27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पौधरोपण से जिला स्थापना दिवस कार्यक्रम का आगाज, अगले साल से धूमधाम से मनेगा

जिला स्थापना दिवस के अवसर पर समीक्षा भवन के समीप उप विकास आयुक्त कुमार अनुराग एवं अपर समाहर्ता सहित अन्य पदाधिकारी द्वारा पौधरोपण किया गया.

वरीय संवाददाता, भागलपुर जिला स्थापना दिवस के अवसर पर समीक्षा भवन के समीप उप विकास आयुक्त कुमार अनुराग एवं अपर समाहर्ता सहित अन्य पदाधिकारी द्वारा पौधरोपण किया गया. वहीं, समीक्षा भवन में कार्यक्रम आयोजित की गयी. इसका उद्घाटन उप विकास आयुक्त ने किया. उप विकास आयुक्त ने कहा कि 4 मई 1773 को भागलपुर जिला की स्थापना हुई. हम सभी 251 वां वर्ष मना रहे हैं. आचार संहिता प्रभावी हो जाने के कारण कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जा सका. अगले वर्ष से जिला स्थापना दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. जिसके तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ अन्य कार्यक्रम भी होंगे. स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल सभी विभागों के पदाधिकारियों को उन्होंने भागलपुर जिला के विकास के लिए अपना विजन रखने को कहा. कार्यक्रम में शिक्षा विभाग ने वर्तमान वर्ष के लिए अपने विभाग की ओर से डीपीओ शिक्षा ने सभी विद्यालयों में आधारभूत संरचना का विस्तार करने, पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने, स्वास्थ्य विभाग की ओर से सिविल सर्जन ने जिले के सभी अस्पतालों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने व सभी मरीजों का आभा कार्ड बनवाने, जिसमें मरीज के बीमारी का इतिहास अंकित रहेगा, सभी गर्भवती महिलाओं का प्रसव पूर्व चार जांच करवाने, शत प्रतिशत टीकाकरण करवाने, कृषि विभाग ने मोटे अनाजों के उत्पादन एवं जैविक खेती को बढ़ावा देने,आईसीडीएस ने शत- प्रतिशत आंगनबाड़ी केंद्रों का बेहतर संचालन कराने एवं स्कूल पूर्व के सभी बच्चों एवं महिलाओं को आधार से जोड़ने, जीविका ने सभी दीदियों को रोजगार से जोड़ने, एक लाख दीदियों को लखपति बनाने, कल्याण विभाग ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग व अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए संचालित एवं नवनिर्मित विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई करवाने संबंधी दृष्टिकोण से अवगत कराया. पीएचईडी ने सभी वार्डों में पेयजल की व्यवस्था करने, आपूर्ति विभाग ने सभी राशन कार्ड धारियों को नियमित रूप से खाद्यान्न मुहैया कराने, नये राशन कार्ड निर्गत करने, लाभुकों का आधार सीडिंग करवाने, जिला समन्वयक एलएसबीए ने लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के सभी घरों से कचरे का उठाव करवाने, डब्लूपीयू द्वारा कचरे का प्रसंस्करण करवाने, डीपीओ मनरेगा द्वारा जल संरचना में वृद्धि कर भू-गर्व जल स्तर ऊपर उठाने का प्रयास करने, लक्ष्य के अनुरूप पौधरोपण करवाने, मत्स्य विभाग द्वारा मत्स्य उत्पादन में वृद्धि करने, मत्स्य बीज उत्पादन में भागलपुर को आत्मनिर्भर बनाने, पंचायती राज विभाग द्वारा अपने अवशेष सोलर लाइट व पंचायत सरकार भवन निर्माण कार्यों को पूर्ण करवाने के संबंध में अपने-अपने दृष्टिकोण से अवगत कराया. बैठक में अपर समाहर्ता राजस्व ने भी अपने विचार रखे. कार्यक्रम के पूर्व समाहरणालय में 251 दीप जलाये गये. बैठक में अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था, अपर समाहर्ता आपदा, संयुक्त निदेशक जन संपर्क, डीआरडीए निदेशक, सिविल सर्जन सहित अन्य विभाग के पदाधिकारी थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें