1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. cyber crime gang had defrauded an atm of 50 people know how they used to give atm cloning incident skt

50 लोगों का एटीएम बदल ठगी कर चुका था गिरोह, ऐसे देता था वारदात को अंजाम, रहें सावधान...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Twitter

विगत दो वर्षों से भागलपुर शहर में सक्रिय एटीएम क्लोनिंग कर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करने के बाद भागलपुर पुलिस की टीम अब उक्त गिरोह में शामिल अन्य सदस्यों की तलाश में जुट गयी है. मिली जानकारी के अनुसार मामले में पुलिस द्वारा साइबर ठगों से की गयी पूछताछ में उन्होंने स्वीकार किया है कि भागलपुर शहर में वे अबतक 50 से अधिक लोगों के एटीएम का क्लोन बदलकर ठगी कर चुके हैं. वहीं अन्य लोगों को अपना निशाना बनाने के फिराक में थे.

उन्होंने एटीएम क्लोनिंग करने के तरीके के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उन लोगों का संपर्क कई राज्यों में सक्रीय पॉकेटमार गिरोह से हैं. पॉकेटमारी में उन्हें मिलने वाले एटीएम कार्ड को वे लोग कुछ रकम अदा कर ले लेते हैं और फिर उक्त एटीएम कार्ड को लेकर शहर के विभिन्न एटीएम मशीन रूम के आसपास घूमते रहते हैं. एटीएम के इस्तेमाल में जिन लोगों को परेशानी होती है उन्हें मदद करने के नाम पर उनके एटीएम से मिलता जुलता एटीएम शातिर तरीके से बदल लेते हैं और फिर उक्त एटीएम से वे लोग पैसों की निकासी करते हैं. इसके लिये उन लोगों ने अपने पास एटीएम स्वाइप मशीन रखा हुआ है. जिससे वे बदली किये गये एटीएम कार्ड से पैसों का ट्रांजेक्शन करते हैं.

पूछताछ के क्रम में अपराधियों ने यह भी जानकारी दी है कि उनके गिरोह से कई अन्य साइबर अपराधी व ठग जुड़े हुए हैं. जोकि भागलपुर सहित बिहार व झारखंड के कई अन्य जिलों में सक्रीय हैं. वहीं गिरोह के कुछ लोगों के बारे में भी गिरफ्तार साइबर ठगों ने पुलिस को जानकारी दी है. उक्त मामले की जांच और कार्रवाई के लिये भागलपुर एसएसपी ने विशेष टीम का गठन किया है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें