा चौक के पास देर शाम एक छात्र के हाथ से मोबाइल झपट भाग रहे बाइक सवार अपराधी को पुलिस ने खदेड़ कर पकड़ लिया. पकड़ा गया झपटमार भीखनपुर का रहनेवाला राजा कुमार है. तिलकामांझी सहित अन्य थानों की पुलिस द्वारा विगत दिनों हुई झपटमारी की घटनाओं में गिरफ्तार आरोपित का सत्यापन किये जाने के बाद उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. मामले में गिरफ्तार आरोपित राजा के पास से एक स्पोर्ट्स बाइक भी बरामद किया है. ऐसे कई मामले भागलपुर, पटना व अन्य जिलों से सामने आते रहे हैं.

त्योहार के दौरान आप इन बातों का रखें ख्याल..

त्योहार के दौरान सड़क पर चलने वाले लोगों खासकर युवाओं के हाथों पर इन झपटमारों की नजर रहती है. कई बार सेल्फी लेने के दौरान ही आपके मोबाइल को ये झपटकर भाग जाते हैं. मंदिर के आस-पास या सुनसान इलाकों में ये अधिक सक्रिय रहते थे अब ये शहरी इलाकों में भी झपटमारी करते हैं. सोने की चेन पहनकर आप मंदिर या मेले में जाने से परहेज करें. झपटमार आपको शिकार बना सकते हैं. बच्चों के लॉकेट पर हर पल आप नजर रखें. इन दिनों बच्चों के लॉकेट काटने वाले बदमाश काफी आतंक मचा रहे हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें